भदोही

‘‘जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति (दिशा)’’ बैठक की सांसद डॉ0 रमेश चन्द बिन्द ने की अध्यक्षता

शासन की मंशानुरूप कल्याणकारी योजनाओं से आच्छादित करे पात्र जनता जर्नादन को-मा0 सांसद
मा0 जनप्रतिनिधियों की शिकायतों को समस्त अधिकारी गम्भीरता से लेते हुए प्राथमिकता के आधार पर करें प्रभावी निस्तारण

औराई अग्निकाण्ड दुर्घटना में दो मिनट का शोक संवेदना व्यक्त कर दी गई श्रद्धाजली

100 सैया वेड अस्पताल परिसर में बनकर तैयार बर्न यूनिट भवन के अविलम्ब संचालन हेतु मा0 सांसद/विधायकों ने अपने निधि से सहयोग करने की व्यक्त की आकांक्षा

भदोही। कलेक्टेªट सभाकक्ष में आयोजित ‘‘जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति (दिशा)’’ बैठक की अध्यक्षता करते हुए सांसद डॉ0 रमेश चन्द बिन्द ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि केन्द्र व प्रदेश सरकार दोनों का उद्देश्य है कि जनपद का अधिक से अधिक विकास हो। उन्होंने अधिकारियों से अपेक्षा की कि वे अपने दायित्वो के प्रति गम्भीर हो। केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा गरीबो के कल्याण के लिए अनेको योजनाएं संचालित की जा रही है। जिनकी जानकारी गरीबो को दे, तथा उसका लाभ प्रभावी तरीके उन तक पहुॅचाये। उन्होंने कहा कि अधिकारी और जनप्रतिनिधि दोनो ही परिवार के अंग है स्वस्थ्य मन से विकास कार्याे को तीव्रगति से कराने में सहयोग करें जिससे जनपद, प्रदेश व देश के साथ ही भाईचारा और सौहार्द के साथ ही राष्ट्रीय एकता अखण्डता में भी मजबूती आये।
दिशा बैठक में मा0 जिला पंचायत अध्यक्ष अनिरूद्ध त्रिपाठी, मा0 विधायक औराई दीनानाथ भाष्कर, मा0 विधायक ज्ञानपुर विपुल दूबे, भाजपा जिलाध्यक्ष विनय श्रीवास्तव, समस्त मा0 ब्लाक प्रमुख व नगरीय निकाय अध्यक्ष/चेयरमैन, नामित सदस्य, सहित पुलिस अधीक्षक डॉ0 अनिल कुमार, मुख्य विकास अधिकारी भानु प्रताप सिंह, अपर जिलाधिकारी शैलेन्द्र कुमार मिश्र, मुख्य चिकित्साधिकारी, डीएफ0ओ0, जिला विकास अधिकारी, जिला परियोजना निदेशक, अधिशासी अभियंता विद्युत, लोक निर्माण, जल निगम, सिचाई, लघु सिचाई सहित सभी जनपदस्तरीय अधिकारीगण/जनप्रतिनिधिगण उपस्थित रहे।
दिशा समीक्षा बैठक में मनरेगा अन्तर्गत 18.67 लाख मानव दिवस सहित प्रति परिवार रोजगार दिवसों का औसत कुल 32.96 है। अमृत सरोवर के अन्तर्गत कुल 546 ग्राम पंचायतों के सापेक्ष 148 पॉलिगान तथा 132 कार्ययोजना पर कार्य प्रगति पर है। दीन दयाल अन्त्योदय योजना की समीक्षा में मा0 जनप्रतिनिधियों ने कहा कि जिन स्वयं सहायता समूहों को कुल 32 दुकाने आवंटन की गयी है। उनकी वैधानिकता की जॉच कर लिया जाए। कानून व्यवस्था की समीक्षा बैठक में पुलिस अधीक्षक डॉ0 अनिल कुमार ने बताया कि धनतेरस व दिपावली की रात्री में भी संदिग्ध व्यक्तियों हेतु चेकिंग अभियान चलाकर व्यापारियों व आमजन को सुरक्षा व शान्ति का एहसास कराया जा रहा है। उन्होंने भीड़-भाड़ वाले व्यस्त बाजारों में 100 या 200 मीटर एरिया तक ‘‘नो वाईक बाजार’’ का भी निर्देश दिया गया है। व्यापारिक प्रतिष्ठानों पर सड़क की तरफ भी सी0सी0 कैमरें का मूॅह करने का निवेदन किया गया है। जिससे घटित किसी भी घटना के क्रम में आवंछित तत्वों की पहचान आसानी से हो सकें। सराफा व्यवसायी व अन्य व्यापारियों को सोने-चॉदी, गहने व कैश को ले आने-जाने हेतु आवश्यकता डिमाण्ड पर शस्त्र पुलिस कर्मी उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया। चेयर मैन भदोही द्वारा रजपुरा में चोरियों पर अंकुश लगाने के लिए अवगत कराया गया। एसपी ने बताया कि राजस्व की जमीनी विवाद के प्रकरणों में राजस्व टीम के साथ पुलिस की संयुक्त टीम द्वारा स्थलीय जॉच आख्या कर निर्धारित प्रारूपों पर सभी बिन्दुओं को अंकित करते हुए गुणवत्तापूर्ण निस्तारण किया जा रहा है। उन्होंने रानी लक्ष्मीबाई सहायता पुरस्कार दिलाने में आ रही कुछ सैधान्तिक बिन्दुओं पर मा0 जनप्रतिनिधियों का ध्यान आकृष्ट कराया कि पॉलिसी मेकिंग में आंशिक सुधार करते हुए सहयोग की अपेक्षा किया। विधित हो कि रेप पीड़िता, बच्चियों/महिलाओं के साथ जघन्य अपराध के त्वरित निस्तारण हेतु यह सहायता पुरस्कार दिया जाता है। मा0 सांसद जी ने अपेक्षा किया कि किसी भी व्यक्ति के उपर फर्जी मुदकमा न किया जाए।
मा0 जनप्रतिनिधियों द्वारा चकबन्दी कराने हेतु डीघ, धनतुलसी, धमौरा, हरीरामपुर आदि ग्रामों में सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया गया। जल जीवन मिशन के अन्तर्गत टंकी निर्माण में लेखपाल व प्रधान द्वारा बैमनस्व/अनियमिता/मिली भगत पर मा0 जनप्रतिनिधियों ने कड़ी आपत्ति दर्ज कराते हुए कार्यवाही किए जाने का अधिशासी अभियंता को निर्देशित किया गया। जोगीपुर, अमवॉमाफी, भॉला, सुजातपुर, रोहीबला में टंकी निर्माण हेतु चिन्ह्ति जमीन पर के प्रकरणों पर अविलम्ब मानक अनुसार कार्य कराये जाने पर बल दिया गया। मा0 जनप्रतिनिधियों ने निर्विवाद स्थल पर जल जीवन मिशन की परियोजनाओं को क्रियान्वित कर उसके उद्देश्य की पवित्रता पर जोर दिया। जल निगम द्वारा सड़क खोदकर पेयजल पाईप को बिछाने के उपरान्त सही से पैचिंग न करने व जनमानस को असुविधा होने पर सम्बन्धित कम्पनी/ठेकेदार/जेई पर एफ0आई0आर0 दर्ज कराने का निर्देश दिया गया। मुख्य विकास अधिकारी द्वारा एक्सईएन को गुणात्मक कार्ययोजना बनाकर प्रस्तुत करने का निर्देश दिया। प्रधानों द्वारा मानक के विपरित गलत जगह पर टंकी निर्माण की जॉच सही पाये जाने पर उनके खिलाफ आवश्यक कार्यवाही भी की जाएगी। मा0 सांसद जी ने टंकी निर्माण स्थल प्रकरण को सम्बन्धित तहसीलदार व उप जिलाधिकारी द्वारा मौके पर स्थलीय मुआयना करते हुए कार्यवाही करने का निर्देश दिया गया। स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत मा0 सांसद जी ने नवधन गॉव में सामुदायिक शौचालय की जॉच करने का निर्देश दिया। मा0 विधायक दीनानाथ भास्कर जी ने डोमनपुर, शेरवा, चिवटहिया, नरथुआ, मरसड़ा, आदि ग्रामों में सामुदायिक शौचालय की निर्माण की वास्तविकता की जॉच करते हुए निर्माण कराये जाने का निर्देश दिया। बारी गॉव में बिन्द बस्ती से 01 किलो मीटर दूर सामुदायिक शौचालय बनाने के औचित पर प्रश्नवाचक चिन्ह् लगाते हुए मा0 सांसद जी ने जॉच करने का निर्देश दिया, तथा महति जन आावश्यकताओं के दृष्टिगत अविलम्ब नया प्रस्ताव देकर शौचालय निर्माण का निर्देश दिया गया।
समाज कल्याण अधिकारी द्वारा बताया गया कि राष्ट्रीय वृद्धावस्था, निराश्रित महिला, दिव्यागजन पेंशन योजना में लगभग 15000 नये पेंशनरों को स्वीकृति करते हुए सहायता दिया गया। उपर्युक्त तीनों पेंशन योजनाओं से सम्बन्धित ऑनलाईन पोर्टल पर किए गये शिकायतों को ग्रामीण क्षेत्र में खण्ड विकास अधिकारी व नगरी क्षेत्र में उप जिलाधिकारी निस्तारण करते हुए शून्य करें। इसके साथ ही साथ परिवारिक लाभ व किसान दुर्घटना बिमा योजना पर भी जोर दिया गया। मा0 जनप्रतिनिधियों ने मृत्यु के 13 दिन के अन्दर ही वरासत हो जाने की मार्मिक भावना पर बल दिया गया। मा0 सांसद जी ने विकलांगों के लिए बैटरी वाली गाड़ी वितरण करने की अपेक्षा की गयी। जिसपर दिव्यांगजन शक्तिकरण अधिकारी द्वारा बताया गया कि 60 बैटरी वाली गाड़ी का वितरण अगले 15 दिनों के अन्दर किया जा रहा है। विद्युत विभाग की समीक्षा के दौरान मा0 जनप्रतिनिधियों द्वारा पिछली बैठक में भी आवश्यक ट्रान्सफार्मर बदलने हेतु दिये गये मौखिक व पत्र के बावजूद अभी तक न बदले जाने पर अधीक्षण अभियंता विद्युत विभाग पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए अविलम्ब कार्यवाही किए जाने का निर्देश दिया गया। मा0 जिलाध्यक्ष विनय श्रीवास्तव ने बताया कि वर्तमान अवश्यकता के अनुरूप पूर्व में लगाये गये 25 केवी के ट्रान्सफार्मर को 63 केवी एवं 100 केवी को 163 के0वी में बदने की आवश्यकता पर बल दिया गया। मा0 सांसद जी ने ग्राम शेरपुर में पिछले वर्ष आये आधी में टुटे सात खम्बो को अभी तक न बदले जाने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए अविलम्ब लगाये जाने का निर्देश दिया गया। विगत दिनों ग्राम घोरहॉ में लाईमैन की आकस्मिक मृत्यु पर मानवीय आधार पर परिवार को लाभान्वित किए जाने का निर्देश दिया गया। गोपीगंज चेयरमैन द्वारा वार्ड नम्बर-3 माह भी ट्रान्सफार्मर न बदले जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए, वार्ड नम्बर 1, 9, 11, 12 एवं वृद्धजन आश्रम में जर्जर तारों को ठीक करने की आवश्यकता पर ध्यान आकर्षित कराया गया। मा0 जनप्रतिनिधियों द्वारा पूरे जनपद में ए0बी0सी0 कन्डक्टर बिछाने के साथ ही घोषिया, माधोसिंह, खमरियॉ में अवैध कनेक्शन पर अविलम्ब छापा डालकर प्रभावी कार्यवाही किए जाने का निर्देश दिया गया। विद्युत विभाग के नई बिजलेंस टीम की मिली भगत की आ रही शिकायतों की जॉचकर कड़ी कार्यवाही किए जाने पर बल दिया गया। शिकायत कर्ता के द्वारा शिकायत करने पर विद्युत कर्मचारियों के उन्ही के घर छापा मारने की शिकायतों की जॉच करते हुए दोषी कर्मचारियों पर कार्यवाही किए जाने का निर्देश दिया गया। धान क्रय केन्द्र खुलने के मानको पर भी विचार विमर्श व अधिक से अधिक फसलों का बीमा कराये जाने पर बल दिया गया। महराजगंज में निर्माणाधीन आर्वेदिक चिकित्सालय को शुरूआत करने पर जोर दिया गया।
चिकित्सा विभाग की समीक्षा में औराई में घटित अग्नि दुर्घटना के दृष्टिगत 100सैया अस्पताल परिसर में बनकर तैयार बर्न यूनिट भवन को अविलम्ब संचालित किए जाने हेतु मा0 सांसद/विधायक अपने-अपने निधि से सहयोग करते हुए तत्काल शुभारम्भ करने का निर्देश देते हुए आवश्यक उपकरणों एवं डाक्टरों की पूर्ति हेतु शासन को अवगत कराते हुए उपलब्ध कराये जाने हेतु अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की गयी। मुख्य चिकित्साधिकारी द्वारा मा0 जनप्रतिनिधियों सहित ब्लाक प्रमुखों से भी टीबी मरीजों को गोद लेकर मासिक पोषण किट देने हेतु निवेदन किया गया। बरवा में आयुर्वेदिक अस्पताल व जच्चा बच्चा केन्द्र बनाये जाने हेतु मा0 जनप्रतिनिधियों ने आवश्यक बल दिया।
बेसिक शिक्षा के सभी छात्रों को पुस्तके सहित सभी उपकरण प्रदान करने के साथ ही साथ मा0 विधायक दीनानाथ भास्कर जी ने गुणात्मक शिक्षा पर बल दिया। स्कूलों के फर्नीचर, बाउन्ड्रीवाल के साथ ही जर्जर स्कूलों को नये भवन के निर्माण हेतु आवश्यक कार्ययोजना पर बल दिया गया। आई0सी0डी0एस0 के अन्तर्गत कंचनपुर, अमवॉमाफी में नये ऑगनबाड़ी भवन बनाये जाने की आवश्यकता पर ध्यान आकर्षित कराया गया। आई0जी0आर0एस0 पोर्टल पर उज्जवला योजना सम्बन्धित अधिक शिकायतों को तत्काल डिस्पोजल करने पर बल दिया गया। तथा राशन कार्ड में अपात्र को पात्र व पात्र को अपात्र किए जाने की शिकायतों को गम्भीरता से लेते हुए डीएसओ को आवश्यक कार्यवाही पर बल दिया गया।
मा0 ब्लाक प्रमुखों द्वारा क्षेत्र पंचायत निधि से मनरेगा का कार्य कराये जाने हेतु सांसद जी से निवेदन किया गया। जिसपर मुख्य विकास अधिकारी ने बताया कि सम्बन्धित प्रकरण में ब्लाक आई0डी0 को पुनः खोलने के लिए प्रदेश व केन्द्र स्तर पर पत्र भेजकर आवश्यक कार्यवाही सम्पादित की जा रही है।
दिशा बैठक में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका का मिशन, एनआरएलएम, प्रधानमंत्री आवास योजना, ग्रामीण आवास योजना, स्वच्छ भारत मिशन, राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल, दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना, ग्रामीण ज्योति योजना, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, सर्व शिक्षा अभियान, मिड-डे मिल स्कीम, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, प्रधानमन्त्री फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री सड़क योजना पीएमजेएसवाई, राष्ट्रीय परिवारिक लाभ योजना, आयुष्मान भारत, वृद्धावस्था पेंशन योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण, प्रधानमंत्री कृषि सिचाई योजना बीपीएल परिवारों के लिए एलपीजी कनेक्शन आदि योजनाओं पर विस्तार से चर्चा हुयी तथा निर्देश दिये कि योजनाओं के क्रियान्वयन में ईमानदारी व पादर्शिता बरती जाये। बैठक में आदि पर चर्चा करते हुए कहा कि ये योजनायें सरकार की महत्वाकांक्षी व लाभपरक योजना है। सरकार व अधिकारियों की जनता के प्रति दोनों की जिम्मेदारी हैं कि वे इन योजनाओं का लाभ अधिक से अधिक लोगों को दिलाये।
समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे मा0 सांसद जी ने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि आज की बैठक की कार्ययोजना पर त्वरित व प्रभावी कार्यवाही करते हुए अगले दिशा की बैठक में सभी बिन्दुओं को प्राथमिकता के आधार पर पूर्ण कर लिया जाए। सरकार की मंशा के अनुरूप अधिक से अधिक जनकल्याणकारी योजनाओं से जनता जनार्दन को आच्छादित किया जाए। फरियादियों व कार्यकर्ताओं के साथ संवेदना सहित उनकी शिकायतों को सुनते हुए समयबद्ध व गुणवत्तापूर्ण निस्तारण सुनिश्चित किया जाए।
बैठक के अन्त में जनपद में घटित दुर्गापूजा पण्डाल अग्नि दुर्घटना में बचाव व राहत कार्य करते हुए आर्थिक सहयोग करने वाले सभी व्यक्तियों का मा0 सांसद जी ने आभार व्यक्त करते हुए हृदय से धन्यवाद दिया। इस अग्नि दुर्घटना में मृतकों के प्रति दो मिनट का मौन रखकर श्रद्धाजली दी गयी।

जनपद के सभी विभागों में आयोजित होगा डीएम की नवाचार पहल ‘‘जनसंवाद दिवस’’

जनसंवाद दिवस पर 182 असंतुष्ट शिकायतकर्ताओं को सुनते हुए 130 का किया गया प्रभावी निस्तारण

असंतुष्ट फीडबैक शिकायतोंकर्ताओं को संतुष्टि के साथ निस्तारण पर भेजा गया

डीएम की नवाचार पहल का शिकायतकर्ताओं ने किया जमकर तारीफ

जन शिकायतों का समयबद्ध व गुणवत्तापूर्ण निस्तारण सर्वाेच्च प्राथमिकता-जिलाधिकारी

आइजीआरएस पोर्टल पर प्राप्त शिकायतों के गुणवत्तापूर्ण निस्तारण हेतु डीएम ने की नवाचार पहल

आईजीआरएस सहित सभी शिकायतों के त्वरित व संतुष्टिपरक निस्तारण के लिए ‘‘प्रत्येक वृहस्पतिवार जन संवाद दिवस’’-जिलाधिकारी

आईजीआरएस/सम्पूर्ण समाधान दिवस/समाधान दिवस में राजस्व विवादों की निस्तारण हेतु प्रशासनिक व पुलिस की ज्वाइंट एक्शन हेतु डीएम ने की स्पाट मेमो प्रारूप जारी

आईजीआरएस की शिकायतों को गुणवत्तापूर्ण निस्तारण न करने वाले अधिकारियों पर की जाएगी कार्रवाई

असंतुष्ट फीडबैक शिकायतों के गुणवत्तापूर्ण निस्तारण हेतु सभी विभाग/कार्यालय आईजीआरएस सेल का गठित कर जन संवाद दिवस में निर्धारित प्रारूप पर किया प्रभावी निस्तारण

भदोही। जिलाधिकारी गौरांग राठी द्वारा जनशिकायतों का समयबद्ध, गुणवत्तापूर्ण निस्तारण करने की दिशा में उनके द्वारा शुरूआत किए गये नवीन पहल प्रत्येक वृहस्पतिवार जनसंवाद दिवस ( विभागवार समस्या निस्तारण हेतु विशेष दिवस) का सभी विभागों द्वारा आयोजन कर शिकायतों का प्रभावी निस्तारण किया गया। समन्वित शिकायत निवारण प्रणाली आइजीआरएस व अन्य शिकायती पोर्टल पर लम्बित वादों के निस्तारण के सम्बन्ध में असंतुष्ट फीडबैक वाले शिकायतों पर प्रभावी कार्रवाई कर त्वरित निस्तारण किया किया। संबंधित विभागीय अधिकारियों ने अपने विभाग में जनसंवाद दिवस का आयोजन कर बताया कि मा. मुख्यमंत्री शिकायत पटल एवं अन्य पटल पर प्राप्त शिकायतों में असंतोषजनक फीडबैक शिकायतों का आज त्वरित व गुणर्वत्तापूर्ण समाधान किया गया।
जिलाधिकारी द्वारा आईजीआरएस सहित सभी शिकायतों का त्वरित व गुणवत्तापूर्ण निस्तारण के निर्देश के अनुपालन में ‘‘प्रत्येक वृहस्पतिवार’’ जन संवाद दिवस’’ में अब तक शिकायता कर्ताओं द्वारा कुल 360 असंतुष्ट फीडबैक में से आज 182 शिकायतों का लगभग सभी कार्यालयध्यक्षों द्वारा असंतुष्ट शिकायतकर्ताओं व अन्य रिपीटेड/डिफाल्टर/सी श्रेणी के शिकायतकर्ताओं से स्वयं एवं अधीनस्थ के द्वारा सुनवाई किया गया। तथा मौके पर 130 शिकायतों का गुणवत्ता परक त्वरित निस्तारण किया गया। शेष असंतुष्ट शिकायतों का विभागीय गठित कमेटी द्वारा निस्तारण किए जाने के क्रम में आवश्यक कार्यवाही की गयी। जो असंतुष्ट शिकायत कर्ता सम्बन्धित कार्यालय नही पहुॅच पाये है वे अपनी शिकायते अगले जनसंवाद दिवस में सम्बन्धित विभागीय कार्यालय पर उपस्थित होकर अवगत कराये।
जिलाधिकारी ने कहा कि जन सुनवाई पोर्टल पर प्राप्त जन शिकायतों का समयबद्ध गुणवत्तापूर्ण निस्तारण सरकार की सर्वाेच्च प्राथमिकता में है। गुणवत्तापूर्ण निस्तारण हेतु महत्वपूर्ण है कि निस्तारित संदर्भों की गुणवत्ता के सम्बन्ध में शिकायतकर्ता से वार्ता किया जाए, जिसके लिए उन्होंने सुव्यवस्थित कार्ययोजना बनाते हुए निम्नवत व्यवस्थाएँ की हैं। जनपद के समस्त विभागाध्यक्ष द्वारा अपने कार्यालय में आई०जी०आर०एस० सेल (कन्ट्रोल रूम) का गठन किया गया है। उक्त सेल के अधिकारी/कर्मचारी का नाम, पदनाम, ई-मेल, मो0नं0, सहित इस कार्यालय को प्रेषित करते हुए संदर्भों के निस्तारण हेतु सम्बन्धित कार्मिक का दायित्व निर्धारित किया जाए। गठित सेल द्वारा अपने विभाग के अधीनस्थ अधिकारियों / कर्मचारियों को प्रेषित शिकायत का निस्तारण करने से पूर्व शिकायतकर्ता से वार्ता करेगें, तदुपरान्त ही प्रकरण निक्षेपित किये जाएगें। आई०जी०आर०एस० सेल (कन्ट्रोल रूम) से प्राप्त रिपोर्ट / फीडबैक के आलोक में निस्तारणकर्ता अधिकारी / विभागाध्यक्ष आख्या का परीक्षण करेगें, जिसके उपरान्त ही निस्तारण / स्पेशल क्लोज की कार्यवाही की जायेगी ।
प्रत्येक बृहस्पतिवार को जनसुनवाई निस्तारण दिवस आयोजित किये जायेगें, जिसमें असंतुष्ट शिकायतकर्ता को 01 दिवस पूर्व सूचित करते हुए कार्यालय में बुलाकर जॉचकर्ता कार्मिक (लेखपाल, ग्राम पंचायत अधिकारी पूर्ति निरीक्षक, एम0ओ०आई०सी० ए०डी०ओ०) उनकी समस्या को विधिवत सुनते हुए प्रकरण निस्तारित कराये जायेगें । मा० न्यायालय/आर०टी०आई०/मॉग / बृहद सुझाव सम्बन्धी शिकायतों के सम्बन्ध में अद्यतन स्थिति/बजट आदि की अनुउपलब्धता की सूचना देकर शिकायत को सूचीबद्ध करते हुए प्रत्येक माह जनसुनवाई की बैठक में उपलब्ध कराया जाए, जिसके निस्तारण हेतु जनपद स्तरीय आई०जी०आर०एस० सेल (कन्ट्रोल रूम) द्वारा सतत अनुश्रवण करते हुए अग्रेतर कार्यवाही सुनिश्चित की जाए ।
उक्त निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन एवं शिकायतों का त्वरित गुणवत्तापूर्वक निस्तारण कराने का सम्पूर्ण दायित्व सम्बन्धित विभाग / कार्यालय प्रमुख का है। उपरांकित कार्यवाही समयबद्ध पूर्ण करते हुए जनपद स्तरीय आई०जी०आर०एस० सेल (कन्ट्रोल रूम) के ई-मेल पर उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेगें । इस कार्य को सर्वाेच्च प्राथमिकता अपेक्षित है।
उन्होंने कहा मुख्यमंत्री संदर्भ, जिलाधिकारी संदर्भ जनसुनवाई पोर्टल पर कोई शिकायत लंबित रहती है तो संबंधित विभाग के प्रति यह माना जाएगा कि वह अपनी कार्यशैली में कोई परिवर्तन नहीं कर रहा है उसके प्रति फिर विभागीय कार्यवाही तय है। जिलाधिकारी ने सभी विभागाध्यक्षों को सख्त निर्देश दिया कि किसी भी विभाग का कोई मामला डिफाल्टर, सी श्रेणी, रीपिटेड न हो, इस सन्दर्भ में लापरवाही व शिथिलता बरतने पर कड़ी कार्यवाही करते हुए उनके खिलाफ शासन को पत्र प्रेषित कर दिया जाएगा।
‘‘जनसंवाद दिवस’’/विभागवार समस्या निस्तारण हेतु विशेष दिवस पर जिला पूर्ति अधिकारी कार्यालय सहित समस्त थानें, तहसील, विकास खण्ड सहित सभी विभागों द्वारा असंतुष्ट शिकायतों के संतुष्टि परक निस्तारण पर बल दिया गया ।

 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पूर्व जिलाधिकारी आर्यका अखौरी को एवार्ड देकर किया सम्मानित

यह सम्मान मेरी जनसेवा का प्रतिफल है, मैं इसे जनता जर्नादन को समर्पित करती हूॅ-आर्यका अखौरी

प्रदेश में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली नगर पालिका परिषद भदोही को द्वितीय पुरस्कार एवं सर्वश्रेष्ठ नगर स्तरीय तकनीकी सेल (सी0एल0टी0सी0) हेतु भदोही चयनित

पूर्व डीएम सहित भदोही अधिशासी अधिकारी श्री जी लाल, परियोजना अधिकारी डूडा शशि कुमार अग्निहोत्री, सी0एल0टी0सी0 हरिशंकर मौर्या भी हुए सम्मानित

मा0 जनप्रतिनिधियों सहित सभी अधिकारियों ने इसे जनपद के लिए गौरव का क्षण बताया

भदोही। गुजरात के राजकोट में आयोजित इण्डियन अर्बन हाउस कान्क्लेव-2022 में प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के पुरस्कार-2021 हेतु प्रदेश में जनपद स्तर पर दिए जाने वाले सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली नगर पालिका परिषद भदोही को द्वितीय पुरस्कार एवं सर्वश्रेष्ठ नगर स्तरीय तकनीकी सेल (सी0एल0टी0सी0) हेतु भदोही चयनित होने पर मा0 यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा पूर्व जिलाधिकारी आर्यका अखौरी को एवार्ड देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर पूर्व जिलाधिकारी ने जनपद में हुए नवाचार विकास कार्यो से मा0 प्रधानमंत्री जी को अवगत कराया। जिसपर मा0 प्रधानमंत्री जी ने उनकी सराहना करते हुए उज्जवल भविष्य की कामना किया। इस अवसर पर भदोही अधिशासी अधिकारी श्री जीलाल, परियोजना अधिकारी डूडा शशि कुमार अग्निहोत्री, सी0एल0टी0सी0 हरिशंकर मौर्या भी हुए सम्मानित। पूर्व जिलाधिकारी ने बताया कि ‘‘यह सम्मान मेरी जनसेवा का प्रतिफल है और मैं इसे जनता जर्नादन को समर्पित करती हूॅ।’’
कलेक्टेªट सभागार में चल रहे दिशा बैठक के दौरान जैसे ही यह सुखद संदेश अपर जिलाधिकारी श्री शैलेन्द्र कुमार मिश्र ने सुनाया तो मा0 सांसद, विधायक, जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों ने करतल ध्वनि से पूर्व जिलाधिकारी को बधाई देते हुए जनसेवा के प्रति उनके प्रतिबद्धता की सराहना किया।

 

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!