LOKSABHA CHUNAV 2019

जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट अपने क्षेत्र में भ्रमण कर सभी पोलिंग स्टेशनों का कर लें निरीक्षण: अनुराग पटेल

0 कमियों को 18 मार्च तक सम्बंधित एस0डी0एम0 को अवगत करायें
0 बिना किसी प्रलोभवन व भय के नैतिक जिम्मेदारी मानते हुये मतदाता करें मतदानक
0 मतदाताओं की स्वतंत्रता ही लोकतंत्र की मजबूती   -जिला निर्वाचन अधिकारी

विन्ध्य न्यूज ब्यूरो, मिर्जापुर।

सामान्य लोकसभा निर्वाचन-2019 को स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी एवं भयमुक्त तरीके से सम्पन्न कराने के उद्देश्य से जिला निर्वाचन अधिकारी/जिला मजिस्ट्रेट अनुराग पटेल के द्वारा सोमवार को जिला पंचायत सभागार में जनपद के सभी जोलन व सेक्टर मजिस्ट्रेटो की दो पालियों में बैठक कर निष्पक्ष, स्वतंत्र व पारदर्शी तथा भवमुक्त मतदान के लिये आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया। इस दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी यू0पी0 सिंह, प्रभारी अधिकारी प्रिशक्षण/मुख्य राजस्व अधिकारी एम0ए0 अन्सारी, के अलावा अन्य सभी सम्बंधित अधिकारी उपस्थित रहे। इस दौरान सभी जोलन व सेक्टर मजिस्ट्रेट को सम्बोधित करते हुये जिला मजिस्ट्रेट अनुराग पटेले ने कहाकि मतदाताओं की स्वतंत्रता ही लोकतंत्र की मजबूती है, और मतदाताओं को स्वतंत्र व निष्पक्ष व भयमुक्त तथा शंतिपूर्ण मतदान कराने में जोन वे सेक्टर मजिस्ट्रेट की महत्वपूर्ण भूमिका है।

उन्होंने कहा कि सभी जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट अपने-अपने क्षेत्रों में पडने वाले सभी मतदान केन्द्रों का भ्रमण दो दिन के अन्दर कर लें तथा मतदान केन्द्रों पर मतदान से सम्बंधित तैयारियों का जायजा ले लें, इस दौरा मतदान केन्द्रों पर मतदान केन्द्र तक पहुॅचमार्ग की स्थिति, पेयजल, शोचालय, छाया हेतु शेड, दिव्यांग मतदाताओं के लिये रैम्प, मतदान केन्द्र के अन्दर की ख्डिकी दरवाज, आदि निर्धारित प्रारूप पर भरकर अपने सम्बंधित उप जिलाधिकारी/आर0ओ को दिनांक 18 मार्च तक प्रत्येक दा में उपलब्ध करा दें, ताकि समय रहते कमियों को दूर कराया जा सके। जिला निर्वाचन अधिकारी ने यह भी कहा कि अपने-अपने क्षेत्र के बर्नएअुल मजरों में भी जाये और वहां के लोगों से सम्पर्क कर समन्वय स्िापित करें तथा उन्हें आश्वस्त करें कि वे भयमुक्त होकर मतदान करें, बात-चीत के दौरान यह भी पता करें कि यदि किसी के द्वारा मतदान किसी के पक्ष में डालने के लिये या मतदान न करने के लिये डराया धमकाया जा रहा है उसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सम्बंधित उप जिलाधिकारी को अवगत करायें। कहा कि मतदाताओं को नैतिक मतदान के बारे में जानकारी देते हुये बतायें कि मतदान को नैतिक मतदान समझाते हुये बिना किसी प्रलोभन यथा- शराब, पैसा, कपडा या अन्य कोई प्रलोभन के अपनी नैतिक जिम्मेदारी मानते हुये मतदान करने जायें और स्वतंत्र होकर अपने मन से जिसे चाहें मतदान करें। अत्यन्त पिछडे मजरों में जाकर लोगों को विश्वास दिलायें कि उनके साथ प्रशासन है जिबना किसी भय व प्रलोभन के मतदान करने जायें। ऐसे मजरों कुछ लोगों का मोबाइल नम्बर अपने पास सेक्टर मजिस्ट्रेट रखे तथा अपना नम्बर भी दें ताकि किसी समय उनसे सम्पर्क किया जा सके।
इस अवसर पर मुख्य राजस्व अधिकारी/प्रभारी अधिकारी प्रशिक्षण एम0ए0 अन्सारी ने माकपोल के बारे में जानकारी देते हुये बताया कि मतदान के दिन मतदान प्रारम्भ होने के समय के एक घंटे पूर्व मतदान अभिकर्ताओं की उपस्थित में उनसे ही माकपोल करायें, यदि अभिकर्ता उपस्थित नहीं हुआ हैं,  तो अधिकतम 15 मिनट तक इंतजार करें। इसके बाद भी कोई मतदान अभिकर्ता नहीं आता तो पीठासीन अधिकारी अपने कार्मिकों के द्वारा प्रत्येक प्रत्याशी के बटन नोटा सहित माकपाले अधिकम 50 वोट डालकर करायेगा तदुपरान्त माकपोल वोट की पर्ची निकालकर पीछे की तरफ माकपोल  की स्लिप/मोहर लगाकर दिये गये लिफाफे में चारो तरफ सील कर सम्बंधित बाक्श में पैक कर सील करेगा। तदुपरान्त माकपोल की प्रक्रिया पूर्णं होने के बार ससमय मतदान प्रारम्भ करा देगा। उन्होंने बताया कि इस बार प्रत्येक ईं0वी0एम0 मशीन के साथ वी0वी0प्ेउ भी रहेगा। यह जानकारी दी कि यदि मतदान के दौरान वी0वी0पैडं ख्राब होता हैं तो केवल वी0वी0पैडं बदला जायेगा और यदि ईं0वी0एम0 मशीन की वैलेट यूनिट या कंट्रोल यूनिट में से कोई एक खराब होता हैं तो कंट्रोल व वैलेट यूनिट का दोनो सेट बदला जायेगा। इस दौरान अपर जिला मजिस्ट्रेट/उप जिला निर्वाचन अधिकारी यू0पी0 सिंह ने बताया कि सभी जोनल स सेक्टर मजिस्ट्रेट के गाडी के जी0पी0एस0 सिस्टम लगाया जायेगा और उनके भ्रमण की स्थिति के बारे में निरंतर जानकारी ली जायेगी। उन्होंने जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट व सीी अधिकारी/कर्मचारी भरत निर्वाचन आयोग के अधान हैं अतएव किसी दल या राजनैतिक व्यक्ति के साथ संलिप्त नहीं होगा और न ही किसी का आतिथ्य स्वीकार करेगा। ऐसा किसी के द्वारा पाये जाने पर कडी काय्रवाही की जायेगी। इस दौरान उप जिलाधिकारी लालगंज आशुतोष दूबे ने भी कई जानकारी दी गयीं। बैठक में उप जिलाधिकारी लालगंज सुरेन्द्र बहादुर सिंह, एस्0डी0एम0 चुनार के अलावा सभी जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट उपस्थित रहें।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!