धर्म संस्कृति

विंध्याचल में नवरात्र मेले के दौरान मन्दिर के गर्भगृह में प्रवेश पूर्णतया किया जाए प्रतिबन्धित: कमिश्नर 

0 श्रद्धा-भाव-भक्त का प्रतीक है विन्ध्याचल नवरात्र मेला: मण्डलायुक्त
0 मण्डलायुक्त ने मेला की तैयारियो के दृष्टिगत अधिकारियो के साथ बैठक कर की समीक्षा
0 पर्याप्त भीड़ आने की सम्भावना, समुचित व्यवस्थाये समय से पूरा करने का दिया निर्देश
0 मुख्य मार्गेा के अलावा विभिन्न गलियो में भी सफाई व प्रकाश की सुनिश्चित कराये व्यवस्था -जिलाधिकारी
0 सकुशल मेला सम्पन्न कराने के लिये पुलिस बल की रहेगी पर्याप्त व्यवस्था  – पुलिस अधीक्षक
मीरजापुर।
मां विन्ध्यवासिनी के धाम विन्ध्याचल में आगामी 01/02 अप्रैल 2022 की मध्य रात्रि से प्रारम्भ होने वाले 09 दिवसीय चैत्र नवरात्र मेला तैयारियो के दृष्टिगत विन्ध्याचल प्रशासनिक भवन में आयुक्त विन्ध्याचल मण्डल योगेश्वर राम मिश्र के द्वारा जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार, उप पुलिस महानिरीक्षक/पुलिस अधीक्षक अजय कुमार सिंह एवं सभी सम्बन्धित अधिकारियो के साथ बैठक कर समीक्षा की गयी।
बैठक के पूर्व सभी अधिकारियो के द्वारा मेला क्षेत्र के पुरानी वी0आई0पी0 एवं न्यू0वी0आई0वी0 मार्ग, कोतवाली गली, चामुण्डा गली, पक्का घाट मार्ग, मन्दिर परिक्रमा पथ आदि का भ्रमण कर निरीक्षण भी किया गया। बैठक सर्वप्रथम मंडलायुक्त ने उपस्थित सभी अधिकारियो को होली व चुनाव शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने की हार्दिक बधाई व शुभकामना दी। तदुपरान्त उन्होने कहा कि आगामी नवरात्र में पूर्व की नवरात्रि के सापेक्ष इस नवरात्र में ज्यादा भीड़ आने सम्भावना हैं। उन्होने कहा कि माँ विन्ध्यवासिनी देवी देश के बहुत बड़े जनसंख्या की कुलदेवी है। हर शुभ कार्यारम्भ के पहले व बाद यहाँ लोग मत्था टेकने अवश्य आते है। बैठक में राजकीय निर्माण निगम के अधिकारी को निर्देशित करते हुये कहा कि निर्माणाधीन मार्गेा में जो भी गड्ढे इत्यादि है ढकवाने का प्रबंध करें ।
उन्होने यह भी कहा कि विन्ध्याचल मेला क्षेत्र में चल रहे सभी सरकारी कार्यों के अलावा प्राइवेट लोगो के द्वारा जो भी निर्माण कार्य कराया जा रहा है उसे नवरात्र तक तत्काल प्रभाव से बन्द करा दिया जाय। जलनिगम व पीडब्लूडी इत्यादि कार्यदाई संस्थाओं को 48 घंटे के भीतर सड़को पर पड़े मलबे व निर्माण सामाग्री को हटाकर अन्यत्र रखा जाये। सभी मुख्य मार्ग से निकलने वाली सभी गलियो गड्ढा मुक्त करते हुये यातायात के लिये सुलभ बनाएं। सफाई अभियान तत्काल  प्रारम्भ किया जाए । स्थानीयों भवनों मकानों पर चल रहे कार्यो के मलबे भी हटवाने का काम करें । समस्त बैरिकेटिंग का कार्य नदी से सड़कों गलियों तक नवरात्र शुरू होने के चैबीस घंटे पूर्व सुनिश्चित हो जाये । विद्युत के जो भी तार इत्यादि थोड़े नीचे तक झुके हुए है उन्हें ऊँचाई प्रदान करें । मन्दिर के गर्भगृह में प्रवेश पूर्णतया बन्द किया जाए। मन्दिर के अंदर कौन बैठेगा इसकी लिस्ट तीन दिनों के भीतर पण्डासमाज से प्राप्त किया जाए ।
मण्डलायुक्त ने कहा कि आम श्रद्धालुओ से बढ़कर हमारे लिए अन्य कोई नही होना चाहिए । पेयजलापूर्ति पर्याप्त होनी चाहिए , महिलाओं के वस्त्र बदलने के स्थान गंगाघाटों पर समय रहते पूर्ण किया जाए । महिलाओं के मूलभूत सुविधाओं का ख्याल रखा जाए । घाटों पर प्रकाश व्यवस्था बेहतर होनी चाहिए । गलियों में प्लास्टिक भी लगे तो एक ही रंग में । नगर मजिस्ट्रेट को निर्देश दिया कि गलियों में व्याप्त समस्त अतिक्रमण जेसीवी लगाकर खाली कराएं । रेलवे स्टेशन पूरी तरह साफ सुथरी होनी चाहिए । सभी विभागों से मैं स्वतः लगातार कार्यो की समीक्षा करता रहूँगा । इस दशक के चैत्र नवरात्रों में हुई अधिकतम भीड़ से अधिक आगामी नवरात्र में होनी सुनिश्चित है ।
जिलाधिकारी श्री प्रवीण कुमार लक्षकार ने मेला व्यवस्था को लेकर नगर पालिका को निर्देशित करते हुये कहा कि सभी छोटे छोटे सम्पर्क मार्गों की नालियों कचरों की तत्काल सफाई शुरू कर दे। हमारी सभी सड़के जितनी चैड़ी है उतनी टेंट लगायी जाय। चारों मुख्य मार्गों पर ठेला इत्यादि न लगने पाये। दुकानों के सामने चैकी इत्यादि लगता है तो पहले से ही उसे रोके ।
प्रशासनिक भवन के सामने की सड़क की पटरियों पर काफी लोग दुकान लगा लेते है इस पर कड़ाई से प्रतिबन्ध लगाया जाय। सभी दुकानदार कूड़ादान/डस्टबिन अवश्य रखे । जमीन पर लगने वाले मैट इत्यादि साफ सुथरे रहे इसके लिये अनवरत सफाई के लिये कर्मचारियो को लगाया जाय। गाय इत्यादि आवारा पशुओं को मेला क्षेत्र से दूर किया जाए । डीएफएमडी इत्यादि ज्यादा चैड़ाई वाले लगने चाहिए । रेलवे स्टेशन व रोडवेज परिसर में एनाउंसमेंट की सुविधा निरन्तर निरन्तर होनी चाहिए । मन्दिर के पास भी ध्वनि यंत्र सुविधाएं लगातार बनी रहनी चाहिए । मन्दिर में साफ सफाई व दीपक इत्यादि कम जले इसका प्रबन्ध करें, जिससे दुर्घटना इत्यादि न होने पाए। पार्किंग की उचित व्यवस्था के लिए उपयुक्त स्थानों का चयन कर लिया जाय। काशी कॉरिडोर के बाद यहाँ श्रद्धालुओं की भीड़ में इजाफा अवश्य होनी है । उन्होने कहा  कि मेरा विश्वास है कि पूर्व की भाँति इस नवरात्र में भी टीम भावना के साथ संपादित होगा ।
उप पुलिस महानिरीक्षक/पुलिस अधीक्षक अजय कुमार सिंह पे कहा कि पहले के अपेक्षा कई गुना अधिक भीड़ होगी । विगत कुछ नवरात्र कोरोना के चलते काफी प्रभावित हुए । हमारे पास अब समय बिल्कुल नही है सिर्फ चार पांच दिनों में सम्पूर्ण कार्य निपटाने है । हमलोगों को नवरात्र के लिए फोर्स मिल भी गई है , कुछ फोर्स शासन से अतिरिक्त मांगी गई है, जल्दी ही प्राप्त हो जाएगी । पुलिस का मुख्य काम है बैरिकेटिंग व सुरक्षा सम्बंधित उपायों पर ध्यान केंद्रित करना । अतिक्रमण अभी भी काफी ज्यादा है , इसके लिए सीओ सिटी व थाना प्रभारी को अभी से ही इन्हें हटाने का काम प्रारम्भ कर दे।
वाहन स्टैंडों पर निर्धारित मूल्य से अधिक वसूली होने पर कड़ी कार्यवाई की जाए । काली खोह व अष्टभुजा मन्दिर पर भी इसी तरीके की व्यवस्था करना आवश्यक है । अगर पहले दिन की व्यवस्था हम सम्भाल लेंगे तो बाकी दिनों में आसानी से सम्भाल लेंगे । इस बार नवरात्र के एक दिन पूर्व दोपहर बारह बजे से करने जा रहे है । पूर्व में यह तैनाती रात्रि बारह बजे से प्रारम्भ होती थी । यातायात व्यवस्था के लिए इस बार हम पहले से ही पूरी तैयारी कर ली है । हम टीम भावना के साथ मेला सम्पन्न कराएंगे ।
बैठक में अपर जिलाधिकारी शिवप्रताप शुक्ल, नगर मजिस्ट्रेट  विनय कुमार सिंह , पुलिस अधीक्षक नगर संजय वर्मा, सीओ सीटी प्रभात राय, मुख्य चिकित्साधिकारी राजीव सिंघल , अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत श्रीमती नीतू सिंह सिसौदिया, अधिशाषी अधिकारी नगर पालिक ओमप्रकाश, अधिशाषी अभियन्ता विद्युत विभाग मनोज यादव व अन्य सम्बन्धित अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहें।
Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!