राष्ट्रीय

राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर विभिन्न कार्यालयों में अधिकारियों व कर्मचारियों को दिलायी गयी शपथ

० लोकतंत्र को सफल बनाने में शुद्ध व त्रुटिपूर्ण वोटर लिस्ट का महत्वपूर्ण योगदान:  जिलाधिकारी
० छात्र/छात्राओं के रैली को जिलाधिकारी हरी झंडी दिखाकर किया रवाना
० आयोग द्वारा निर्वाचन प्रणाली में किये गये ऐतिहासिक सुधार
डिजिटल डेस्क, मिर्जापुर। 
राष्ट्रीय मतदाता जागरूकता दिवस के असवर आज जनपद के सभी कार्यालयों एवं शिक्षण संस्थानों में अपने लोकतंत्र में पूर्ण आस्था रखने एवं लोकतांत्रिक परम्पराओं एवं स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण निर्वाचन की गरिमों को बनाये रखने के लिये शपथ दिलया गयी। तदुपरान्त स्थानीय राजकीय इंटर कालेज/जी0आई0सी0 से स्कूली छात्र/छात्राओं के द्वारा मतदाता जागरूकता पर एक विशाल रैली निकाली गयी। रैली जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार के द्वारा हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया गया तथा छा/छात्राओं के साथ रैली में जिलाधिकारी, अपर जिलाधिकारी एवं नगर मजिस्टृ्रेट के साथ अन्य अधिकारियों के काफी दूर तक बच्चों के साथ चल कर छात्र/छत्राओं का उत्साहवर्ध्रन किया गया।
        तहसील सदर में आयोजित मतदाता दिवस समारोह को सम्बोधित करते हुये सबसे पहले जिलाधिकारी ने स्कूली बच्चों के द्वारा मतदाता जागरूकता पर आधारित प्रस्तुत किये गये गीत एवं नुक्कड नाटक की सराहना करते हुये छात्र/छात्रओं को बधाई दी गयी। जिलाधिकारी ने कि कि लोकतंत्र को सफल बनाये रखने में वोटर लिस्त का सही होने महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है, उन्होंने उपस्थित सभी बी0एल0ओ0 से कहा कि उनकी जिम्मेदारी है कि वे वोटर लिस्ट को सही व त्रुटिपूर्ण बनाये। जिलाधिकारी ने कहा कि वोटर लिस्ट सही होने से चुनाव कराना आसान हो जाता है और शांतिपूर्ण, ढंग से स्वतंत्र, निष्पक्ष निर्वाचन कराया जा सकता है। इसके पूर्व जिलाधिकारी द्वारा उन्होंने कहा कि पिछले कुछ वर्षो से निर्वाचन आयोग आयोग द्वारा निर्वाचन की प्रक्रिया में काफी सुधार किये गये है जिससे चुनावों में होने वाले गडबडियों व हिंसा पर काफी रोक लगाया जा सका है। उन्होंने कहा कि वोटर लिस्ट में पहले बिना फोटा का होता था, जब से फोटोयुक्त मतदाता पहचान पत्र बनाया गया तबसे चुनाव कराने में काफी आसानी हुयी है। उन्होंने नये बने वाटरों व युवा मतदाताओं से अपील करते हुये कहा कि वे अपने मताधिकार का प्रयोग जाति, धर्म, प्रलोभन से उपर उठका निष्पक्ष वोट डाले और सही प्रतिनिधि का चुना करें ताकि भारत का लांकतंत्र मजबूत होने के साथ ही क्षेत्र, प्रदेश व देश विकास पथ पर आगे बढ सके। जिलाधिकारी द्वारा इस अवसर पर  18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके नये यूवा मतदाताओं को मतदाता पहचान पत्र का वितरण किया साथ मतदाता पुनरीक्षण विशेष अभियान के तहत उत्कुष्ट कार्य करने वाले बी0एल0ओ0 को प्रशस्ति पत्र व स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित भी किया गया। उपस्थित बी0एल0ओ0 का आह्वान करते हुये जिलाधिकारी ने कहा कि वोटर लिस्त को शत प्रतिशत फोटोयुक्त, शुद्ध व त्रुटिपूर्ण बनाने में सभी बी0एल0ओ0 की महत्वपूर्ण भूमिका है वे किसी के बहकावे, दबाव में न आकर शत प्रतिशत वोटर लिस्त त्रृटिपूर्ण बनाये। उनहोंने यह भी कहा कि यदि किसी मतदाता की मृत्यु हो गयी है या कोई मतदाता अपना निवास स्थान कहीं और बना लिया है तो उसका नाम वोटर लिस्ट से हटाना सुनिश्चित करें  ताकि एक व्यक्ति का दो स्थान पर नाम रहे।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी/उप जिला निर्वाचन अधिकारी यूपी ने जिलाधिकारी का आभार व्यक्त करते हुये विशेष मतदाता पुनरीक्षण कार्यक्रम के बारे में विस्तृत जानकारी दी । उप जिला मजिस्ट््रेट गौरव श्रीवास्त ने जिलाधिकारी व अपर जिलाधिकारी को पुष्पगुच्छ देकर स्वागत किया तथा कार्यक्रम के बारे में विस्तार से जानकारी दी।  कार्यक्रम में लोकगायक शिवलाल गुप्ता व रामलखन के द्वारा मतदाता जागरूकात पर आधारित गीत सुना कर लोगों को मतदान के प्रति जागरूक किया गया तथा आर्यकन्या, सुन्दरमुन्दर स्कूल सहित अन्य कई स्कूल के छात्र/छात्राओं के द्वारा गीत व नुक्कड नाटक प्रस्तुत कर मतदात के प्रति जागरूक किया गया। इस अवसर पर नगर मजिस्ट्रेट विनय कुमार सिंह, तहसीलदार सुनील कुमार, सहायक बेसिक शिक्षा अधिकारी के अलावा अन्य सम्बंधित अधिकारी उपस्थित रहे।
Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!