News

सभी को एक जून को अपने मतदान केन्द्र पर जाकर वोट डालने के लिये करें जागरूक: जिला निर्वाचन अधिकारी

0 लोकतंत्र के महापर्व में मतदान कर करे अपना योगदान, आपका छोटा सा योगदान बहुमूल्य: प्रियंका निरंजन

0 जिला निर्वाचन अधिकारी ने लालगंज विकास खण्ड के ग्राम पंचायत बामी व रामपुर वासित अली में आयोजित मतदाता जागरूकता कार्यक्रम में मतदान हेतु की अपील 

0 नए युवा मतदाताओं को मतदाता पहचान वितरित कर किया सम्मानित 

0 मतदान को अधिकार ही नही, दायित्व समझ कर करे मतदान: मुख्य विकास अधिकारी 

मिर्जापुर। 

लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिये मतदाताओं में मतदान करने के प्रति गुरूवार को विकास खण्ड लालगंज अन्तर्गत ग्राम पंचायत बामी एवं ग्राम पंचायत रामपुरवासित अली के प्राथमिक विद्यालय पर मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन व प्रभारी अधिकारी स्वीप/मुख्य विकास अधिकारी विशाल कुमार ने दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया तथा कार्यक्रम के दौरान दोनो ग्राम पंचायतो के प्राथमिक विद्यालयों के छात्र-छात्राओं के द्वारा स्लोगन नाटक कर लोकतंत्र की है पहचान मत मतदाता और मतदान, हमको यह समझाना है सबको वोट दिलाना है चाहे नर हो या नारी मतदान है सबकी जिम्मेदारी आदि स्लोगनो/नारो के माध्यम से मतदान करने के प्रति लोगो को जागरूक किया गया। इसके पूर्व छात्राओं के द्वारा सरस्वती वंदना व स्वागत गीत के पश्चात कई मतदान गीत पर नृत्य प्रस्तुत किया गया  जिस जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा सभी छात्राओं की प्रशंसा करते हुये उन्हे पुरस्कृत किया गया।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने इस अवसर पर उपस्थित ग्रामीण मतदाताओं को सम्बोधित करते हुये कहा कि भारत ही एक ऐसा देश है जो सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश माना जाता है और भारत के संविधान में यहा के 18 वर्ष आयु के ऊपर प्रत्येक नागरिक को वोट देने का अधिकार प्रदान किया हैं। उन्होने कहा कि किसी भी धर्म व जाति, गरीब व अमीर कोई भी हो सभी के मत का बराबर अधिकार व महत्व हैं। उन्होने कहा कि लोकतांत्रिक व्यवस्था को मजबूत व सुदृढ़ बनाये रखने में एक-एक मत आवश्यक व महत्वपूर्ण है। उन्होने कहा कि सभी लोग आगामी एक जून को अपने घरो से निकलकर सबसे पहले प्रातः काल अपने मतदान केन्द्र पर पहुंचकर वोट डालकर अपने कर्तव्य को पूर्ण करे। उन्होने कहा कि किसी के बहकावे, लालच, प्रलोभन आदि में न आकर निष्पक्ष व निडर होकर अपने मताधिकार का प्रयोग करे क्योकि आपका एक छोटा सा योगदान परन्तु बहुत ही बहुमूल्य योगदान हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि आज इस कार्यक्रम जितने लोग आये है वे यहां से जाने के बाद वे वालंटियर की तरह से अपने ग्राम पंचायतो में कार्य करते हुये एक जून 2024 को स्वंय मतदान करे तथा अपने परिवार व मोहल्ले वालो को भी मतदान केन्द्र पर जाने के लिये प्रेरित करे। उन्होेने कहा कि अपने देश में अपना जन प्रतिनिधि चुनने का आप सभी का अधिकार है अपने मतदान का प्रयोग कर एक अच्छी लोकतांत्रिक सरकार का चुनाव कर सकते हैं तभी देश, प्रदेश व गांव का चहुमुखी विकास सम्भव हैं।

इस अवसर पर जिला निर्वाचन अधिकारी ने ग्राम पंचायत बामी में नए मतदाता बने युवा पीढ़ी के कुमारी मुस्कान व तामिल अली तथा जासीन को मतदाता पहचान पत्र देकर उन्हे पुष्प गुच्छ प्रदान कर सम्मानित करते हुये कहाकि मतदान करने जाए ओर औरो को भी मतदान करने हेतु प्रेरित करे इसी प्रकार ग्राम पंचायत रामपुर वासित अली में नये मतदाता बने अमजद, अमन, जूही, सुमंता व हिफायती को मतदाता पहचान पत्र प्रदान कर सम्मानित किया। उन्होने युवा मतदाताओं से अपील करते हुये कहा कि मतदान सभी गरिमापूर्ण जीवन जीने का अधिकार देता है सभी लोग जागरूक हो और मतदान अवश्य करें।

मुख्य विकास अधिकारी/प्रभारी स्वीप विशाल कुमार ने कहा कि जनपद के विभिन्न ग्राम पंचायतो में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिये यह आयोजन किया जा रहा है। उन्होेने कहाकि किसी भी धर्म, जाति, वर्ग में आने वाला त्यौहार प्रत्येक वर्ष आता है परन्तु यह मतदान का महापर्व 05 वर्ष में एक बार आता है इस मौके को गवाए नही पूरी जागृति के साथ एक जून को उत्सव के रूप में मनाते हुये अपने मतदान केन्द्र पर पहुंचे और अपने मताधिकार का प्रयोग करें तथा लोकतंत्र में अपना योगदान दें। इस अवसर पर जिलाधिकारी व मुख्य विकास अधिकारी ने बच्चों द्वारा बनाये गये रंगोली का भी निरीक्षण कर प्रशंसा की गयी। इस अवसर पर रामपुर वासित अली में सहायक अध्यापक नरसिंह बहादुर व ग्राम पंचायत बामी सहायक अध्यापक के द्वारा मतदाता जागरूकता पर गीत प्रस्तुत कर मतदान करने के लिये अपील की गयी जिसकी लोगो के द्वारा सराहना की गयी। कार्यक्रम का संचालन नागेन्द्र कुमार दूबे सहायक अध्यापक द्वारा किया गया। जिलाधिकारी ने सेल्फी प्वांइट पर पहुंचकर सेल्फी लेकर मतदान करने के प्रति लोगो जागरूक किया। इस अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा मतदाताओं को मतदान करने के प्रति शपथ भी दिलायी। इस अवसर पर उप जिलाधिकारी लालगंज गुलाब चन्द्र, क्षेत्राधिकारी शैलेन्द्र त्रिपाठी, खण्ड विकास अधिकारी लालगंज, खण्ड शिक्षा अधिकारी लालगंज उपस्थित रहे।

 

 

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!