मिर्जापुर

टी0एच0डी0सी एवं पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम के सौजन्य से डॅफोडिल्स पब्लिक स्कूल लोहिया तालाब में ‘बिजली महोत्सव’ का हुआ भव्य आयोजन

मीरजापुर। 

भारत की स्वतंत्रता के 75 साल पूरे होने का जश्न मनाने के लिए आजादी का अमृत महोत्सव के अन्तर्गत ऊर्जा मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा टी एच डी. सी. एवं बिजली विभाग के सहयोग से मीरजापुर जिले में बिजली महोत्सव का भव्य आयोजन किया गया। बिजली महोत्सव राज्य एवं केन्द्र सरकार के बीच सहयोग और बिजली क्षेत्र की प्रमुख उपलब्धियों को उजागर करने के लिए किया गया।
इस अवसर पर मुख्य अथिति नगर विधायक रत्नकर मिश्र विशेष अतिथि जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार, जिला अध्यक्ष अपना श्री राम लौटन, जिला सूचना अधिकारी ओम प्रकाश उपाध्याय मीडिया एवं अभित्रण विभाग से आर बी कटियार मुख्य अभियंता (वितरण) मिर्जापुर क्षेत्र अधोक्षण अभियन्ता .ई. शिव शंकर तिवारी, संदीप सिंह अधिशाषी अभिरून्ता कई गणमान्य व्यक्तियों ने भाग लिया, जिसमें आसपास के गांवों और जिलों से भारी भीड़ देखी गयी।

जिलाधिकारी ने विद्युत उत्पादन के क्षेत्र में हुई प्रगति पर प्रकाश डालते हुए अवगत कराया कि हमारे देश की विद्युत उत्पादन क्षमता 2014 में 2,48,554 मेगावाट से बढ़कर आज 4,00,000 मेगावाट हो गई है। मीरजापुर जनपद में समय पर बिलिंग सुनिश्चित की गयी है मीटर से सम्बन्धित शिकायतों को हल करने के लिए निर्धारित समय सीमा में राज्य विद्युत नियामक प्राधिकरण अन्य सेवाओं के लिए समय सीमा को अधिसूचित किया जाता है डिस्काम उपभोक्ताओं की शिकायतों को दूर करने के लिए काल सेंटर स्थापित किये है। जिलाधिकारी ने शिवशंकर तिवारी प्रबंधक एंटी एच डी सी ने भारत सरकार एवं राज्य सरकार के उपक्रमों द्वारा नवीनीकृत कर्जा उत्पादन की दिशा में किये जा रहे विविध गतिविधियों के बारे में अवगत कराया। जिसमें मुख्यत विद्युत उत्पादन के क्षेत्र में 2014 के बाद हुयी वृद्धि दुनिया के सबसे बड़े एकीकृत ग्रिड लद्दाख से कन्याकुमारी तक और कच्छ से म्यामार सीमा तक, सीओपी 21 में किये वादो को 2030 के नवम्बर 2021 मे ही लक्ष्य को प्राप्त करना बिजली (उपभोक्ताओं के अधिकार) नियम, 2020 के बारे में जानकारी प्रदान की। आज नवीकरणीय ऊर्जा स्त्रोतों के माध्यम से 1,63,000 मेगावाट का विद्युत उत्पादन किया जा रहा है। भारत दुनिया में तेजी से नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता स्थापित कर रहा है। कार्यक्रम के दौरान चर्चा की गई की अब हमारा देश अपने पड़ोसी देशों को भी बिजली निर्यात कर रहा है।

डैफोडिल्स पब्लिक स्कूल लोहिया तालाब के छात्रो ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से बिजली के क्षेत्र में हुई उन्नति को दर्शाया तथा नाटक के जरिये लोगों से बिजली के समुचित प्रयोग के बारे में अनुरोध किया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि ने सम्बोधन में उज्जवल भारत उज्जवल भविष्य के सपनों के अन्तर्गत सरकार द्वारा किये जा रहे कार्यों और योजनाओं के बारे में विस्तार से प्रकाशा डाला उन्होंने टी0एच0डी0सी एवं डिस्काम को धन्यवाद दिया. जो मा0 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नये भारत के सपनों को पंख दे रहे है। आगंतुको एवं मेहमानों को कार्यक्रम के साथ जुड़ाव के लिए विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों, नुक्कड नाटकों एवं बिजली क्षेत्र पर निर्मित लघु फिल्मों के प्रदर्शन का आयोजन किया गया था। इस दौरान कोविड सुरक्षा प्रोटोकाल के पालन का विशेष ध्यान रखा गया। कार्यक्रम का संचालन श्री राजेन्द्र त्रिपाठी उर्फ तल्लू तिवारी द्वारा किया गया। कार्यक्रम का समापन ई0 आर0बी0 कटियार मुख्य अभियंता (वितरण) मीरजापुर के द्वारा आगंतुको धन्यवाद करते हुये किया गया।

दो दिवसीय उन्मुखीकरण कार्यशाला का मुख्य विकास अधिकारी द्वारा किया गया उद्घाटन

मीरजापुर।  विकास भवन सभागार में स्वयं सहायता समूह की महिलाओं एवं अन्य विभाग के उद्यमियों द्वारा उत्पादित / निर्मित उत्पादों का सोशल मीडिया मार्केटिंग विषय क पर दो दिवसीय उन्मुखीकरण कार्यशाला का मुख्य विकास अधिकारी महोदया, श्रीमती लक्ष्मी वीएस द्वारा उद्घाटन किया गया। जिसमें राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, जिला ग्रामोद्योग विभाग के उद्यमी, उप निदेशक, कृषि के सफल कृषक, जिला उद्यान अधिकारी विभाग के सफल किसान एवं जिला उद्योग एवं प्रोत्साहन विकास केन्द्र के उद्यमी द्वारा इस कार्यशाला में प्रतिभाग किया गया, जिसमें समूह की महिलाओं एवं सफल उद्यमियों / किसानों द्वारा उत्पादित उत्पादों की बिक्री को बृहद पैमाने पर करने हेतु वाट्सएप, फेसबुक, फ्लिपकार्ट अमेजन एवं अन्य आनलाइन मार्केटिंग के माध्यम से कैसी की जाय और कैसे लोगों से आर्डर लेते हुए प्रदेश एवं रास्ट्रीय स्तर पर सामानों अथवा उत्पादों का खरीद एवं बिक्री को बढ़ावा देने के लिए कौन से तरिके एवं सुविधाओं के माध्यम से अपने उत्पादों की पहुच को बढाया जाय इस विषय में जानकारी प्रदान की गयी। इसी कड़ी को आगे बढ़ाने के लिए मुख्य विकास अधिकारी महोदया के निर्देशन में ग्रामीण क्षेत्र की गरीब महिलाओं एवं अन्य विभागो के उद्यमियों के जीवन में परिवर्तन लाने के लिए स्टार्टलप टॉकी द्वारा प्रशिक्षण दिलाने हेतु कार्यशाला का अयोजन किया गया। बैगलुरू एवं न्यू दिल्ली से प्रशिक्षक के रूप में श्री शुभम जी एवं श्रीमती रूची राज जी ने कार्याशाला को सम्बोधित किया। इस अवसर पर उपायुक्त (स्वत रोजगार) मो० नफीस, आजीविका मिशन के स्टाफ एवं अन्य विभाग (डी0एच0ओ0, डी0डी0 एग्री0, जिला उद्योग, एवं जिला खादी ग्रामोद्योग के कर्मचारी उपस्थित रहे।

जल जीवन मिशन में कार्यरत एजेसियो के द्वारा माह में प्रगति न आने पर जिलाधिकारी ने दी चेतावनी

अगले माह प्रगति न आने पर एफ0आई0आर0 दर्ज कराकर होगी कार्यवाही

पेयजल एवं स्वच्छ मिशन ग्राम समूह पाइप पेयजल योजना के प्रगति की
जिलाधिकारी द्वारा की गयी समीक्षा

मीरजापुर। जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार के द्वारा कलेक्ट्रेट सभागार में राज्य पेयजल एवं स्वच्छता मिशन (नमामि गंगे तथा ग्रामीण जलापूर्ति विभाग) के अन्तर्गत जनपद मीरजापुर के ग्राम समूह पाइप पेयजल (जल जीवन मिशन) योजनाओ के प्रगति की समीक्षा की गयी। समीक्षा के दौरान अपर जिलाधिकारी नमामि गंगे श्री अमरेन्द्र कुमार वर्मा द्वारा बताया गया कि कुल 06 कार्यदायी संस्थाओ द्वारा 09 प्रोजेक्ट से सम्बन्धित कार्यो को किया जा रहा है। अपर जिलाधिकारी द्वारा एक-एक कार्यदायी संस्था के प्रगति के बारे में विस्तृत जानकारी दी गयी। कार्यदायी संस्था एन0सी0सी0 लि0 मेघा इंजीनियरिंग एजेंसी मल्टी अर्बन, रैंकी बाबा एजेंसी के द्वारा प्रगति की जुलाई माह में कोई प्रगति न आने पर जिलाधिकारी द्वारा कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुये चेतावनी दी कि अगले माह अपेक्षित प्रगति न आने पर सम्बंधित एजेंसी के विरूद्ध एफ0आई0आर0 दर्ज कराते हुये कडी कार्यवाई की जाएगी।

सम्बन्धित कार्यदायी संस्था को कठोर चेतावनी के साथ निर्देशित किया गया कि प्रोजेक्ट समाप्ति की निर्धारित तिथि के अन्तर्गत ही कार्य में तेजी लाकर पूर्ण कराया जाय। उन्होने कहा कि कार्यदायी संस्थाये के परियोजना प्रबन्धक द्वारा माइक्रो लेबर पर प्लानिंग की जाय तथा जोनवार ग्रामो में सम्पूर्ण कार्य यथा टंकी का कार्य पाइप लाइन बिछाने तथा प्रत्येक घरो में जल कनेक्शन जोड़ने का कार्य साथ-साथ पूर्ण किया जाय किसी भी दशा में ग्राम में किये जाने वाले कार्यो को अधूरा छोड़कर अन्य ग्राम में कार्य चालू न किया जाय। प्रत्येक ग्रामो में जलापूर्ति कार्य शुरू होने के उपरान्त ही अन्य ग्राम में कार्य प्रारम्भ करा जाय। जिलाधिकारी द्वारा निर्देशित किया गया कि घर-घर कनेक्शन देने में मैकेनिकों की संख्या में बढोत्तरी करते हुये तेजी लाया जाए ताकि शासन के मंशानुरूप जन समुदाय को शुद्ध पेयजल उपलब्ध करया जा सके।
उन्होने कहा कि अगली समीक्षा बैठक के पूर्व सम्बन्धित ग्रामो का विस्तृत विवरण उपलब्ध कराया जाय। बैठक में प्राभागीय वनाधिकारी श्री पी0एस0 त्रिपाठी कार्यदायी एजेंसियों से कहा कि वन विभाग एन0ओ0सी0 प्राप्त ककरने के लिये दिये आवेदनों में भारत सरकार द्वारा कुछ आपत्त्यिां प्रापत हुई हैं तत्काल निस्तारण करा दें ताकि एन0ओ0सी0 तत्काल निर्गत की जा सके। इसी प्रकार लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभ्यिान्ता ने अवगत कराया कि ग्रामीण क्षेत्रों में मुख्य सडकों को काट कर क्षतिग्रस्त कर दिया जा रहा है जो दिये गये एन0ओ0सी0 में निहित नियमों का उल्लधंन है, जिलाधिकारी ऐसे एजेंसियों को नोटिश जारी का निर्देश दिया गया। यह भी कहा गया कि विद्युत विभाग से यदि कोई समस्या हो तो लिखित रूप से अधीक्षण अभियन्ता विद्युत वितरण खण्ड को कल तक उपलब्ध करा दिया जाए ताकि निस्तारण किया जा सके। बैठक में प्रभागीय वनाधिकारी श्री पी0एस0 त्रिपाठी, अधिशाषी अभियन्ता जल निगम संदीप कुमार, सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहें।

जिलाधिकारी द्वारा ओझला गंगा घाट जाकर देखा जल स्तर

मीरजापुर। वर्तमान में गंगा नदी जल स्तर को बढ़ता हुआ देखकर जिलाधिकारी श्री प्रवीण कुमार लक्षकार ने आज ओझला के पास गंगा घाट पर जाकर लगाये गये जल स्तर के लेबल को देखा। ज्ञातव्य है कि ओझला घाट गंगा के किनारे जल स्तर मापने के लिये माप स्केल लगाया गया हैं। इस अवसर पर सिचाई विभाग के अवर अभियन्ता श्री चन्द्रमणि द्वारा जिलाधिकारी को वाटर लेबल खतरे का निशान व वार्निंग निशान के बारे में जानकारी देते हुये बताया कि यहाॅ पर 77.724 मीटर तथा वार्निंग लेबल 76.724 मीटर हैं। जबकि आज दिनांक 29 जुलाई 2022 को संाय लगभग 03 से 04 बजे के आस पास 71.20 मीटर दर्ज किया गया। खतरे के निशान से पानी अभी काफी नीचे है।

।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!