कुछ अलग

नियमित प्रशिक्षण के साथ ही रिक्रूटों को दिया जा रहा व्यवहारिक ज्ञान

नियमित प्रशिक्षण के साथ ही रिक्रूटों को दिया जा रहा व्यवहारिक ज्ञान
0 पुलिस लाईन के मनोरंजन कक्ष में आडियो-विजुअल तकनीक के माध्यम से किया जा रहा प्रशिक्षित

0 उत्तर प्रदेश में पहली बार जनपद मीरजापुर में रिक्रूट आरक्षियों को वीडियो क्लास से किया जा रहा प्रशिक्षित

विन्ध्य न्यूज ब्यूरो, मिर्जापुर।

आशीष तिवारी पुलिस अधीक्षक के कुशल निर्देशन में जनपद में नवनियुक्त आरक्षियों के प्रशिक्षण में नवीन तकनीकों का प्रयोग करते हुये उन्हें व्यवहारिक ज्ञान/प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है।

प्रशिक्षुओँ को प्रातःकालीन नियमित क्लास के अतिरिक्त सायंकाल में 01 घण्टे की अतिरिक्त कक्षायें चलायी जा रही हैं, जिसमें उन्हें पुलिस कार्यों के व्यवहारिक ज्ञान, सर्विलान्स व मोटिवेशनल वीडियो चलाकर प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है। आरक्षियों को व्यवहारिक ज्ञान प्रदान किये जाने हेतु कोर्स मैटेरियल तैयार किया गया है तथा प्रतिदिन सायंकाल 06.00 बजे से 07.00 बजे तक का समय-सारिणी बनाकर प्रतिदिन बैचवार आरक्षियों को पुलिस लाईन स्थित मनोरंजन कक्ष में बैठाकर प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है।

आडियो-विजुअल तकनीक के कारण रिक्रूटों में भी उक्त अतिरिक्त क्लास हेतु रूचि देखने को मिल रही है तथा रिक्रूटों को व्यवहारिक ज्ञान मिल रहा है। साथ ही उन्हें पुलिस विभाग में अपनायी जाने वाली नयी तकनीकों के बारे में भी प्रशिक्षित किया जा रहा है, जिसमें पुलिस विभाग में सर्विलान्स तकनीक का प्रयोग, मोबाईल पुलिसिंग के साथ ही पुलिस विभाग द्वारा विभिन्न माध्यमों से प्रदान की जा रही सेवाओं के बारे में विस्तार से बताया जा रहा है। इसके अतिरिक्त पुलिस विभाग में सोशल मीडिया के प्रयोग एवं उपयोगिता के बारें में भी जानकारी दी जा रही है।
इसके लिये पुलिस अधीक्षक द्वारा पूर्व में ही सभी विषयों पर वीडियो लेक्चर तैयार कराया गया है तथा प्रतिदिन समय-सारिणी के अनुसार इसका प्रदर्शन रिक्रट आरक्षियों के समक्ष प्रोजेक्टर के माध्यम से पुलिस लाईन स्थित मनोरंजन कक्ष में किया जा रहा है।
उत्तर प्रदेश में इस प्रकार से रिक्रूटों के प्रशिक्षण का यह प्रथम प्रयास है जो पुलिस अधीक्षक मीरजापुर द्वारा प्रारम्भ किया गया है। पुलिस अधीक्षक महोदय के इस नवीन अभिनव पहल से जहाँ रिक्रूटों को आडियो-विजुअल तकनीक से व्यवहारिक ज्ञान प्राप्त हो रहा है वहीं उनमें प्रशिक्षण के प्रति रूचि भी देखी जा रही है।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!