स्वास्थ्य

एमओआईसी कछवां को प्रतिकूल प्रविष्टि, डीसीपीएम, बीसीपीएम एवं एमओआईसी विन्ध्याचल व गुरूसण्डी का एक दिन का वेतन रोकने का निर्देश 

0 जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में कई मदो में अपेक्षित प्रगति न आने पर मुख्य विकास अधिकारी ने व्यक्त की नाराजगी
मीरजापुर
मुख्य विकास अधिकारी श्रीलक्ष्मी वीएस द्वारा राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अन्तर्गत आयोजित जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में कई मदों में अपेक्षित प्रगति न आने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुये लापरवाह अधिकारियों पर कार्यवाही करने का निर्देश दिया। आशाओं के मानदेय का भुगतान की समीक्षा के दौरान एम0ओ0आई0सी0 चुनार व गुरूसण्डी के द्वारा बताया गया कि उनके क्षेत्र के अन्तर्गत आशाओं का औसत भुगतान बी0सी0पी0एम0 के द्वारा नही किया गया है जिस पर मुख्य  िवकास अधिकारी ने अस सम्बन्ध में डी0सी0पी0एम0 से जानकारी करने पर सही जवाब नही दिया गया, जिस पर मुख्य विकास अधिकारी द्वारा कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुये डी0सी0पी0एम0, बी0 सी0पी0एम0 चुनार का वेतन आशाओ के भुगतान होने तक अदेय करने का निर्देश दिया गया।
इसी प्रकार स्वास्थ्य योजनाओं के कई मद में अपेक्षित प्रगति न होने तथा फैमिली प्लानिंग में सबसे कम प्रगति पर एम0ओ0आई0सी0 गुरूसण्डी तथा बैठक में अनुपस्थित रहने पर एम0ओ0आई0सी0 विन्ध्याचल का भी एक दिन का वेतन रोकने का निर्देश दिया गया। स्वास्थ्य विभाग के विभिन्न योजनाओं के तहत कम्प्यूटर आपरेटरों के द्वारा डाटा फीडिंग  किये जाने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुये निर्देशित किया गया कि सबसे खराब प्रगति वाले संविदा कम्प्यूटर आपरेटर को हटाने की भी कार्यवाही सुनिश्चित की जाय।
आर0सी0एच0 योजना में फीडिंग कम होने पर एम0ओ0आई0सी0 चील्ह को चेतावनी देते हुये सुधार लाने का निर्देश दिया गया। बच्चों के वजन कार्यक्रम के तहत अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ मुकेश कुमार को निर्देशित करते हुये कहा रैण्डम चेकिंग कर स्वंय भी बच्चों का वजन करें तथा रजिस्टर में अंकित किये गये वजन की जांच कर आख्या प्रस्तुत करें। एफ0आर0यू0, आर0सी0एच0 पोर्टल, परिवार नियोजन कार्यक्रम, राष्ट्रीय क्षय नियंत्रण कार्यक्रम, आयुष्मान भारत, गोल्डन कार्ड बनाने की प्रगति, 15वें वित्त आयोग के अन्तर्गत शहरी एण्ड हेल्थ वेलनेस सेंटरो की स्थिति सहित वित्तीय स्थिति के व्यय प्रगति की भी समीक्षा की गयी।
आयुष्मान भारत के तहत गोल्डन कार्ड बनाने की प्रगति में तेजी लाने का निर्देश देते हुये मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि अगले माह से दिये गये मासिक लक्ष्य की पूर्ति न करने वाले एम0ओ0आई0सी0 की वेतन वृद्धि रोकने की भी कार्यवाही की जायेगी। तत्पश्चात यूनीसेफ तथा डब्लू0एच0ओ0 के कार्य प्रगति की भी बिन्दुवार समीक्षा की गयी। बैठक में मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ राजेन्द्र प्रसाद, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ0 यू0के0 सिंह, मुकेश कुमार, जिला कार्यक्रम अधिकारी वाणी वर्मा सहित अन्य सभी सम्बन्धित अधिकारी व एम0ओ0आई0सी0 उपस्थित रहें।
Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!