जन सरोकार

वरिष्ठ नागरिको के लिए गठित जिला समिति की बैठक आयोजित

 

विमलेश अग्रहरि, मिर्ज़ापुर।

जिलाधिकारी श्री सुषील कुमार पटेल की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में वरिश्ठ नागरिको के लिए गठित जिला समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में माता पिता और वरिश्ठ नागरिकों का भरण पोशण तथा कल्याण नियमावली 2014 में दिए गए प्रावधानों के अर्न्तगत जनपद में गैर सरकारी संस्थान स्वजन षिक्षण संस्थान के माध्यम से संचालित वृद्वजन आवास (वृद्वाश्रम) पटेंगरा नाला विंध्याचल मीरजापुर के संबंध में विस्तृत चर्चा की गई। बताया गया कि जनपद स्तर पर गठित इस समिति में जिला मजिस्ट्रेट अध्यक्ष, पुलिस अधीक्षक सदस्य एंव मुख् चिकित्साधिकारी सदस्य हैं। इसी प्रकार मृजेन्द्र कुमार अंकुर (सामाजिक कार्यकर्ता), कमला प्रसाद (सामाजिक कार्यकर्ता), सखीचन्द्र सेवानिवृत्त विरश्ठ सहायक पेंषनर संगम प्रतिनिधि, श्रीमती षमीम बानो प्रतिनिधि स्वयंसेवी संगठन तथा एके दुबे प्रबंधक, सचिव मां विंध्यवासिनी सेवा संस्थान हलिया सदस्य हैं। जिन्हें जिलाधिकारी द्वारा समिति का सदस्य नामित किया गया है।

बैठक में बताया गया कि जिला समिति की बैठक प्रत्येक तीन माह में कम से कम एक बार की जायेगी। जिसमें पदेन सदस्यों से भिन्न, जिला समिति के सदस्यों का कार्यकाल, समिति की प्रक्रिया के नियम तथा आनुशंगिक विशय ऐसे होगें जैसा कि राज्य सरकार आदेष द्वारा विनिर्दिश्ट करें। इसी प्रकार जिला समिति अधिनियम के क्रिया न्वयन से संबंधित कार्यकलापों का पुनर्विलोकन करेगी। जिसमें वृद्वाश्रमों के प्रषासन और प्रबंधन का पुनर्विलोकन, अधिनियम के अधीन स्थापित संस्थाओं का त्रैमासिक पर्यवेक्षण करना तथा उसकी रिर्पोट निदेषक समाज कल्याण निदेषालय, सचिव समाज कल्याण विभाग को भेजना सम्मिलित होगें। बैठक में वृद्वाश्रम में दी जाने वाली समुचित सुविधाओं के साथ ही साथ भोजन पानी, रहने खाने के साथ ही मनोरजन, स्वच्छ षौचालय, बागवानी इत्यादि के विस्तार पर चर्चा हुई। बताया गया कि वृद्वाश्रम में समाचार पत्र पत्रिकाओं एंव पुस्तकों का भी पर्याप्त संग्रहण और प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल की भी सुविधाएं होनी चाहिए। बैठक में अपर जिलाधिकारी यूपी सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक प्रकाष स्वरूप, मुख्य चिकित्साधिकारी डा. ओपी तिवारी सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे हैं।

 

नोट- भास्कर प्रकाशन प्राईवेट लिमिटेड द्वारा प्रकाशित भारत के सबसे बड़े समाचार पत्र समूह “दैनिक भास्कर”, विंध्य मीडिया वेंचर्स द्वारा प्रसारित “विंध्य न्यूज़” एवं एबी स्टार न्यूज़ चैनल पर किसी भी समाचार अथवा विज्ञापन के लिए उपरोक्त सभी के मिर्जापुर ब्यूरो चीफ विमलेश अग्रहरि के मोबाइल नंबर 9415 6742 52 पर या  हमारे ब्यूरो कार्यालय संकटमोचन मंदिर के पास  संपर्क करें। यदि आप मिर्जापुर जनपद या किसी भी जनपद के किसी भी क्षेत्र से कार्य करने के इच्छुक हैं, तो भी संपर्क कर सकते हैं। 

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!