पडताल

पुलिया का सम्पर्क मार्ग अपूर्ण मिलने पर अवर अभियंता को नोटिस

मिर्जापुर।

मुख्य विकास अधिकारी श्रीलक्ष्मी वीएस ने पूर्वांचल विकास निधि (जिलांश) विधान सभा मड़िहान अन्तर्गत वर्ष 2022-23 में स्वीकृत मरचा माइनर पर मरचा पंचायत भवन के पास पुलिया के निर्माण हेतु रु-7.00 लाख स्वीकृत लागत से कराये गये कार्य का निरीक्षण के समय माप कराने पर पुलिया का पैरापेट 3.60 × 0.45 × 1.10 मी0 एवं स्लैब ढ़ला 6 × 3.60 × 0.35 मी0 तथा विंगवाल 3.15 × 80 × 1.40 मी0 में निर्मित पाया गया, जिसमें एक तरफ एप्रोज रोड का कार्य अधूरा पाया गया।

प्राक्कलन के सापेक्ष मौके पर नापी करने पर स्लैब की चैड़ाई 10 सेमी कम पायी गयी, जिसके सम्बन्ध में अवर अवर अभियंता श्री राघवेन्द्र सिंह से स्पष्टीकरण की माँग करते हुए एक सप्ताह के अन्दर एप्रोच सहित अन्य कार्यों को पूर्ण कराने हेतु निर्देशित किया गया। नहर में भरे मिट्टी व मलवा को साफ कराकर नहर को पूर्ववत सम्यक् स्थिति में कराने के भी निर्देश दिया।

पीएमजीएसवाई, पी0आई0यू0 पैकेज संख्या- 53146 बरकछ से ददरी मार्ग लम्बाई 8 किमी में 308.26 लाख से कराये जा रहे कार्य का निरीक्षण करने पर पाया गया कि जी-2  का कार्य पूर्ण है, जी-3 कार्य कराया जा रहा है। मापी कराने पर 0.50 × 0.50 मी0 एरिया में जी-2 एवं जी-3 मोटाई का माप सही पाया गया। पीएमजीएसवाई लैब में जी-2 ग्रेड़िग कराने पर कार्य मानक के अनुसार पाया गया।

कार्य की प्रगति धीमी होने के सम्बन्ध में निर्देशित किया गया कि कार्य में श्रमिकों की संख्या बढ़ाकर समय से पूर्ण कराया जाना सुनिश्चित करें। साथ ही सड़क के पटरी हेतु मिट्टी खोदकर छोड़ दी गयी मिट्टी को लेबल कराने हेतु निर्देशित किया गया। लालगंज कलवारी मार्ग से जमुनीपुर पैकेज संख्या- 53146 लम्बाई 5 किमी में 206.18 लाख की लागत से कराये जा रहे कार्य का निरीक्षण करने पर पाया गया कि मात्र जी-2 का कार्य कराया गया है। दुबार कलाॅ ग्राम पंचायत में ड्रेनेज का कार्य अधूरा पाया गया, जिससे आवागमन बाधित है।

निर्देशित किया गया है कि प्राथमिकता के आधार पर ड्रेनेज कर एक सप्ताह के अन्दर पूर्ण कराना सुनिश्चित करें। कार्य की प्रगति धीमी पाये जाने के सम्बन्ध में निर्देशित किया गया कि अत्यधिक संख्या में मजदूरों को लगाते हुए पूरी लम्बाई में मार्ग के अवशेष कार्य को ससमय पूर्ण कराया जाना सुनिश्चित करें। साथ ही सड़क के पटरी हेतु मिट्टी खोदकर छोड़ दी गयी मिट्टी को लेबल कराने हेतु निर्देशित किया गया। निरीक्षण के समय सहायक अभियंता प्रान्तीय खण्ड लो0नि0वि0 सुशील कुमार मौर्य, सहायक अभियंता ग्रा0अ0वि0 कुलदीप सिंह, संतोष कुमार शुक्ल उपस्थित रहे।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!