ज्ञान-विज्ञान

कलाम के जन्मदिवस पर 29 दिसंबर को बाल सृजनात्मनक एवम नवप्रवर्तन दिवस कर्यशाला का आयोजन

मिर्जापुर।  
      विज्ञान एवम प्रौद्योगिकी परिषद उत्तर प्रदेश द्वारा जिलाधिकारी की अध्यक्षता में संचालित जिला विज्ञान क्लब मिर्ज़ापुर द्वारा पूर्व राष्ट्रपति एवम महान वैज्ञानिक डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम के जन्म दिवस के उपलक्ष्य में बाल सृजनात्मनक एवम नवप्रवर्तन दिवस कर्यशाला का आयोजन राजकीय इंटर कॉलेज मिर्ज़ापुर में 29 दिसम्बर को 10 बजे से आयोजित किया जाएगा।
इस कार्यक्रम में बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिक विषय विशेषज्ञ के रूप में उपस्थित होगे। इसमे कक्षा 6 से 12 तक के बच्चे  प्रतिभगिता करेंगे। इस कार्यक्रम में बच्चो को डॉक्टर कलाम के बारे में जानकारी दी जाएगी। साथ मे नवप्रवर्तन पर वैज्ञानिक व्याख्यान आयोजित किये जायेगे, बच्चो को नवप्रवर्तन पर फ़िल्म भी दिखाई जाएगी। बच्चो द्वारा बनाये गए विज्ञान मॉडल की प्रदर्शनी भी आयोजित की जाएगी। बच्चो द्वारा डॉक्टर कलाम के फोटोग्राफ बनाने की पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा।
विज्ञान प्रदर्शनी में प्रतिभागी जूनियर वर्ग (कक्षा 6 से 8) एवम सीनियर वर्ग (कक्षा 9 से 12) तक के बच्चो के प्रथम पुरस्कार स्वरूप 2500 रुपये, द्वितीय पुरस्कार स्वरूप 1500 रुपये, तृतीय पुरस्कार स्वरूप 500 रुपये की धनराशि उनके खाते में प्रदान की जाएगी।इसके साथ पोस्टर प्रतियोगिता में प्रतिभाग करने वाले जूनियर वर्ग  एवम सीनियर वर्ग के प्रथम, द्वितीय एवम तृतीय पुरस्कार प्राप्त बच्चो को स्मृति चिन्ह एवम सर्टिफिकेट प्रदान किये जायेंगे।
इस आशय की सूचना देते हुए जिला समन्यवक जिला विज्ञान क्लब मिर्ज़ापुर ने बताया कि इस कार्यक्रम में अधिक से अधिक बच्चो की प्रतिभगिता हेतु जनपद के समस्त माध्यमिक विद्यालयों के प्रधानाचार्यो को जिला विद्यालय निरीक्षक मिर्ज़ापुर के द्वारा वाटसअप ग्रुप के माध्यम से पत्र भेजे गए है, जिसमे अधिक से अधिक बच्चो की प्रतिभगिता कराने का निर्देश दिया गया गया।
जिला समन्यवक ने बताया की सभी बच्चे जो मॉडल बनाकर लाएंगे, वे थर्माकोल या प्लास्टिक के न हो, इसका विशेष ध्यान रखना आवश्यक है। सभी प्रतिभगिता कराने वाले विदयालय के प्रधानाचार्य पहले से बच्चो का नाम वाटसअप नम्बर 9450316519 पर 28 दिसम्बर तक अवश्य भेज दे, जिससे उनके स्टाल आदि की व्यवस्था पहले से सुचारू पूर्वक की जा सके। सभी बच्चे एवम अध्यापक इस कार्यक्रम में कोविड गाइड लाइन का पालन करते हुए अपने साथ मास्क लगाकर एवम सेनेटाइजर अवश्य लेकर आएंगे।
Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!