बाजार व्यापार

165 निवेशको ने ₹61530.93 करोड़ का निवेश करने का दिया प्रस्ताव, 24194 रोजगार मिलने की सम्भावना 

0 ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट 2023 के अवसर पर जनपद स्तरीय ‘निवेश कुम्भ’ कार्यक्रम का किया गया आयोजन
0 लखनऊ में आयोजित इंवेस्टर्स समिट कार्यक्रम का किया गया सजीव प्रसारण 
0 जन प्रतिनिधिगण के अलावा मण्डलायुक्त व जिलाधिकारी ने दीप प्रज्जविलत कर निवेश कुम्भ किया शुभारम्भ
मिर्जापुर। 
उ0प्र0 ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट- 2023 के अन्तर्गत आज शुक्रवार को जनपद स्तरीय ‘निवेश कुंभ’ कार्यक्रम का आयोजन विकास भवन सभागार, मीरजापुर में आयोजित किया गया। कार्यक्रम के प्रारम्भ में विधान परिषद सदस्य श्याम नारायण सिंह उर्फ विनित सिंह, विधायक मडिहान श्री रमाशंकर सिंह पटेल, विधायक नगर रत्नाकर मिश्र, मण्डलायुक्त विन्ध्याचल मण्डल डाॅ0 मुथुकुमार स्वामी बी0 तथा जिलाधिकारी दिव्या मित्तल को पुष्पगुच्छ देकर स्वागत किया गया तथा उनके हाथो दीप प्रज्ज्वलन किया गया। कार्यक्रम के प्रारम्भ में श्री रमेश कुमार, ओ0डी0ओ0पी0 कन्सल्टेन्ट द्वारा निवेश मित्र तथा निवेश सारथी का आनलाईन पोर्टल के बारे में विस्तृत रूप से अवगत कराया गया। तद्उपरान्त लखनऊ में आयोजित उक्त कार्यक्रम का प्रधानमंत्री जी के हाथो शुभारम्भ का सजीव प्रसारण कराया गया।
श्री नंन्द गोपाल गुप्ता ‘नन्दी’ औद्योगिक विकास एवं निर्यात प्रोत्साहन मंत्री अपने सम्बोधन में कहां की सरकार कई महिनो से इस कार्यक्रम के लिये मेहनत कर रही थी इसके लिये मंत्रीयों को उ0प्र0 में इन्वेस्ट के लिये विदेशो तक रोड शो किया गया। उवप्रव में कानून व्वस्था बहुत अच्छा है। इस लिये अधिक से अधिक उ0प्र0 में निवेश करें तथा कई उद्योग पतियों ने अपने सम्बोधन में कहां की उत्तर प्रदेश निवेश के लिये बेहतर जगह बन गया है। यहाँ पर निवेश का माहौल भी है सरकार सुरक्षा एवं सुविधा दे रही है। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ अपने सम्बोधन में कहा कि यह सरकार पिछले 6 वर्षो में कई बेहतर कार्य किये है। जिससे उद्योगपतियों को उ0प्र0 में इन्वेस्ट के लिये भरोसा पैदा हुआ है।
उन्होने बताया कि ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के दौरान प्रदेश के हर जनपद में निवेशको ने निवेश करने के लिये अपनी रूची दिखाई, उन्होने उद्योग विभाग को जनपद में निवेश हेतु लक्ष्य दिया गया था वह लक्ष्य अधिकतर जिलों द्वारा प्राप्त कर लिया गया है और मुख्यमंत्री जी ने कहा की यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन में उ0प्र0 कई क्षेत्र में प्रगति कर रहा है। इस कार्यक्रम के उदघाटन संम्बोधन में प्रधानमंत्री जी ने कहा की मुझे उ0प्र0 से खास लगाव है क्यो कि मै यहा का सांसद भी हूँ।
उन्होने भदोही का कालीन तथा वाराणसी का सिल्क का प्रशंसा किया उन्होने कहा की डेयरी, खाद्य प्रसंस्करण, कृषि जैसे क्षेत्र में अपार सम्भावनायें है। उन्होने कहा कि राष्ट्रीय बजट में भण्डारन क्षमता बढ़ाने में धनराशि कि व्यवस्था की गयी है। उन्होने विभिन्न क्षेत्र शिक्षा खेल कौशल विकास के लिये गोरखपुर, मेरठ, लखनऊ में विश्वविद्यालय खोले गये है। प्रदेश के चार विश्वविद्यालयों में नेक ग्रेड प्राप्त कर लिया गया है। उन्होनें कानून व्यवस्था के मद्देनजर निवेशको से अपील किया कि उ0प्र0 में अधिक से अधिक निवेश करें। उन्होने बताया कि इस कार्यक्रम में 16 देश से इन्वेस्टर्स आ रहे है। हमारा निर्यात 3 गुना हो गया है। समारोह में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह उद्योगपति कुमार मंगलम, मुकेश अम्बानी, एस0 चन्द्रशेखर ने भी सम्बोधन किया। इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण विकास भवन सभागार में जनपद के उद्यमियों/निवेशकों के बीच किया गया। इस अवसर पर बैठक में बताया गया कि जनपद में निवेशको द्वारा विभिन्न विभागों में अपना निवेश सारथी के माध्यम से निम्नवत एम0ओ0यू0 कराया गया है।  जिसके तहत सम्बन्धित विभागों में निवेश निम्नवत हैं। सोलर एनजी सिस्टम 52702 में रोजगार 4272, इडियंन आयल कारपोरेशन में 1100 निवेश एवं रोजगार 100, खाद्य प्रसंस्करण उद्योग में 51.09 मे 845, मेडिकल सेक्टर 1266 में 1000, डेयरी सेक्टर में 916.5 में 720, एम0एस0एम0ई0 सेक्टर में 626 में 5212, बेयर हाउस सेक्टर में 30 में 500, पशुपालन सेक्टर में 32 में 662, पर्यटन सेक्टर 60 में 160 रोजगार के अवसर मिलने की सम्भावना हैं।
इस प्रकार जनपद में कुल 165 निवेशको ने धनराशि रू0 61530.93 करोड़ का निवेश करने का प्रस्ताव दिया गया है तथा 24194 रोजगार मिलने की सम्भावना है। इस अवसर पर अनय कुमार मिश्रा, पी0डी0, उपायुक्त रोजगार एवं श्रम मो0 नफीस, जिला विकास अधिकारी श्रवण कुमार राय, आई0आई0ए0 मीरजापुर के अध्यक्ष मोहनदास अग्रवाल, अमरनाथ पाण्डेय अध्यक्ष, औद्योगिक आस्थान पथरहिया, राजेश कुमार सोनकर, राजेश कुमार सिंह, आशीष नाथ, तथा उद्योग विभाग के सभी कर्मचारीगण उपस्थित थे। अन्त में अशोक कुमार, उपायुक्त द्वारा कार्यक्रम में उपस्थित सभी जनप्रतिनिधिगण, अधिकारीगण तथा उद्यमियों/निवेशकों एवं कार्यक्रम में आये हुये लोगो को धन्यवाद व्यक्त करते हुये आभार व्यक्त किया गया और बताया कि मीरजापुर निवेश के लिये बहुत ही अच्छा माहौल है यहा पर अधिक से अधिक निवेश करे। अन्त में कार्यक्रम की समापन की घोषणा की गयी। कार्यक्रम का संचालन राजेन्द्र प्रसाद तिवारी द्वारा किया गया।
Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!