LOKSABHA CHUNAV 2024

स्वनिर्मित ईवीएम मशीन से मतदान करने, वोट देने एवम उससे निकलने वाली पर्ची के बारे में दी जानकारी

मिर्जापुर।

जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन एवम मुख्य विकास अधिकारी विशाल कुमार के दिशा निर्देश के अनुसार कलाम इनोवेशन लैब अहरौरा के जुगाड़ू बाल वैज्ञानिकों के द्वारा बनाई ईवीएम मशीन के माध्यम से अहरौरा के विभिन्न क्षेत्रों में 1 जून को मतदान करने की अपील की। बाल वैज्ञानिकों ने अपने द्वारा निर्मित ईवीएम माडल से वोट देने की विधि बताते हुए वीवी पैट से निकलने वाली पर्ची का मिलान करके दिखाया। ईवीएम के संबंध में लोगो के भ्रम को दूर करते हुए बताया कि इस मशीन को कोई हैक नहीं कर सकता।

शनिवार को बाल वैज्ञानिकों ने आर्य शिशु मंदिर अहरौरा के पास स्टॉल लोगो को लगाकर जागरूक किया। इसमें नगर पालिका इंटर कॉलेज के बाल वैज्ञानिक श्याम सुंदर, वाल्मीकि, प्रीतम कुमार, विकास पाल, प्रिंस पाल ने मशीन के माध्यम से जागरूक किया। इस आशय की सूचना देते हुए जिला विज्ञान क्लब मिर्जापुर के समन्यवक सुशील कुमार पांडेय ने बताया कि इस मशीन को तैयार करने का उद्देश्य यह है कि लोगो को ईवीएम के द्वारा मतदान करने में लोगो में फैली भ्रांति खत्म हो जाएगी।मशीन में जैसे ही कंट्रोल यूनिट के बटन को चालू करेगे, वैसे ही ईवीएम चालू हो जायेगा।

वोट संबंधित कैंडिडेट जैसे अल्फा, बीटा, गामा आदि में से किसी के सामने का स्विच दबाते ही वोट संबंधित कैंडिडेट को पड़ते ही वी वी पेट से वही पर्ची निकल जायेगी। मुख्य विकास अधिकारी मिर्जापुर के निर्देशानुसार इस मशीन का प्रदर्शन 20 मई को राजकीय इंटर कालेज मिर्जापुर में लोकसभा चुनाव के प्रशिक्षण में किया जाएगा। साथ ही शहर के विभिन्न स्थानों पर भी इस माडल की मदद से लोगो को मतदान करने के लिए जागरूक किया जाएगा।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!