ग्लैमर

शौचलयों के अपूर्ण होने पर जिलाधिकारी के कडे तेवर, ग्राम सचिवों पर कार्यवाही के निर्देश

० प्रत्येक ग्राम पंचयातों में बनेगे सामुदायिक शौचालय

० 809 शौेचालयों का निर्माण कार्य एक कराने का निर्देश 20 फरवरी तक जमीन का करें चयन

विमलेश अग्रहरि, मिर्जापुर।

जिलाधिकारी सुशील कुमार पटेल की अध्क्षता मं आज कलेक्ट््रेट सभागार में शौचालयों के निर्माण के प्रगति के बारे में ग्राम पंचायत सचिव एवं खण्ड विकास अधिकारी के साथ बैठक कर समीक्षा की। इस दौरान ग्राम पंचायतों में शौचालय निर्माण न होने पर ग्राम सचिव पर कडी कार्यवाही करने का निर्देश जिला पंचायत अधिकारी को दिया। बैठक में पूर्व सूचना देने के बाद भी कई ग्राम सेकेटरी यथा अविनाश सिंह, अखिलेख, गोविन्द दूबे, आलोक, गौरव कुमार, शिवाकान्त सेठ, शिवशंकर सिंह के बैठक में अनुपस्थित होने पर जिलाधिकारी ने कडी नाराजगी व्यक्त करते हुये उनके विरूद्ध कडी कार्यवाही करने का निर्देश दिया।

इस दौरान जिला पंचायत राज अधिकारी ने जिलाधिकारी को बताया कि जनपद में कुल एलओबी के अन्तर्गत् कुल 72769 शौचालयों के लक्ष्य के सापेक्ष अभी तक 70587 को पूर्ण कराया जा चुका है शेष 2182 शौचालयों अपूर्ण होने पर कडी नाराजगी व्यक्त करते हुये जिलाधिकारी ने सभी ग्राम सेकेटरी को निर्देशित किया कि 22 फरवरी तक सभी शौचालय पूर्ण कराकर फोटोग्राफ सहित सकेटरी स्वयं सायं 05 पूरी सूची के उपस्थित हों। उक्त तिथि तके पूर्ण न कराने वाले सकेटरी के विरूद्ध निलम्बन की कार्यवाही की जायेगी।

बैठक में जिलाधिकारी ने बताया कि शासन के निर्देश के क्रम प्रत्येक ग्राम पंचयातों में एक-एक सामुदायिक शौचालय बनाने का निर्णय लिया गया हे इस सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने सभी खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देशित किया कि आगामी 20 फरवरी तक किसी भी दशा में प्रत्येक ग्राम पंचायत में जमीन का चयन कर जिला पंचायत अधिकारी कार्यालय में सायं 05 बजे तक उपलब्ध करा दें, उन्होंने कहा कि उक्त तिथि के बाद समय निर्धारित कर सभी 809 ग्राम पंचायतों में एक साथ सामुदायिक शौचालयों का शुभारम्भ किया जायेगा। उन्होंने कहा कि उक्त शौचालय का निर्माण लोक निर्माण विभाग, आ0ई0एस0 व अन्य तकनीकी कार्यदायी संस्था के द्वारा कराया जाये। उन्होंने कहा कि शौचालय की गुणवत्ता व समय सीमा का विशष ध्यान दिया जाये।

सभी 809 सामुदायिक शौचालयों को 31 मार्च 2020 तक किसी भी दश्ज्ञा में पूर्ण कराया जायेगा। बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि प्रत्येक प्राथमिक विद्यालयों में एक-एक स्वच्छता डायरी व एक-एक स्वच्छता कलैन्डर रखा जायेगा, जिसकी आपूर्ति जिला पंचायत अधिकारी द्वारा नियमानुसार करायेगें।

 

बैठक में प्रधान आवास ग्रामीण के निर्माण की भी समीक्षा की गयी तथा खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि निर्माण कार्य तेजी लाकर पूर्ण करायें। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी अविनाश सिंह, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 ओ0पी0 तिवारी, जिला विकास अधिकारी, ए0एन0मिश्र, जिला पंचायत राज अधिकारी अरविन्द कुमार, परियोजना निदेशक रिषि मुनी उपाध्याय, कोआनिटर विनोद कुमार श्रीवास्तव, के अलावा सभी खण्ड विकास अधिकारी उपस्थित रहे।

 

नोट:- भास्कर प्रकाशन प्राईवेट लिमिटेड द्वारा प्रकाशित भारत के सबसे बड़े समाचार पत्र समूह “दैनिक भास्कर”, विंध्य मीडिया वेंचर्स द्वारा प्रसारित “विंध्य न्यूज़” एवं एबी स्टार न्यूज़ चैनल पर किसी भी समाचार विज्ञापन के लिए उपरोक्त सभी के मिर्जापुर ब्यूरो चीफ विमलेश अग्रहरि के मोबाइल नंबर 9415 6742 52 पर या  हमारे ब्यूरो कार्यालय संकटमोचन मंदिर के पास  संपर्क करें। यदि आप मिर्जापुर जनपद या किसी भी जनपद के किसी भी क्षेत्र से कार्य करने के इच्छुक हैं, तो भी संपर्क कर सकते हैं। 

 

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!