रोजगार समाचार

नवाचार उद्यम हेतु स्वयं सहायता समूहों को वितरित हुआ 2.50 करोड़ का ऋण

बैंको के वित्तीय पोषण का सदुपयोग कर आत्मनिभर्र बने, समूह की बहनें-  शुचिस्मिता मौर्या

रोजगारपरक उद्यमो में नवाचार प्रयोग कर बढ़ाये आय -जिलाधिकारी

स्वयं सहायता समूह की महिलाओं का देश के विकास में अद्वितीय योगदान-  सीडीओ

मीरजापुर‌। जनपद मीरजापुर के अग्रणी बैंक इंडियन बैंक द्वारा ’’एस0एच0जी0 आउट रीच मन्थ अभियान’’ अन्तगर्त स्वयं सहायता समूहो हेतु बृहद मेगा ऋण कैंप में 02 करोड़ 50 लाख का ऋण मझवा विधायक श्रीमती शुचिस्मिता मौयार्, जिलाधिकारी श्री प्रवीण कुमार लक्षकार, मुख्य विकास अधिकारी श्रीलक्ष्मी वीएस द्वारा दीप प्रज्जवलन कर ऋण चेक प्रदान किया गया। मीरजापुर के आथिर्क रूप से पिछड़े एवं गरीब परिवार की महिलओ को स्वयं सहायता समूह के माध्यम से उनका क्षमतावधर्न करते हुये गरीबी से बाहर निकलने तथा सत्त आजीविका के संशाधन उपलब्ध कराने के उद्देश्य से ’’राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन’’ का संचालन किया जा रहा हैं।

इसके अन्तगर्त संचालित स्वयं सहायता समूह के सदस्यो को आथिर्क रूप से सुदृढ़ एवं सशक्त बनाने उनमें उद्यमितता का विकास करने एवं आजीविका के सत्त साधनो से जोड़ने हेतु आवश्यक है कि उनके पास पयार्प्त पूजी उपलब्ध हो तथा ऋण प्राप्त करने का स्रोत सुरक्षित एवं सस्ता हो। इंडियन बैंक मैनेजर कुमार अजय ने बताया कि वतर्मान में जनपद में कुल 10517 समूहो का संचालन किया जा रहा है जिसमें 9689 समूहो के विभिन्न बैंको में खाते खोले जा चुके हैं तथा 5124 समूहो के खाते इंडियन बैंक की विभिन्न शाखाओ में संचालित हैं। अभी तक कुल 4783 समूहो को बैंक के माध्यम से ऋण भी उपलब्ध कराया जा चुका हैं। कोविड संकट काल में जनपद के बाहर आजीविका हेतु कायर् कर रहे समह से जुड़े हुये सदस्यो के परिवारो को घरेलू स्तर पर उद्यम स्थापित करने हेतु पूजी की नितान्त आवश्यकता पूतिर् के क्रम में स्वयं सहायता समूहो को बैंक से जोड़ते हुये उन्हे ऋण उपलब्ध कराने के संदभर् में जनपद के अग्रणी बैंक इंडियन बैंक द्वारा ’’एस0एच0जी0 आउट रीच मन्थ अभियान’’ अन्तगर्त कुल 250 समूहो को 2 करोड़ 50 लाख ऋण वितरण हुआ। समारोह में समूह की बहनो-रेनू देवी बैंक सखी मड़िहान ब्रांच, बेटी बचाओ स्वयं सहायता समूह करुणादेवी,. बैंक सखी बिहंसरा ब्रांच, जागृति प्रेरणा शंकुल स्तरीय संघ ने अपने अनुभव को साझा करते हुये अन्य महिलाओ को आजीविका और स्वालम्बन जीवन की तरफ प्रेरित किया।

विधायक मझवा ने स्वयं सहायता की बहनो को ’संघे शक्ति’ अथार्त संगठन की शक्ति का महत्व बताते हुये कहा कि भारत का विकास स्वयं सहायता समूहो के योगदान से ही होकर गुजरता है। हमारी ग्रामीण क्षेत्र की बहनो के स्वालम्बी जीवन एवं रोजगार के उद्देश्य से स्वयं सहायता समूह का गठन किया गया हैं जो बैको द्वारा प्रदत्त वित्तीय पोषण का सदुपयोग कर आत्मनिभर्र या स्वालम्बी जीवन प्रगति पथ पर आगे बढ़ती हैं। जिलाधिकारी श्री प्रवीण कुमार लक्षकार ने मीरजापुर की लगभग 10 हजार समूहो से जुड़ी एक लाख महिलाओ को अपने विभिन्न रोजगारपरक उद्यमो को सही तरीके से संचालित करते हुये टेªेनिंग से जुड़कर नवाचार प्रयोगो से आय वृद्धि पर बल दिया।

उन्होने समूह का खाता खोलने एवं ऋण देने में सभी बैंक प्रबन्धको से सुविधाजनक एवं त्वरित कायर्वाही करने को कहा। मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि ग्रामीण भारत की स्वयं सहायता समूह की महिलाओ का देश के विकास में अद्वितीय योगदान हैं। आज महिलायें बैंको से ऋण प्राप्त कर विभिन्न नवाचार उद्यमो द्वारा अपनी सशक्त उपस्थिति दजर् करा रही हैं। सभी बहने समय से ऋण का भुगतान या अदायगी कर अपनी साख को मजबूत करते हुये आगे बढ़े।

कायर्क्रम में इंडियन बैंक मीरजापुर के अंचल टी0 वासुदेवन, मुख्य प्रबन्धक संजीव श्रीवास्तव, प्रकाश वर्मा, दशरथ मिश्रा, सहित समस्त शाखा प्रबन्धक, जिला सूचना अधिकारी डा0 पंकज कुमार एवं अन्य सम्बन्धित अधिकारी व जनपद विभिन्न स्वयं सहायता समूहो की बहने उपस्थित रही।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!