LOKSABHA CHUNAV 2024

बाल वैज्ञानिकों ने स्वनिर्मित ईवीएम मशीन का किया प्रदर्शन, डीएम-सीडीओ ने किया सम्मानित

मिर्जापुर।

राजकीय इंटर कॉलेज मिर्जापुर के मतदान कार्मिकों के द्वितीय प्रशिक्षण में कलाम इनोवेशन लैब के बाल वैज्ञानिकों ने अपने द्वारा स्वनिर्मित ई वी एम मशीन का प्रदर्शन किया। राजकीय इंटर कॉलेज मिर्जापुर के प्रांगण में लोकसभा सामान्य निर्वाचन 20240के मतदान कार्मिकों के द्वितीय प्रशिक्षण में सोमवार को कलाम इनोवेशन लैब अहरौरा के बाल वैज्ञानिकों के द्वारा बनाए गए स्वनिर्मित ई वी एम मशीन का प्रदर्शन किया गया।

EVM मशीन को बनाने के लिए आर्डिनो Uno का इस्तेमाल किया गया है, जिसमे विभिन्न कार्यों को करने के लिए विभिन्न पिनो पर कोडिंग की गई है। इसमें कंट्रोल पैनल, बैलेट बटन और VVPAT तीनो यूनिट का प्रतिकात्मक मॉडल बनाया है। बैलेट बटन पर अल्फा , बीटा, गामा आदि शब्दो को इस्तेमाल किया गया। कंट्रोल पैनल को स्टार्ट करने के बाद बैलेट बटन को दबाना पड़ता है, बटन दबाते ही VVPAT पर्ची निकल जाती है और जब तक पुनः कंट्रोल पैनल को रिफ्रेश नही करेंगे तब तक कोई दूसरा बटन काम नहीं करेगा। इस मशीन को बिल्कुल असली EVM की तरह बनाया गया है।

इस मशीन को बनाने के लिए कलाम इनोवेशन लैब के कई बच्चो ने कई दिनों काफी मेहनत की, जिसमे प्रीतम, श्यामसुंदर, वाल्मीकि, चंदन, प्रिंस, विकाश, काव्या, सुजीत, हिमांशु ने मुख्य भूमिका निभाई। ये सभी कार्य श्री सत्यनारायण प्रसाद और रोहित मौर्य के गाइडेंस में किया गया। जिला विज्ञान क्लब मिर्जापुर के समन्वयक सुशील कुमार पांडेय के नेतृत्व में अपने मशीन के बारे में विस्तार पूर्वक बताया। जिलाधिकारी एवम मुख्य विकास अधिकारी महोदय ने बच्चो को स्मृति चिन्ह, चाकलेट देकर सम्मानित किया।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!