News

सीखड और छानबे के खंड शिक्षा अधिकारियो को शो काज नोटिस

0 प्रभारी जिलाधिकारी/सीडीओ ने सीखड़ के एक विद्यालय में एक महीने से मिड डे मील नही बनने पर खण्ड शिक्षा अधिकारी को दी शो काज नोटिस व वेतन रोकने का आदेश

0 निपुण व बच्चों की उपस्थिति खराब पाये जाने पर खण्ड शिक्षा अधिकारी छानबे को शो काज नोटिस जारी करने का निर्देश

0 प्रभारी जिलाधिकारी/मुख्य विकास अधिकारी की अध्यक्षता में जिला अनुश्रवण समिति की बैठक सम्पन्न

मीरजापुर।

प्रभारी जिलाधिकारी/मुख्य विकास अधिकारी श्रीलक्ष्मी वीएस की अध्यक्षता में जिला अनुश्रवण समिति/टास्ट फोर्स की मासिक की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में आहूत की गयी। बैठक में 19 पैरामीटर्स पर विकास खण्डवार संतृप्तिकरण की स्थिति, स्वीकृत निर्माण कार्यो की स्थिति के बारे में नगर पालिका क्षेत्रान्तर्गत निर्देशित किया कि एक सप्ताह में जांच कर स्टीमेट सही दें।

प्रभारी जिलाधिकारी/मुख्य विकास अधिकारी ने विकास खण्ड हलिया में दो पुरूष शौचालय नही होने की जानकारी पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुये खण्ड शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया कि शौचालय बनवाना सुनिश्चित करें।

जिला टास्क फोर्स एवं ब्लाक टास्क फोर्स द्वारा निरीक्षण की स्थिति के बारे में खण्ड शिक्षा अधिकारी मझवां को कमेटी द्वारा किये गये निरीक्षणो के बारे में जानकारी होने पर प्रभारी जिलाधिकारी/मुख्य विकास अधिकारी द्वारा कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुये निर्देशित किया गया आगे निरीक्षण की पूर्ण जानकारी के साथ बैठक में प्रतिभाग करना सुनिश्चित करें। ब्लाकवार रूम ट्रांजेक्शन में छानबे में स्थिति 41 प्रतिशत है जिसमें सुधार करने का निर्देश प्रभारी जिलाधिकारी/मुख्य विकास अधिकारी द्वारा दिया गया।

उन्होने यह भी कहा कि बच्चों की उपस्थित के बारे में भी विशेष ध्यान दिया जाय। कक्षा एक से तीन के बच्चों को निपुण बनाये जाने की समीक्षा के दौरान पाया गया कि विकास खण्ड छानबे में कक्षा एक में हिन्दी एवं गणित में मात्र 06 प्रतिशत निपुण व बच्चों की उपस्थिति खराब होने पर प्रभारी जिलाधिकारी/मुख्य विकास अधिकारी ने कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुये खण्ड शिक्षा अधिकारी छानबे को शो काज नोटिस जारी का निर्देश दिया।

जिला समन्वयक प्रशिक्षण/एम0आई0एस0 ब्लाक कोआर्डिनेटर के चयम के बारे मे प्रभारी जिलाधिकारी/मुख्य विकास अधिकारी ने सभी खण्ड शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहा कि समय-समय पर मानिटरिंग करते रहें। उन्होने कहा कि यह भी सुनिश्चित किया जाय कि कार्य सही सें होना चाहिये।

कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय अवस्थापना सुविधा के संतृप्तिीकरण की प्रति के बारे में प्रभारी जिलाधिकारी ने कहा कि जो भी निर्माण कार्य हो रहा हे उसका खण्ड शिक्षा अधिकारी समय-समय पर निरीक्षण करते रहे और गुणवत्ता की जाच भी करें। मिड डे मील के व्यय की प्रगति के बारे में जानकारी ली गयी तथा प्रभारी जिलाधिकारी ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी का निर्देशित किया कि अपने स्तर प्रधानाध्यापक को निर्देशित करे कि मिड डे मील का रजिस्टर प्रधान या कमेटी से कम से कम 10 दिन में एक बार हस्ताक्षर अवश्य करायें।

प्रभारी जिलाधिकारी ने समीक्षा दौरान पाया गया कि विकास खण्ड सीखड़ में एक विद्यालय में एक महीने से मिड डे मील नही बन रहा है जिस पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुये शो काज नोटिस व वेतन रोकने का निर्देश दिया। बैठक में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अनिल कुमार वर्मा, जिला पंचायत राज अधिकारी, सभी खण्ड शिक्षा अधिकारी एवं अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहें।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!