जन सरोकार

किसानों के आय को दुगनां करने का भी सरकार का प्रयास  -वित्तमंत्री

किसानों के जीवन में खुशहाली लाने के लिये सरकार दृृढृ संकल्पित

किसानों के आय को दुगनां करने का भी सरकार का प्रयास  -वित्तमंत्री

ब्यूरो रिपोर्ट, मिर्जापुर।

 

प्रदेश के वित्त मंत्री/जनपद प्रभारी श्री राजेश अग्रवाल ने कहा कि वर्तमान ससरकार किसानों के जीवन में खुशहाली लाने हेतु दृढृ संकल्पित है। उन्होंने यह भी कहा कि प्रधान मंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी का संकल्प है कि आगामी 2022 तक प्रत्येक स्थिति में किसानों की आय को दुगना किया जायेगा। आज फसल ऋण मोचन योजना के अन्तर्गत अन्नदाताओं को जो प्रमाण-पत्र का वितरण किया जा रहा है वह उसी दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

मा0 वित्त मंत्री उ0प्र0 शासन श्री राजेश अग्रवाल आज जनपद के स्थानीय राजकीय इंण्टर कालेत के मैदान में आयोजित एक भव्य समारोह में प्रथम चरण के 12664 लाभार्थियों में 5000 कृषकों को ़ऋण मोचन का प्रमाण पत्र विताण क्र रहे थे। इस अवसर पर अपने सम्बोधन में मां0 मंत्री जी कहा कि मा0 प्रधानमंत्री द्वारा अपने घोषण में कहा गया था कि उत्तर प्रदेश में सरकार बनने के बाद वहां के किसानों को ऋण को माफ किया जायेगा और मा0 मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी उसे पूरा कर दिखाया गया है, प्रदेश के प्रत्येक जनपद में प्रथम चरण के किसानों को जनपद स्तर पर समारोह आयोजित कर जनप्रतिनिधियों की उपस्थित में किसानों को ऋण मोचन प्रमाण पत्र का वितरण कर उस घाषणा को पूरा करने का काम किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अधिकांश लधु एवं सीमांत ऐसे कृषक है जो अपने फसल उत्पाद के लिये बैंकों से ़ऋण तो लिये परन्तु अतिवृष्टि या अन्य कारणों से फसल नुकसान होने वे अपने ऋण का चुकता नहीं कर पा रहे थे, जिसकी पीडा हमारे प्रधानमंत्री व मा0 मुख्यमंत्री जी क महसूश हुयी और उनके एक लाख तक ़के ऋण को माफ करने का काम किया जा रहा है।

मा0 मंत्री जी कहा कि जो ऋण किसानों को माफ किया जा रहा है उसमें किसी भी प्रकार की टैक्स की कटौती नहीं की रही है और न ही किसी अन्य योजना से बजट की कटौती की गयी है। उन्होंने बताया कि पूरे प्रदेश में  किसान इस योजना के तहत लाभान्वित हो रहे है। आज मीरजापुर में प्रथम चरण के 12664 कृषक लाभार्थियों में जनपद स्तर पर समारोह में पाॅच हजार का वितरण किया जा रहा है शेष को तहसील स्तर पर कार्यक्रम आयोजित कर प्रमाण पत्र का वितरण अधिकारियों व सम्बंधित जन प्रतिनिधियों व मा0 विधायक की उपस्थिति में होगा। मा0 मंत्री ने कहा कि यह अन्नदाताओं के आय को दुगनी करने के लिये महत्वपूर्ण कदम साबित होगा। मा0 मंत्री ने सभी किसानों से अपील करते हुये भी कि सभी कृषक अपने बैंक में जाकर खाते से आधार कार्ड अवश्य दर्ज करायें। आधार फीडिंग न होने पर योजना का लाभ पाने से वंचित रह जायेगें। मा0 मंत्री ने अधिकारियों व पुलिस अधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहा कि किसी भी किसान को अनावश्यक किसी भी प्रकार से परेशान न किया जाये। उन्होंने अधिकारियों से यह भी कहा नहरों को पूरी क्षमता से चलायें ताकि टेल तक पानी पहुॅचे और किसानों को सिंचाई व्यवस्था पूरी क्षमता से हो सके। कहा कि किसानों का फसल पानी के बिना नष्ट न होने पाये, इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। फूलों की खेती को बढावा दने पर बल देते हुये मा0 मंत्री ने कहा कि जिलाधिकारी द्वारा जनपद में औषधीय खेती का जा योजना बनाई जा रही है वह सराहनीय है किसान उनसे व कृषि वैज्ञानिकों से समन्वय स्थापित कर इस दिशा में खेती करें ताकि उनके आमदनी को बढाया जा सके। इसके पूर्व मा0 मंा0 मंत्री ने कृषक लाभार्थियों को फसल ऋण मोचन योजना का प्रमाण पत्र वितरित किया। उन्होंने कहा कि ऐसे किसानों के ऋण पर सरकार द्वारा आगे ध्यान देने का विचार जिनका ऋण खाता एन0पी0ए00 हो गया है उनके ़ण को माफ करने की दिशा में सरकार प्रयासरत है।

इस अवसर पर  विधायक मडिहान श्री रमाशंकर सिंह पटेल व  विधायक मझवा सुचिश्मिता मौर्य ने अपने क्षेत्र में सिंचाई व्यवस्था पर बल देते हुये कहा कि मडिहान व  हलिया, राजगढ, सहित अन्य पहाडी क्षेत्रों में किसानों के लिये सिंचाई व्यवस्था मुहैया कराई जाये ताकि वे अपने उत्पादकता को बढा सके।  विधायक नगर रत्नाकर मिश्र ने कहा कि आज सरकार द्वारा किया गया धोषणा को पूरा किया जा रहा है प्रमाण पत्र पाकर किसानों के चेहरे पर मुस्कान देखी जा रही है, यह योजना किसानों के लिये वरदान साबित होगी।  विधायक चुनार श्री अनुराग सिंह व  विधायक छानवे राहुल प्रकाश ने अपने सम्बोधन में कहा कि इस देश के भविष्य मजदूर व किसान हैं जो कडी मेहनत से खेती करके फसलों का उत्पादन करते हैं और दैवी आपदाओं का भी सामना करते हैं इसीलिय किसानों के आर्थिक बोझ को कम करने के लिये फसल ऋण मोचन योजना सरकार द्वारा लागू करने का निर्णय लेकर आज उनकी मदद की जा रही है। इस अवसर पर मा0 अध्यक्ष भरतीय जनता पार्टी बालेन्दु त्रिपाठी ने भी अपने सम्बोधन में मा0 मं.ंत्रीजी का स्वागत किया तथा किसानों को इस योजना से लाभान्वित होने पर बधाई दी। उन्होंने कहा कि अधिकारी पूरी ईमानदारी के साथ अपने कर्तव्यों का निर्वहन करें ताकि भ्रष्टाचार को मिटा कर आम जनता के साथ कृषकों की मदद की जा सके।

आयुक्त मुरली मनोहर लाल ने योजना के बारे में जानकारी देते हुये मंत्री जी का पं0 दीन दयाल उपाध्याय की जीवन शैली पर आधारित पुस्तक व फूल भेट कर स्वागत किया। इसके पूर्व जिलाधिकारी श्री विमल कुमार दूबे ने अपने सम्बोधन में मा0 मंत्री जी का स्वागत किया तथा जनपद में ऋण मोचन योजना के बारे विस्तृत जानकारी दी।

इस असवर सूचना निदेशालय लखनऊ के पंजीकृत कलाकार लोकगायिका सुश्री ऊषा गुप्ता के द्वारा सरस्वती बन्दना व गीतों के द्वारा मा0 मंत्री व अन्य सभी अतिथियों के

प्रति स्वागत गीत व फसल ़ण योजना पर आधारित प्रस्तुत किया गया। तदुपरान्त पंजीकृत कलाकार जटाशंकर एंड चैलर पार्टी के द्वारा वर्तमान सरकार के जन कल्याणकारी योजनाओं पर आधारित गीत प्रस्तुत कर चैलर नृत्य कर सभी मनोरंजन किया गया।  इस अवसर पर जनपद के लोकगायक अमित दूबे द्वारा गीत प्रस्तुत कर अतिथियों का स्वागत किया गया ।

समारोह में आई0जी0 प्रेम प्रकाश, मुख्य विकास अधिकारी पिंयका निरंजन, अपर जिलाधिकारी विजय बहादुर उप निदेशक सूचना विनोद कुमार पाण्डेय, उप निदेशक कृषि अशोक कुमार उपाध्याय अपर जिला सूचना अधिकारी ओम प्रकाश उपाध्याय द्वारा मा0 मंत्री व मा0 विधायक गण को पुस्तक व फूल भेट कर स्वागत किया गया। इस अवसर नगर मजिस्ट््रेट देवेन्द्र प्रताप मिश्र,उप जिलाधिकारी सदर डा0 अनिाश त्रिपाठी, उप जिलाधिकारी मडिहान, लालगंज, मडिहान व चुनार, जिला कृषि अधिकारी, ए0 आर0 ओआपरेटिव, डिप्टी आर0एम0ओ0, अपर मुख्य अधिकारी, अर्थ एवं संख्याधिकारी सन्तोष कुमार के अलावा अन्य सभी समब्ंधित अधिकारी व जन प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!