स्वतन्त्रता का अमृत महोत्सव

अपने अतीत के अनुभवो और विरासत गर्व से जुड़ा होने से ही राष्ट्र का भविष्य होता है उज्जवल -आशीष पटेल

0 आजादी के अमृत महोत्सव के अन्तर्गत स्वतंत्रता दिवस की 75वीं वर्षगांठ पर सिटी क्लब में आयोजित किया गया भव्य कार्यक्रम

0 मंत्री प्राविधिक शिक्षा एवं उपभोक्ता संरक्षण व बाट माप के द्वारा सिटी क्लब में किया गया ध्वजारोहण

0 आजादी के लिये अपने प्राणो को आहूति देने वाले शहीदो को नमन करते हुये सरकार की योजनाओ के बारे में दी जानकारी

0 मुख्यमंत्री जी का प्रदेशवासियो के नाम ‘‘आजादी का अमृत महोत्सवः’’ प्रदेशवासियो के नाम पाती को मंत्री द्वारा पढ़कर उपस्थित लोगो को सुनाया गया

0 सूचना विभाग द्वारा प्रदेशवासियो के नाम मुख्यमंत्री जी के पत्र को आम नागरिको में किया गया वितरण

मीरजापुर।

आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर जनपद के नगरीय व ग्रामीण इलाको में पूरे हर्षोल्लास व धूमधाम के साथ ध्वजारोहरण किया गया तथा विविध कार्यक्रम का आयोजन किया गया। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर स्थानीय सिटी क्लब प्रेक्षागृह में जिला प्रशासन के द्वारा भव्य कार्यक्रम आयोजन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रदेश के मंत्री प्राविधिक शिक्षा एवं उपभोक्ता संरक्षरण एवं बाट माप विभाग श्री आशीष पटेल के द्वारा सिटी क्लब में ध्वजारोहण कर राष्ट्रगान का गायन किया गया।

इस अवसर पर विधायक नगर रत्नाकर मिश्र, सदस्य विधान परिषद श्याम नरायण सिंह ‘‘विनीत सिंह’’, मण्डलायुक्त योगेश्वर राम मिश्र, अध्यक्ष जिला पंचायत राजू कनौजिया, जिला अध्यक्ष अपना दल राम लौटन बिन्द, जिला अध्यक्ष निषाद पार्टी संतोष कुमार निषाद उपस्थित रहें।
मंत्री के पहुॅचने पर जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार के द्वारा पुष्प गुच्छ देकर स्वागत किया गया। कार्यक्रम का शुभारम्भ मंत्री व विधायकगण के द्वारा दीप प्रज्जवलित कर शुभारम्भ किया गया। कार्यक्रम में उपस्थित जन समुदाय को सम्बोधन करते हुये कैबिनेट आशीष पटेल द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर प्रदेशवासियो के नाम मुख्यमंत्री द्वारा भेजे गये संदेश/पत्र को पढ़कर सुनाया गया जिसमें मंत्री द्वारा कहा गया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेशवासियो के नाम भेेजे गये पत्र में कहा है कि- देश की स्वाधीनता के 75 वर्ष पूर्ण होने सुअवसर पर आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व एवं प्रेरणादायी मार्गदर्शन में विगत 12 मार्च 2021 से प्रारम्भ इस महोत्सव में हर जाति,मत मजहब, भाषा और सम्प्रदाय के लोगो की सहज भाव से रही सहभागिता में इस महोत्सव को राष्ट्रोत्सव का स्वरूप प्रदान किया हैं। इतिहास के इस महत्वपूर्ण पड़ाव पर स्वाधीनता संग्राम में अपने जीवन की आहूति देने वाली सभी ज्ञात अज्ञात विभूतियो के चरणो में श्रद्धासुमन नमन का सौभाग्य प्राप्त हो रहा हैं। मंत्री आगे अपने सम्बोधन में कहा कि किसी राष्ट्र का भविष्य तभी उज्जवल होता है जब वह अपने अतीत अनुभवो और विरासत गर्व से जुड़ा रहता हैं।

आजादी का यह अमृत महोत्सव इसी चेतना के अमृत से नये पीढ़ी को अनुप्राणित करने का अवसर है। उन्होने कहा कि 11 अगस्त से 17 अगस्त 2022 तक मनाये जा रहे स्वतंत्रता सप्ताह के तहत 13 से 15 अगस्त 2022 तक हर घर तिरंगा अभियान का आह्वान मा0 प्रधानमंत्री व मा0 मुख्यमंत्री जी द्वारा किया गया। उन्होने कहा कि अभियान के तहत दिये गये तिरंगा फहराने के लक्ष्य से कही अधिक घरो पर पूरे आन बान शान के साथ तिरंगा लहराया गया। उन्होने कहा कि आजादी इतने आसानी से नही मिला बल्कि हमारे पूर्वजो के द्वारा अपना न्यौछावर कर अपने प्राणो की आहूति दी गयी है तब जाकर हम आज आजाद हिन्दुस्ताप में स्वास ले रहे है हम सभी कर्तव्य है इस राष्ट्रीय एकता व अखण्डता को बनाये रखने के लिये पूरे निष्ठा व पारदर्शिता के साथ कार्य करते हुये प्रदेश सरकार व केन्द्र सरकार की प्रत्येक योजनाओ को समाज के अन्तिम व्यक्ति तक पहुॅचाते हुये प्रदेश व देश को विकास के पथ पर आगे ले जाये।

उन्होने कहा प्रदेश सरकार की उपलब्धियो की जानकारी देते हुये बताया कि प्रदेश सरकार के द्वारा प्रदेश में शान्ति एवं सुरक्षा के लिये काफी कड़े कदम उठाये गये है जिससे अपराध एवं अपराधियो के विरूद्ध जीरो टारलेंस नीति पर काम करते हुये अपराधियो के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जा रही हैं। माफिया एवं अपराधियो द्वारा अवैध रूप से अर्जित की गयी भूमि व सम्पत्तियों के विरूद्ध भी जब्ती की कार्रवाई की जा रही हैं। महिला सुरक्षा की चर्चा करते हुये मंत्री ने कहा कि आज महिलाओ की सुरक्षा सम्मान के लिये प्रदेश सरकार द्वारा मिशन शक्ति योजनान्तर्गत कई योजनाये लागू की गयी है जिससे हमारी बहन बेटियो निडर होकर आ जा सकती हैं। प्रधानमंत्री आवास ग्रामीण व शहरी की चर्चा करते हुये मंत्री ने कहा कि बिना किसी भेदभाव के प्रत्येक गरीब पात्र परिवार को प्रधानमंत्री आवास मुहैया कराया गया है जिससे वे आज अपने झुग्गी झोपड़ियो से निजात पाकर पक्के छत के नीचे निवास कर रहें हैं। किसानो को उनकी फसलो के आमदनी को बढ़ाने के लिये विविध योजानाए लागू करने के साथ ही किसान सम्मान निधि प्रदान किया जा रहा हैं।

इस अवसर मंत्री आयुष्मान भारत, युवाओ को रोजगार, उद्यमियो को भरपूर प्रोत्साहन, खेल से रोजगार, सिचंन चम्पा में अभूत पूर्व वृद्धि जल जीवन मिशन, शिक्षा व शिक्षित समाज, स्वास्थ्य सुविधाये, सास्कृतिक पर्यटन, पशुधन सहित अनेक योजनाओ के बारे में विस्तार से जानकारी दिया गया। जनपद मीरजापुर के विकास पर चर्चा करते हुये कहा कि जनपद में 2014 के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के नेतृत्व में सरकार बनने के उपरान्त जनपद में मेडिकल कालेज का निर्माण, भटौली व चुनार गंगा नदी अधूरे पुल का निर्माण, आई0टी0 कालेज, विभिन्न सड़को का विस्तार करते हुये फोरलेन का निर्माण किया गया हैं। उन्होने कहा कि आगे भी वे जनपद के विकास के लिये हमेशा प्रयासरथ रहेंगे।
कार्यक्रम में नगर विधायक श्री रत्नाकर मिश्र ने अपने सम्बोधन में आजादी के अमृत महोत्सव एवं स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर स्वतंत्रता संग्राम में शहीद हुये बलिदानियो को नमन करते हुये प्रदेश सरकार एवं जनपद के विकास के बारे में जानकारी दी गयी।

सदस्य विधान परिषद श्यान नरायण सिंह ‘‘विनीत सिंह’’ के द्वारा भी अपने सम्बोधन में आजादी के अमृत गौरव गाथा के बारे में जानकारी देते हुये ज्ञात अज्ञात विभूतियो के चरणो में श्रद्धासुमन अर्पित किया गया। इस अवसर पर मण्डलायुक्त श्री योगेश्वर राम मिश्र ने भी आजादी के अमृत महोत्सव, हर घर तिरंगा कार्यक्रम के सफलता की चर्चा करते हुये स्वतंत्रता दिवस के बारे में विस्तृत जानकारी दी गयी। जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार ने मंत्री आशीष पटेल सभी विधायकगण व आये हुये अतिथियो स्वागत व आभार प्रकट करते हुये जनपद के विकास व योजनाओ के बारे में जानकारी दी गयी। इस असवर पर सूचना निदेशालय से प्राप्त निशुल्क प्रचार साहित्य एवं मुख्यमंत्री जी द्वारा भेजे गये आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर ‘‘प्रदेशवासियो के नाम पाती’’ पत्र का जन समुदाय में वितरण किया गया।

कार्यक्रम में अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 शिव प्रताप शुक्ल, नमामि गंगे अमरेन्द्र कुमार वर्मा, मुख्य राजस्व अधिकारी सत्य प्रकाश सिंह, नगर मजिस्ट्रेट विनय कुमार सिंह, एस0एल0ओ0 भरत लाल सरोज, परियोजना निदेशक डी0आर0डी0ए0 अनय मिश्रा, जिला उद्यान अधिकारी मेवा राम, जिला सूचना अधिकारी ओम प्रकाश उपाध्याय, जिला पंचायत राज अधिकारी अरविन्द कुमार, अधिशाषी अधिकारी नगर पालिका परिषद अंगद गुप्ता, डी0पी0एम0 संजय सिंह सहित सभी सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहें। कार्यक्रम का सफल संचालन परियोजना अधिकारी डूडा श्रीमती प्रतिभा श्रीवास्तव द्वारा किया गया। वह अपने संचालन के बीच-बीच में आजादी के इतिहास के बारे में संक्षिप्त जानकारी भी देती रही।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!