अन्याय के खिलाफ

पुलिस द्वारा लगाई गई सभी धाराएं दरिंदों को फांसी दिलाने के लिए पर्याप्त: सीमा समृद्धि

मिर्जापुर।
कटरा कोतवाली क्षेत्र के एक मुहल्ले में नौ साल की बालिका ज्योति (बदला हुआ नाम) के साथ गैंगेरेप कर हत्या करने के आरोपितों को फांसी की सजा दिलाने के लिए पूरा प्रयास है। जरूरी सुनवाई में मैं स्वयं आकर केस लड़ूंगी। यह बातें दिल्ली के निर्भया कांड में पीड़िता की ओर से केस लड़ते हुए चारों आरोपितों को फांसी की दिलाने वाली सुप्रीम कोर्ट की अधिवक्ता सीमा समृद्धि कुशवाहा ने बृहस्पतिवार को नगर के अनगढ़ रोड स्थित भोला गारडेन में पत्रकार वार्ता के दौरान कही।

सीमा समृद्धि ने बताया कि ऐसे अपराध कैसे रुके, क्या किया जाए। इस संबंध में एसपी व सीओ सिटी से बात की गई। गैंगरेप और हत्या मामले में पहले पुलिस ने सिर्फ दुष्कर्म और हत्या की धारा लगाई थी, लेकिन इस बारे मेें सोशल मीडिया से आवाज उठाने पर गैंगरेप और दुष्कर्म की धाराओं को बढ़ा दिया गया है और ये सभी धाराएं दरिंदों को फांसी दिलाने के लिए पर्याप्त हैं। सजा दिलाने की प्रक्रिया लंबी है। इसलिए कोशिश है कि पुलिस मामले में जल्द विवेचना कर चार्जसीट लगाए और दरिंदों को फांसी की सजा मुकर्रर कराए।

बताया कि राजस्थान के नागौर में पांच दिन में विवेचना पूरी हो गई थी, मिर्जापुर में भी पुलिस चाहे, तो कर सकती है। वैसे दो माह का समय विवेचना के लिए मिलता है।
निर्भया केस में सजा दिलाने में सात वर्ष लग गए। केस ज्यादा दिन तक चलने पर सजा आजीवन कारावास में बदल दी जाती है, ऐसा 17 मामलों में हुआ भी है।

बोलीं- बढ़ रहा है महिलाओं पर अपराध
अधिवक्ता सीमा समृद्धि ने बातचीत के दौरान बताया कि एनसीआरबी की रिपोर्ट के मुताबिक 2021 में महिलाओं के प्रति 36 फिसदी अपराध बढ़ा है। देश में हाथरस, कानपुर, शाहजहांपुर, सीतापुर न जाने कितनी बालिकाओं व किशोरियों के साथ दुष्कर्म और हत्या करने की वारदात को अंजाम दिया गया है। जिन बालिकाओं और युवतियों के साथ ऐसा जघन्य वारदात हुआ है, वे सभी होनहार थीं। हम ऐसा माहौल क्यों नहीं बना पा रहे है कि लड़कियां 24 घंटे कहीं भी जा सकें और खुद को सुरक्षित महसूस कर सकें। इसके लिए युवाओं को आवाज उठाना होगा।
केंद्र और राज्य की सरकारों को इसके लिए हर एक थानों, वार्ड और ग्राम पंचायतों तक एक ऐसी सशक्त कमेटीयां बनानी चाहिए कि इस तरह के वारदात हों ही न।

हजारों की भीड़ संग निकाला कैंडिल मार्च
सुप्रीम कोर्ट की अधिवक्ता सीमा समृद्धि, रोटरी क्लब मिर्जापुर गौरव के अध्यक्ष रो दीपक कुशवाहा, कुशवाहा सभा के अधयक्ष आनंद सिंह के नेतृत्व में अनगढ़ रोड से कैंडिल मार्च निकाला गया। पीड़िता के आवास से निकला कैंडिल मार्च नगर के अनगढ़ रोड, तेलियागंज, डंकीनगंज, इमामगंज से होकर घंटाघर पहुंची और यहीं कैंडिल मार्च का समापन हुआ। सभी ने दुष्कर्म और हत्या के आरोपी को फांसी देने की मांग की। मार्च के दौरान बहन ज्योति के हत्यारों को फांसी दो-फांसी दो के नारे लगा रहे थे।
इस अवसर पर आनंद सिंह, दीपक कुशवाहा, गोविंद मौर्या, प्रतीक मौर्या, हुकूम चंद, पवन यादव, बब्बू, विजय शंकर, धर्मेंद्र, शिवराम आदि रहे।

शुक्रवार को 15 मिनट के लिए दुकान बंद करने की गयी है अपील
कटरा कोतवाली क्षेत्र में बालिका के साथ दुष्कर्म और हत्या मामलेे में श्रद्धांजलि स्वरूप शुक्रवार 31 दिसंबर को नगर की दुकानों को 15 मिनट के लिए बंद करने की अपील भी की गई है। युवाओं ने बृहस्पतिवार को नगर के दुकानदारों से अपील किया कि वे बालिका को न्याय दिलाने के लिए एकजूटता का परिचय देने के लिए दोपहर में एक बजे 15 मिनट के लिए अपनी दुकानों का शटर गिराकर बाहर कैंडिल जलाकर खड़े हो जाएं।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!