एजुकेशन

पीएम के फिट इण्डिया के जन आन्दोलन को मूर्त रूप देने औषधियो की खोज मे निकले सेन्ट मैरी स्कूल एण्ड कालेज के स्टूडेंट

विमलेश अग्रहरि (8299113438) मिर्जापुर @ विन्ध्य न्यूज
प्रधानमंत्री के फिट इण्डिया के जन आन्दोलन को मूर्त रूप देने के क्रम मे सेन्ट मैरी स्कूल बरौधा कचार के तत्वावधान मे छात्र छात्राओ का एक दल शनिवार को स्कूल की प्रधानाचार्या सिस्टर सुशीला, जाकिर सर और अवधेश सर के नेतृत्व मे लोअर खजुरी अपर खजुरी और विंडम फाल औषधियों की खोज में गए। जहा कई प्रकार की दुर्लभ औषधि को देखा और संग्रह किया।


 

 शनिवार को सेन्ट मैरी स्कूल के 95 स्टूडेंट्स के साथ 11 वाहनों से लोअर खजुरी,  अपर खजुरी और विंढम फाल औषधियों की खोज में पहुचे। वहां हमें दूधी, चकवाडा, बासिल, भृंगराज, मदार, शंखपुष्पी, पीपल, सिर फल, अपामार्ग जैसी महत्वपूर्ण औषधियां मिली। सिस्टर सुशीला ने बताया कि बहुत बड़ा ग्रुप होने के कारण छात्र समूह औषधियों पर पूर्ण ध्यान ना दे सके।

ऐसे मे  कभी पुनः वहां जाकर वहां उपलब्ध अन्य महत्वपूर्ण औषधियों की जानकारी अवश्य प्राप्त करेंगे। यह जानकारी देते हुए स्कूल के प्रिंसिपल फादर ग्रेगरी डि सूजा ने बताया कि स्कूल द्वारा बच्चो के सांस्कृतिक परिवेश का विशेष ध्यान रखा जाता है। बच्चे अपनी थाती औषधियो को जाने पहचाने इसका पूरा प्रयास किया गया।

बताया कि प्रधानमंत्री मोदी के फिट इण्डिया जन आन्दोलन को मूर्त रूप देना और बच्चो को स्वस्थ शरीर प्रदान करने के लिए ऐसे कार्यक्रम होते रहते है। क्योंकि स्वस्थ शरीर मे ही स्वस्थ मस्तिष्क का निर्माण होता है। इसलिए बच्चो को पर्यावरण और परिवेश से पूर्ण परिचित होना नितांत आवश्यक है। 

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!