अंतर्राष्ट्रीय

कंबोडिया में होने वाले 19वें आसियान-इंडिया इकोनॉमिक मिनिस्टर्स की बैठक में भाग लेने केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल रवाना

मीरजापुर/नई दिल्ली। 


कंबोडिया के सीम रीप शहर में 16 सितंबर को आयोजित होने वाली 19वें आसियान-इंडिया इकॉनॉमिक मिनिस्टर्स की बैठक में भाग लेने के लिए केंद्रीय वाणिज्य व उद्योग राज्य मंत्री श्रीमती अनुप्रिया पटेल आज रात कंबोडिया के लिए रवाना हो गईं। श्रीमती पटेल 17 सितंबर को ईस्ट एशिया समिट इकोनॉमिक मिनिस्टर्स की बैठक में भी भाग लेंगी। यह साल इंडिया और आसियान के मधुर संबंधों का विशेष महत्व रखता है।

।

आसियान और भारत के बीच बेहतर संबंधों के लिए शुरू डॉयलाग इस साल 30 वर्ष पूरे हो गए हैं। ऐसे में इस साल अनेक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया है।
आसियान-इंडिया इकोनॉमिक मिनिस्टर्स बैठक में व्यापार और आर्थिक संबंधों पर चर्चा होगी, जिसमें आसियान-इंडिया एफटीए के क्रियान्वयन पर भी बातचीत होगी। इस दौरान इंडिया और आसियान के इंडस्ट्री मेंबर्स की सिफारिश और उनके मुद्दों पर भी चर्चा की जाएगी। बैठक में आसियान-भारत व्यापार ट्रेड गुड्स एग्रीमेंट की की प्रगति पर भी चर्चा होगी और समझौते की समीक्षा के दायरे का समर्थन करने पर विचार किया जाएगा।

बैठक में आसियान और भारत के मध्य व्यापार को बढ़ावा देने को लेकर चर्चा होगी। साथ ही पोस्ट कोविड का आसियान और इंडिया पर होने वाले प्रतिकूल प्रभाव पर बातचीत होगी। कोविड जैसी वैश्विक महामारी के दौरान आसियान और भारत को होने वाली आर्थिक नुकसान, खाद्य एवं ऊर्जा सुरक्षा और महंगाई पर भी चर्चा होगी एवं इस वैश्विक संकट से तेजी से उबरने के लिए आसियान एवं भारत मिलकर कार्य करेंगे।
इसके अलावा 10वें ईस्ट एशिया समिट इकोनॉमिक मिनिस्टर्स की बैठक में आसियान के सभी 10 सदस्य देश शामिल होंगे। इसके अलावा आठ अन्य हिस्सेदार देश (ऑस्ट्रेलिया, चीन, इंडिया, जापान, न्यूजीलैंड, रिपब्लिक ऑफ कोरिया, रसिया फेडरेशन और अमेरिका) शामिल होंगे।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!