नगर निकाय चुनाव

मीरजापुर में मतगणना आज, उम्मीदवारों की बढ़ी धुकधुकी

0 सुरक्षा के मद्देनजर प्रशासन ने किये तगड़े इंतजाम
0 मीरजापुर व कछवां के मतों की गिनती जीआईसी नगर में तों चुनार, अहरौरा के मतों की गिनती जीआईसी चुनार में होगी
ब्यूरो रिपोर्ट, मीरजापुर।

नगर निकाय चुनाव में भाग्य आजमा रहे उम्मीदवारों के भाग्य का पिटारा शुक्रवार को खुलेगा। इसके लिए प्रशासन द्वारा जहां पूरी तैयारी कर ली गई है वहीं परिणाम को लेकर आमजनमानस में जहां तरह-तरह की चर्चा होने के साथ कयासों का बाजार गर्म है तो वहीं चुनाव मैदान में उतरे उम्मीदवारों की धड़कने भी तेज हो गई है

मतगणना में अनुपस्थित कर्मचारियों पर होगी कड़ी कार्रवाईः जिला निर्वाचन अधिकारी
0 बोले जिलाधिकारी मतगणना की पारदर्शिता व पवित्रता को बनाये रखें मतगणना कार्मिक

 
 जिला निर्वाचन अधिकारी विमल कुमार दुबे ने मतगणना प्रक्रिया की पारदर्शिता व पवित्रता को रखने के निर्देश मतगणना कार्मिकों को दिया है। उन्होंने कहा है कि मतगणना में राज्य निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों का अक्षरशः पालन सुनिश्चित किया जाये। जिला निर्वाचन अधिकारी, जिलाधिकारी ने यह भी कहा कि मतगणना में लगे कार्मिकों की अनुपस्थिति पर उनके विरूद्व एफआईआर दर्ज कर सुसंगत धाराओं के तहत कड़ी कार्रवाई की जायेगी। गुरूवार को नगर स्थित राजकीय इंटर कालेज में मतगणना स्थल पर तैयारियों का जायजा लेने पहुचें जिलाधिकारी ने बताया कि मतगणना की सभी तैयारियों पूर्ण की जा चुकी है। नगर पालिका परिषद मीरजापुर व नगर पंचायत कछवां का मतगणना नगर के राजकीय इंटर कालेज महुंवरियां में किया जायेगा। इसी प्रकार नगर पालिका अहरौरा और चुनार के मतों की गणना राजकीय इंटर कालेज चुनार में की जायेगी। उन्होंने बताया कि निष्पक्ष, स्वतंत्र व पारदर्शी मतगणना कराने के लिए नगर पालिका परिषद मीरजापुर के लिए कुल 104 टेबल लगाये गये हैं तो नगर पंचायत कछवां के लिए 6 टेबल बनाये गयें हैं। इसी प्रकार नगर पालिका परिषद चुनार के लिए 18 टेबल तथा अहरौरा के मतो की गिनती के लिए दस टेबल बनाये गए हैं। उन्होंने यह भी बताया कि मीडिया के प्रतिनिधियों को सुचारू रूप से कवरेज के लिए दोनों मतगणना स्थलों पर मीडिया सेंटर बनाया गया है जहां से उन्हें क्रमवार जानकारी दी जायेगी। सुरक्षा की दृष्टि से मतगणना स्थल तथा उसके आसपास पर्याप्त संख्या में सुरक्षा बल तैनात किए गए हैं।

मीडियाकर्मियों लिए प्रेस कार्ड होगा मान्यः जिलाधिकारी
0 मतगणना स्थल मीडिया सेंटर तक जाने के लिए पत्रकार की आईडी होगी मान्य

सम्पन्न हुए नगर निकाय चुनाव के मतगणना के कवरेज के लिए प्रेस प्रतिनिधियों को भटकना नहीं होगा मतगणना स्थल स्थित मीडिया सेंटर तक जाने के लिए उन्हें प्रेस द्वारा किये गए प्रेस पास को दिखाना होगा। जानकारी देते हुए अपर जिला निर्वाचन अधिकारी विजय बहादुर सिंह ने बताया है कि नगर निकाय सामान्य चुनाव के मतगणना के कवरेज के लिए प्रेस प्रतिनिधियों का परिचय पत्र ही मतगणना स्थल पर बने मीडिया सेंटर तक जाने के लिए मान्य होगा। मीडिया सेंटर में अपर जिला सूचना अधिकारी अथवा उनके विभाग के कर्मचारी द्वारा पत्रकारों को कवरेज में सहयोग प्रदान किया जायेगा। उन्होंने बताया कि  मीरजापुर और कछवां का मतगणना राजकीय इंटर कालेज मीरजापुर नगर में तथा चुनार व अहरौरा का चुनार राजकीय इंटर कालेज में होगा।

विजय जुलूस निकालने पर होगा प्रतिबंध

नगर निकाय चुनाव के मतगणना के बाद कोई भी विजयी उम्मीदवार जुलूस निकाल नहीं पायेगें। इसके लिए प्रशासन पूरी तरह से सख्ती के मूंड में है। राज्य निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों का हवाला देते हुए बताया गया है कि  नगर निकाय सामान्य निर्वाचन 2017 में निर्वाचन परिणामों की घोषणा के बाद कोई भी उम्मीदवार जुलूस नहीं निकाल पायेगा। यह पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा। राज्य निर्वाचन आयोग ने जिला निर्वाचन अधिकारी सहित पुलिस अधीक्षक को इस आशय की जानकारी देते हुए इस का कड़ाई के साथ अनुपालन सुनिश्चित किये जाने के निर्देश दिये हैं।

झंडा दिवस पर सभी जनों से सहयोग की अपील

जिलाधिकारी विमल कुमार दुबे ने 7 दिसंबर को सशस्त्र सेना झंडा दिवस अवसर के पूर्व जिले के सभी अधिकारियों, कर्मचारियों के  साथ ही आम नागरिकों से अपील कि है की वह हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी उक्त दिवस अवसर पर पूरे उत्साह के साथ झंडा दिवस मनायें और देश के प्रहरी सैनिकों एंव उनके आश्रितों के कल्याण व पुनर्वास के लिए एकत्र किये जाने वाली धनराशि में अपना अपेक्षित सहयोग प्रदान करें। जिला सैनिक कल्याण एंव पुर्नवास अधिकारी कर्नल अनिल कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि सशस्त्र सेना झंडा दिवस अवसर पर प्रतीक झंडा कार को कोई मुल्य निर्धारित नहीं किया है ये अमूल्य है यह धनराशि संग्रह करने के लिए प्रतीक मात्र है। झंडा दिवस अवसर पर एकत्र धन का उपयोग तीन सेनाओं के शहीद जवानों एंव युद्व में शहीद सैनिकों के परिवारों, उनकी बेवा तथा आश्रितों के कल्याणार्थ किया जाता है।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!