ज्ञान-विज्ञान

असंगठित क्षेत्र के जुगाडू वैज्ञानिकों की प्रदर्शनी एवम नवप्रवर्तन पर व्याख्यान का किया गया आयोजन

मिर्जापुर। 
विज्ञान एवम प्रौद्योगिकी परिषद उत्तर प्रदेश द्वारा संचालित जिला विज्ञान क्लब मिर्ज़ापुर द्वारा असंगठित क्षेत्र के जुगाडू नवप्रवर्तको की प्रदर्शनी का आयोजन गुरुवार को जुबिली इंटर कॉलेज मिर्ज़ापुर में आयोजित किया गया।
उदघाटन मुख्य विकास अधिकारी श्रीलक्ष्मी वीएस ने किया। सीडीओ का स्वागत विद्यालय के प्रधानाचार्य राजेन्द्र तिवारी ने किया।
जिला समन्यवक सुशील कुमार पांडेय ने विज्ञान एवम प्रद्योगिकी परिषद एवम राष्ट्रीय विज्ञान एवम प्रद्योगिकी संचार परिषद भारत सरकार के राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस के जनपद में क्रियान्वन की जानकारी दी।  सीडीओ ने संबोधित करते हुए कहाकि आप सभी इन्नोवटर समाज के लिए जो कर रहे है, ये कार्य एक आईएएस नहीं कर सकता। सभी आईएएस बन जायेगे तो ऐसे इन्नोवटर समाज को कहा से मिलेगे। आप सभी इन्नोवटर को प्रशासन की तरफ से इनोवेशन के लिए प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराने का प्रयास करेगे।
मुख्य विकास अधिकारी  ने प्रदर्शनी के सभी इन्नोवटर के नवप्रवर्तन को देखा। नीरज मौर्य हालिया की इलेक्ट्रिक बाइक, जय प्रकाश बिंद की हल्के कचड़े को उठाने के मशीन, जूते में लगे ब्लेड से ग्रास निकालने की मशीन, जुताई करने की मशीन, निखिल कुमार की विज बोने की मशीन, शशि कांत विश्वकर्मा की बायो गैस की स्लरी के गमले, किशन केशरी की इंटर लॉकिंग ईट, रोहित मौर्य की मॉडिफाइड बॉयोगैस प्लांट, गाजर ग्रास को उखाड़ने की मशीन, श्याम बिहारी विश्वकर्मा  की नील गाय से सुरक्षा के लिए बंदूक, रामजी की विना ईंधन की चलने वाली मशीन, गीता मौर्य की लकड़ी , मिट्टी, पानी, से मूर्ति, आकाश ब्रिद्र का बीज बोने की मशीन, रामकृष्ण शंकर एवम गजेंद्र मौर्य की बैटन मशरूम, आयस्टर मशरूम की प्रदर्शनी को देखा, एवम उतसाह वर्धन किया। राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस में राष्ट्रीय स्तर पर चयनित ओनम सिंह को तथा सभी इन्नोवटर को सर्टिफिकेट देकर सम्मनित किया।
इनोवेशन पर व्य्याख्यान डॉक्टर जय पी रॉय, डॉक्टर यस के गोयल, डॉक्टर यस एन सिंह, सत्य नारायण प्रसाद ने दिया। जुगाड़ू वैज्ञानिको के नवप्रवर्तन का मूल्यांकन डॉक्टर जय पी रॉय, डॉक्टर एस के गोयल,डॉक्टर एस एन सिंह ने किया। इस प्रदर्शनी में जजेज ने प्रथम पुरस्कार के लिए श्याम बिहारी, रामजी, नीरज मौर्य, द्वितीय पुरस्कार के लिए शशि कांत विश्वकर्मा, रोहित, आर्यन प्रसाद, जय प्रकाश बिन्द, तृतीय में योगेंद्र, किशन केशरी, प्रिंस कुमार, सांत्वना पुरस्कार के लिये निखिल कुमार, आकाश ब्रिंदा, गंजेन्द्र कुमार मौर्य, दिवाकर सिंह, गीता मौर्य, रामकृष्ण शंकर को दिया गया। सम्बंधित नवप्रवरतको के बैंक खाते में भेजी जाएगी। कार्यक्रम का संचालन संजय श्रीवास्त व विंध्याचल ने किया।
Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!