खेत-खलियान और किसान

23 दिन में मात्र 13 किसानों से धान खरीद

– हाल हलिया ब्लॉक के मवई क्रय केंद्र का

– सांसद के जनता दरबार में किसानों ने पूरा खरीदने व खरीद में तेजी लाने की मांग की
– सांसद ने नदिहार केंद्र का किया औचक निरीक्षण
डिजिटल डेस्क, मिर्जापुर। 

सोमवार को स्थानीय भरुहना स्थित सांसद कार्यालय में जिले के हर कोने से आये किसानों ने धान खरीद में तेजी लाने तथा पूरा धान खरीदने की व्यवस्था सुनिश्चित कराने की मांग सांसद श्रीमती अनुप्रिया पटेल से की। छात्र मंच के प्रदेश सचिव दिलीप पटेल ने सांसद को अवगत कराया कि हालिया ब्लॉक के मवई क्रय केंद्र पर 23 दिनों में मात्र 13 किसानों से धान की खरीद की गई तो श्रीमतीं पटेल अचरज में पड़ गईं। सांसद ने धनसिरिया नदिहार क्रय केंद्र का औचक निरीक्षण भी किया। सांसद के आने की जानकारी किसी तरह से मिलने पर इस कार्य केंद्र पर सीनियर मार्केटिंग इंस्पेक्टर ने धान की खरीद शुरू कर दी। किसानों ने शिकायत की की यहां तीन कांटा की जरूरत है। लगा है मात्र एक। इससे तौल प्रभावित हो रही है। जबकि पिछले साल इस क्रय केंद्र पर तीन कांटे लगे थे।

क्रय केंद्र पर मौजूद एसडीएम मड़िहान रोशनी यादव को भी सांसद ने निगरानी तंत्र को मजबूत रखने को कहा, ताकि धान खरीद में किसानों के साथ अन्याय न हो।
किसानों ने कहा कि ज्यादा नमी बताकर भी परेशान किया जा रहा है। सांसद ने एसएमआई को हिदायत दी कि किसानों को किसी तरह की परेशानी न हो।
कई किसानों ने क्रय केंद्रों पर कांटा की संख्या तथा धान खरीदने की अधिकतम सीमा को निरस्त कर सभी किसानों से उत्पादित सारा धान खरीदने की व्यवस्था कराने की मांग की।

 

 

रामवृक्ष बिंद ने मंडलीय अस्पताल मर सीटी स्कैन, अल्ट्रासाउंड तथा एमआरआई का इंतजाम कराने की मांग की। कहा की गरीब मरीजों को काफी परेशानी होती है। सांसद के जनता दरबार मे मसारी के संतोष यादव, वासलीगंज की गीता चौरसिया, बिशुनपुर मड़िहान कर छविलाल, बरौली कछवा के राजेश कुमार सिंह, हलिया के बेला गांव निवासी जय राम ने भी अपनी समस्याओं के निस्तारण के लिए सांसद की चौखट पर दस्तक दी।
सांसद श्रीमतीं अनुप्रिया पटेल ने बताया कि धान खरीद की मुकम्मल व्यवस्था होनी चाहिए। सभी किसानों का पूरा धान खरीदना चाहिए। इसके लिए वे जिला प्रशासन से कार्ययोजना बनाने के किये कहेंगी। जरूरत पड़ने पर राज्य सरकार से हस्तक्षेप की मांग करेंगी।

उन्होंने कहा कि किसानों से मिली जानकारी के अनुसार जिला प्रशासन ने अधिकतम की सीमा निर्धारित कर दी है। इसके लिए जिम्मेदार अफसर से बात करेंगी। उनकी ओर से पूरा प्रयास किया जाएगा कि हर किसान का सारा धान क्रय केंद्र पर खरीदा जाए।

जनता की समस्याओं को सुनने के बाद श्रीमती पटेल ने दिवंगत पूर्व विधायक इं. रामलोटन सिंह के लूसा स्थित घर जाकर शोक संवेदना व्यक्त की। सांसद ने कहा कि स्व. सिंह नेकदिल इंसान थे। दबे-कुचले समाज की आवाज उन्होंने बुलंद की। उनकी कमी की भरपाई नहीं हो सकती।
श्रीमती पटेल के साथ पार्टी के जिला अध्यक्ष श्री राम लौटन बिंद ,प्रदेश उपाध्यक्ष अनिल सिंह, युवा मंच जिला अध्यक्ष उदय पटेल, प्रदेश अध्यक्ष (सहकारिता मंच) रमेश पटेल, प्रदेश सचिव अवधेश पटेल, कुलदीप पटेल, रवि सिंह, जिला उपाध्यक्ष राधेश्याम पटेल, गोपाल शर्मा, पिंटू अग्रहरि, विधान सभा अध्यक्ष गिरीश पटेल, अरुणेश सिंह (गणेश पटेल), आनंद पटेल, दुर्गेश पटेल, हर्षित पटेल,जोन अध्यक्ष सुखराज पटेल, अनिल सिंह (पगड़ी), युवा नेता रामबृक्ष बिंद , हेमंत बिंद आदि रहे।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!