स्वास्थ्य

मिर्जापुर स्थित बीएचयू साउथ कैम्पस में 24 घंटे इलाज शुरू केंद्रीय मंत्री श्रीमती अनुप्रिया पटेल ने किया उद्घाटन

0 मिर्जापुर के बरकछा में स्थित है बीएचयू साउथ कैम्पस
0 अब मरीजों को इलाज के लिए इलाहाबाद-वाराणसी नहीं जाना पड़ेगा: अनुप्रिया पटेल
विन्ध्य न्यूज ब्यूरो, मिर्जापुर।
मिर्जापुर के मरीजों को अब इलाज के लिए इलाहाबाद अथवा वाराणसी स्थित बीएचयू अस्पताल जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। अब जिले में ही मरीजों को इलाज की सुविधा मिलेगी। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री श्रीमती अनुप्रिया पटेल ने रविवार को देश के प्रतिष्ठित चिकित्सा केंद्र बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय के मिर्जापुर स्थित साउथ कैम्पस परिसर में निर्मित स्वास्थ्य केंद्र का लोकार्पण के दौरान ये बातें कहीं। उन्होंने कहा कि बरकछा में स्थित इस स्वास्थ्य केंद्र में 24 घंटे इलाज की सुविधा उपलब्ध रहेगी।
केंद्रीय मंत्री श्रीमती अनुप्रिया पटेल ने बताया कि साउथ कैम्पस स्थित इस स्वास्थ्य केंद्र में फिलहाल 10 बेड की व्यवस्था की गई है। इसमें 6 बेड मेडिसिन एक बेड डेंटिस्ट, एक ऑपरेशन थिएटर और दो बेड नेचुरोपैथी के इलाज से संबंधित होंगे। उन्होंने कहा कि मिर्जापुर में इस सेवा के शुरू होने से उन्हें बेहद खुशी हो रही है। अब जनपद के मरीजों को इलाज के लिए वाराणसी अथवा इलाहाबाद नहीं जाना पड़ेगा।
बिच्छू-सांप काटने का इंजेक्शन भी मिलेगा:
केंद्रीय मंत्री श्रीमती पटेल ने बताया कि यहां पर बिच्छू] सांप अथवा कुत्ता के काटने का इलाज भी होगा। यहां पर मरीजों को इंजेक्शन भी उपलब्ध होगा।
बता दें कि बीएचयू का साउथ कैम्पस मिर्जापुर जनपद के बरकछा में निर्मित किया गया है। केंद्रीय मंत्री श्रीमती अनुप्रिया पटेल ने पिछले महीने बीएचयू के कुलपति प्रो. राकेश भटनागर को पत्र लिखकर मिर्जापुर के बरकछा स्थित बीएचयू के साउथ कैम्पस में ओपीडी सेवाएं शुरू करने का अनुरोध की थीं। केंद्रीय मंत्री के इस अनुरोध पर बीएचयू प्रशासन ने मिर्जापुर स्थित साउथ कैम्पस में ओपीडी सेवाएं शुरू करने की पहल की है।
इस अवसर पर वह शिक्षकों, छात्रों सहित स्थानीय जनता भी काफी तादाद में उपस्थित थी। समारोह की अध्यक्षता बीएचयू के कुलपति प्रो.राकेश भटनागर ने की। इस मौके पर दक्षिणी परिसर की आचार्य प्रभारी प्रो.इंचार्ज प्रो. श्रीमती रमादेवी निम्मानपल्ली भी उपस्थित थीं।
इस सेवा के शुरू होने से मिर्जापुर के अलावा सोनभद्र से आने वाले मरीजों को काफी राहत मिलेगी। साथ ही सोनांचल के मरीजों को आर्थिक बचत के साथ ही समय की बचत भी होगी।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!