धर्म संस्कृति

घंटाघर के सभासद अशोक यादव और संकटमोचन के सभासद ताबिर शौकत ने बारावफात जुलूस का किया इस्तकबाल

0 जिले मे अकीदत के साथ निकला बारावफात का जुलूस 
0 हर तरफ मरहबा-मरहबा पर झूमते रहे जुलूस मे निकले लोग
ब्यूरो रिपोर्ट, मिर्जापुर। 
         नगर समेत जिले के विभिन्न क्षेत्रो में बारावफात का जश्न बड़े ही तहजीब और अकीदत के साथ मनाया गया। इस त्योहार को गंगा जमुनी तहजीब से नवाजा गया था। इस्लाम मजहब के बानी हजरत मोहम्मद साहब की पैदाइश में मनाया जाने वाला जश्न ईद मिलादुन्नबी के नाम से भी जाना जाता है। चूंकि हजरत मोहम्मद साहब का जन्म मक्का में हुआ था इसलिए इस जश्न में ऊंटों को विशेष महत्व दिया जाता है। दरअसल उस समय वहाँ ऊंट ही यातायात के मुख्य साधन थे। पैगम्बर के जन्म से जुड़ा यह त्योहार है सो मुस्लिम समुदाय के लिए यह त्योहार अफजल है। दिन सोमवार 20 अप्रैल 571 ईश्वी को हजरते आमना खातून ने इनको जन्म दिया था। पच्चीस वर्ष की आयु में चालीस वर्षीया विधवा खजीदा नामक महिला से आपका निकाह हुआ था। आपकी शुरुआती परवरिश इनके दादा अब्दुल मुतवल्ली ने किया था। इस माह के चांद के बारहवीं तारीख को मुस्लिम समुदाय इनका जन्म मानता है सो चांद की बारहवीं को बारावफात के रूप में मनाया जाता है। 63 वर्ष की उम्र में मोहम्मद साहब ने खुदा के फरमान को मानते हुए यहां से चांद की बारहवीं को ही यहाँ से रूकसत हुए थे।

      नगर के घंटाघर चौराहे पर मंच पर खडे होकर घंटाघर के नवनिर्वाचित सभासद अशोक यादव ने बारावफात पर निकले जुलूस का इस्तकबाल किया और गंगा जमनी तहजीब की मिशाल पेश करते हुए मुसलमान भाइयो के लिए अल्पाहार की व्यवस्था भी की। उनके साथ जुलूस का खैरमकदम करने वालो मे सभासद अशोक यादव के अलावा महेन्द्र जायसवाल, प्रेम निषाद, शिवप्रसाद निषाद, बाबू भाई , मो0 परवेज, मृदुल  मेहरोत्रा,  प्रशांत पाण्डेय उर्फ चीकू गुरू, सोहन कसेरा, इलियास खान, मुलायम उर्फ मंगरू यादव,, राजकुमार मौर्या, एडवोकेट विनोद पाण्डेय,  लखन केसरवानी,  सुशील पाण्डेय,  गोपाल केसरवानी, बबलू जायसवाल, निलेश चौधरी उर्फ बंटू आदि रहे। इस दौरान बसनही बाजार के सभासद दुर्गा प्रसाद यादव बाबा भी साथ रहे।
           
 नगर के संकटमोचन वार्ड के लगातार दूसरी बार निर्वाचित सभासद ताबिर शौकत की अगुवाई मे बारावफात का जुलूस निकाला गया। जिसमे तमाम मुसलमान भाइयो ने शिरकत की। ताबिर शौकत ने मतदाताओ के प्रति आभार भी व्यक्त किया।  इस अवसर पर सोनू, निजामुद्दीन, फरहान, बऊआ , दाऊद, इलियास खान, महताब अंसारी, बबलू, शिबलू अंसारी आदि रहे। 

           नगर के कटरा कोतवाली मुहल्ले मे भी बारावफात का जश्न चुनावी जीत के जश्न के रूप मे मनाया गया। यहा नवनिर्वाचित सपा सभासद मो0 हलीम के अगुवाई मे लोगो ने जुलूस निकाला और तकरीर की। जनाब मोहम्मद हलीम के साथ जुलूस के दौरान इस्लाम अख्तर, जावेद, राजू सबरी, शेरू डीजे, फिरोज, आजाद के अलावा रेलवे कालोनी के मुन्ना भईया,  आदि रहे। पुरी कटरा मोहल्ले मे नवनिर्वाचित सपा सभासद अली मोहम्मद उर्फ गब्बर की अगुवाई मे बारावफात का जुलूस निकाला गया। 

                हमारे अहरौरा संवाददाता के अनुसार बारावफात का पर्व अकीदत के साथ अहरौरा मे मनाया गया। मुस्लिम समुदाय ने सामूहिक एकता के साथ नव निर्वाचित चेयरमैन गुलाब मौर्या की अगुवाई में त्यौहार मनाया। इस अवसर पर एक जश्ने जुलूस भी निकाला गया और तकरीर की गई। मोहम्मद साहब को तहे दिल से याद किया गया। अमन चैन को कायम रखने के लिए प्रशासनिक अमला अपने दायित्वों को एसओ प्रवीण कुमार सिंह और चौकी प्रभारी कमलेश पाल के अगुवाई में चुस्त दुरुस्त होकर पूरा करती रही।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!