खास खबर

मण्डल स्तरीय ई-गर्वेनेन्स कार्यशाला सम्पन्न-आई0जी0आर0एस0के बारे में दी गयी जानकारी

0 कार्य को और बेहतर करने के लिये सहायक सिद्ध होगा आई0जी0आर0एस0 सिस्टम   -आयुक्त

Vindhy News Bureau, Mirzapur.

 आयुक्त विन्ध्याचल मण्डल आनन्द कुमार सिंह ने कहा कि विभागीय अधिकारियों के कार्य को और बेहतर एवं पारदर्शा बनाने में सहायक सिद्ध होगी आई0जी0आर0एस0 सिस्टम।, अधिकारी प्राप्त समस्याओं को पूरी ईमानदारी व निष्ठा के साथ वास्तवित निस्तारण करें। आयुक्त विन्ध्याचल मण्डल श्री आनन्द कुमार सिंह आज अपने कार्यालय के सभागार में आई0टी0 एवं इलेक्ट््रानिक विभाग के द्वारा उ0प्र0 के अन्तर्गत् कार्यरत संस्था सेन्टर आफ ई-गवर्नेन्स उ0प्रस के द्वारा आयोजित एक दिवसीय कार्यशाला का शुभारम्भ कर उपस्थित अधिकारियों को सम्बोधित कर रहे थे। कार्यशाला का संचालन एवं प्रस्तुतीकरण आई0टी0 एवं इलेक्ट््रानिक्स विभाग उ0प्र0 सरकार के उपक्रम श्रीट््रान इंण्डिया लि0 लखनउ तथा उसके अधिकृत सेवा प्रदाता द्वारा किया गया। श्री सिंह ने कहा कि कार्यशाला मुख्यतयः शासकीय कार्यो में सोशल मीडिया का कुश्ज्ञलतापूर्वक उपयोग करना, जन समस्याओं के निस्तारण हेतु सी0एम0 हेल्प लाइन (1076)को अधिक से अधिक प्रभावशाली बनाना, शासकीय कार्यो में पारदर्शिता लाने के लिये ई-आफिस योजना का ससमय क्रियान्वयन करना तथा ई-डिस्ट्कि पोर्टल के माध्यम से प्रदान की जा रही आनलाइन सेवाओं को जन-जनत के उपलब्ध उद्देश्य हैं कार्यशाला में यह भी बताया गया कि इसका मुख्य उद्देश्य प्रतिभागियों को ई-गर्वेनेन्स के क्षेत्र में प्रदेश एवं केन्द्र सरकार द्वारा किये जा रहे कार्यो के बारे में जागरूक करना है, जिससे कि मण्डल वं जनपद स्तरीय अधिकारियों को ई-गवर्नेन्स के माध्यम से प्रदेश के विकसित से लेकर दूरस्थ स्थानों तक नागरिक सेवाओं को पहुॅचाया जा सके तथा विकास के कार्यो को त्वरित गति से लागू करने में सहायता मिल सके। कार्यशाला में आयुक्त ने कहा कि विभिन्न पोर्टलों से प्राप्त शिकायती पत्रों को अधिकारी गहनता के साथ परीक्षण करें तथा उसका निस्तारण कर आख्या सम्बंधित पोर्टल पर समय से अपलोड करें तो कार्य की पारदर्शिता बनी रहेगी। उन्होंने निस्तारण आख्या को शासन के वरिष्ठ अधिकारियों के द्वारा परीक्षण किया जाता है अतएव निस्तारण गुणवत्तापूर्ण हो, उन्होंने यह भी कहा कि समय-समय पर निस्तारण के गुणवत्ता की क्रास चंर्किग करायी जायेगी निस्तारण सही व गुणवत्ता पूर्ण न पाये जाने पर कार्यवाही भी सम्बंधित अधिकारी/कर्मचारी पर हो सकती है!

        कार्यशाला में श्री सुमन भट्टाचार्या ई-डिस्टिक, अर्पित सी0एम0 हेल्पलाइन, श्री गौतम सोशल मडिया, नवलेश ई-आफिस तथा श्री कुन्दन सिंह के द्वारा विस्तृत जानकारी दी गयी। कार्यशाला में उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा स्थापित सी0एम0हेल्पलाइन, के बारे में बताया कि कैसे ये हैल्पलाइन जनसामान्य की पहुॅच सीधे शासन एवं प्रशासन के सभी स्तररों तक सुगम बनाती है। इस हेल्पलाइन का नम्बर 1076 पर कोई भी अपनी शिकायत कर सकता है। कार्यशाला में ई-डिस्ट्कि परियोजन कार्यक्रम, ई-आफिस योजना, के बारे में विस्तृत जानकारी दी गयी। इसके अलावा कार्यशाला में अधिकारियों को परस्पर एक दूसरे से एवं आम नागरिकों से सोशल मीडिया जैसे  फसेबुक, वाड्अप, ट्वीटर, एवं यू ट्यूब तथा आई0टी0 नियम 2000 एवं 2008 के बारे में विस्तृत जानकारी दी गयी।

   इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी पिंयंका निंरजन, ज्वांइंट मजिस्ट््रेट अरविन्द कुमार चौहान, अपर आयुक्त सूर्यमणि लालचन्द, संयुक्त विकास आयुक्त अभिराम त्रिवेदी, अपर जिलाधिकारी राजित राम प्रजापति के अलावा ई-डिस्टिक मैनेजर गुरू प्रसाद, व अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!