ज्ञान-विज्ञान

अहमदाबाद में अपने लघु शोध प्रस्तुत करेंगे सेमफोर्ड स्कूल बसही के 9वी के छात्र शिवम जायसवाल

0 पर्यावरण में विभिन्न अवयवों के कारण होने वाले प्रदूषण के स्तर को प्रयोगों के माध्यम से पता लगाया
0 राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस के राज्य स्तरीय आयोजन से राष्ट्रीय स्तर के लिए का चयन 
मिर्जापुर।       
राष्ट्रीय विज्ञान संचार प्रौद्योगिकी परिषद भारत सरकार द्वारा आयोजित राष्ट्रव्यापी गतिविधि के तीसवें राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस पूर्वी उत्तर प्रदेश का राज्य स्तरीय आयोजन पतंजलि ऋषिकुल प्रयागराज में 24 से 26 दिसम्बर तक आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में 37 जिलों के 82 बाल विज्ञानियों ने अपने स्थानीय स्तर की समस्या को चिन्हित कर अपने लघु शोध पत्र प्रस्तुत किये। जिनमे से रास्ट्रीय स्तर के लिए सीनियर वर्ग से 14 एवम जूनियर वर्ग से 7 टीम का चयन किया गया।
मिर्ज़ापुर से 3 टीमो ने प्रतिभगिता की, जिसमे जनपद के सीनियर वर्ग के शिवंम जायसवाल की टीम सेम्फोर्ड स्कूल बसही मिर्ज़ापुर का चयन राष्ट्रीय स्तर पर चयन किया गया है। शिवंम जायसवाल की टीम 27 से 31 जनवरी 2023 अहमदाबाद में अपने लघु शोध प्रस्तुत करेगी।
 सेम्फोर्ड स्कूल के प्रबंधक इंजीनियर विवेक बरनवाल ने बताया कि शिवंम जायसवाल की टीम ने विंध्याचल स्थित गोसाई पुरवा एवम सगरा गाँव मे प्रदूषण की समस्या का पता लगाने के लिए दोनों गावो में पर्यावरण में विभिन्न अवयवों के कारण होने वाले प्रदूषण के स्तर को प्रयोगों के माध्यम से पता लगाया एवम इस विषय पर स्थानीय स्तर पर विषय चुनकर दोनों गावो के प्रदूषण स्तर का पता लगाकर अपने लघु शोध पत्र प्रस्तुत किया।
राष्ट्रीय स्तर पर चयन के लिए एकेडमिक समन्यवक डॉक्टर जे पी रॉय, समन्यवक सुशील कुमार पांडेय, सेम्फोर्ड स्कूल के प्रबंधक इंजीनियर विवेक बरनवाल, डॉक्टर के एन त्रिपाठी, गुलाब चंद तिवारी, सत्य नारायण प्रसाद, डॉक्टर सुनील गोयल, अनिल कुमार यादव, डॉक्टर यस यन सिंह ने बधाई दी। जिला समन्यवक सुशील कुमार पांडेय ने बताया कि शिवंम कक्षा 9 ए का सेम्फोर्ड स्कूल बसही का छात्र है। सभी बाल वैज्ञानिक 27 से 31 जनवरी 2023 तक अहमदाबाद में अपने लघु शोध प्रस्तुत करेंगे।
Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!