एजुकेशन

प्राथमिक एवं कम्पोजिट विद्यालय के बच्चों को स्वच्छता और पेयजल के सम्बंध में किया गया जागरूक

0 निबंध प्रतियोगिता का किया गया आयोजन, उत्कृष्ट बच्चे हुए पुरस्कृत 

मिर्जापुर। 

राज्य पेयजल एवं स्वच्छता मिशन, नमामि गंगे तथा ग्रामीण जलापूर्ति विभाग उत्तर प्रदेश के तत्वावधान में जनपद में जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। ग्रामीणों के बीच जहां नुक्कड नाटक के माध्यम से तो वही विद्यालयों में विभिन्न प्रतियोगिताओं के माध्यम से बच्चों को प्रेरित किया जा रहा है। गुरुवार को जमालपुर विकास खंड अंतर्गत प्राथमिक विद्यालय जिगना व कमपोजिट विद्यालय फतेपुर में निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में उत्कृष्ट छात्रों को पुरस्कृत किया गया।

बच्चों ने निबंध प्रतियोगिता में स्वच्छता एवं पेयजल से संबंधित अपने विचार रखे। नाखून की साफ सफाई, हाथ धोने के तौर तरीके, एवं अन्य आवश्यक पहलूओं पर निबंध में विस्तार से अपना बात रखा।  प्रशिक्षक सुनील तिवारी ने बताया कि स्कूल की स्वच्छता और व्यक्तिगत स्वच्छता दोनों पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। पानी के रखरखाव व बचाव के लिए कौन सी चीजें आवश्यक है। शुद्ध पेयजल के सम्बंध में भी विस्तार से बटाया और अशुद्धपेयजलसे होने वाले बीमारी एवं दिक्कतों से परिचित कराया।

इसके साथ ही बच्चों को हाथ धोने के बारे में बताया गया। विद्यालय के शिक्षकों ने पहुंची टीम के प्रति आभार व्यक्त किया और कहाकि भविष्य में भी बच्चों को इस तरह के मार्गदर्शन प्राप्त होते रहे और प्रतियोगिताओं का आयोजन होता रहे, तो बच्चों में सीखने की प्रवृत्ति और प्रतिस्पर्धा की भावना जागृत होगी। प्रमुख रूप से  अभिजीत तिवारी, अरविंद कुमार, दीपक गुप्ता, उमेश चंद्र शर्मा, सरिता तिवारी सहित स्कूूल के शिक्षक गण एवंं छात्र छात्राएंं मौजूद रहे।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!