News

केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल के विशेष प्रयास से जनपद के दिव्यांगजनों को नि:शुल्क सहायक उपकरण वितरण हेतु मंगलवार से विकास खंडवार लगेंगे परीक्षण शिविर

0  सांसद श्रीमती पटेल ने जनपद के सभी प्रधानों से जरूरतमंद दिव्यांगजन एवं बुजुर्गों को कैम्प में लाने का किया आह्वान

मिर्जापुर। 
केंद्रीय वाणिज्य व उद्योग राज्य मंत्री एवं स्थानीय लोकप्रिय सांसद श्रीमती अनुप्रिया पटेल के विशेष प्रयास से एक बार फिर जनपद मीरजापुर में दिव्यांगजनों को नि:शुल्क सहायक उपकरण वितरित किए जाएंगे। इस बाबत योग्य जरूरतमंदों की पहचान हेतु मंगलवार, 7 नवंबर से विकास खंड वार विशेष कैम्प का आयोजन शुरू हो जाएगा।
जनपद के जरूरतमंद लोगों की सामाजिक व आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के उद्देश्य से केंद्र सरकार व उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलायी जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देने व उन्हें योजनाओं से लाभांवित किए जाने के दृष्टिगत सोमवार को एक मैरिज लान में आयोजित जिला स्तरीय कार्यशाला में जनपद के सभी ग्राम प्रधान के अलावा ब्लॉक प्रमुख एवं खंड विकास अधिकारी को यह जानकारी देते हुए केंद्रीय मंत्री श्रीमती अनुप्रिया पटेल ने कहा कि दिव्यांगजनों तथा वयोश्री योजना के अन्तर्गत उन्हें सहायक उपकरण उपलब्ध कराने की दिशा में भारत सरकार के सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय से सम्पर्क स्थापित कर कल से सभी विकास खण्डो में अलग-अलग तिथियो में उनके परीक्षण के लिये कैम्प लगाये जा रहे हैं। परीक्षण के उपरान्त दिव्यांगजनों को सहायक उपकरण वितरित किए जाएंगे।
केंद्रीय मंत्री श्रीमती अनुप्रिया पटेल ने सभी ग्राम प्रधानों से अपील करते हुये कहा कि वयोश्री योजना के अन्तर्गत अपने क्षेत्र के प्रत्येक दिव्यांगजनों को जिस सहायक उपकरण की आवश्ययकता प्रतीत होती है, उन्हें प्रशिक्षण कैंप में लाने और उनका प्रशिक्षण हेतु रजिस्ट्रेशन कराने में मदद करें। उन्होंने कहा कि 60 वर्ष की उम्र से ऊपर के वयोवृद्ध लोगों को कान की मशीन, चश्मा, छड़ी, कमर बेल्ट सहित अनेक चीजों की आवश्यकता होती है। इस बाबत उनका कैम्प में रजिस्ट्रेशन करा दें, ताकि जनपद में कम से कम 10 हजार दिव्यांगजनों को सहायक उपकरण वितरित कराया जा सके। इस अवसर पर जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन, मुख्य विकास अधिकारी श्री लक्ष्मी वीएस सहित कई गणमान्य लोग उपस्थित थे।
केंद्रीय मंत्री श्रीमती अनुप्रिया पटेल जनपद में दिव्यांगजनों को नि:शुल्क सहायक उपकरण वितरण हेतु पिछले एक साल से प्रयासरत थीं। श्रीमती पटेल ने इस बाबत पिछले साल 16 नवंबर 2022 को केंद्रीय समाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ.वीरेंद्र कुमार को पत्र लिखकर जनपद में नि:शुल्क सहायक उपकरण वितरण हेतु कैम्प के आयोजन का अनुरोध किया था। श्रीमती पटेल ने पत्र में उल्लेख किया था कि मीरजापुर काफी पिछड़ा जनपद है। यहां लोगों के आय के काफी कम स्रोत हैं, जिसकी वजह से दिव्यांगजनों के जीवन यापन में काफी दिक्कत आती है। जनपद के जरूरतमंद दिव्यांगजनों को नि:शुल्क सहायक उपकरण मिलने से उन्हें काफी राहत मिलेगी एवं उनका जीवन यापन सुगम हो जाएगा।
केंद्रीय मंत्री श्रीमती अनुप्रिया पटेल के अनुरोध पर केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय द्वारा मीरजापुर के दिव्यांगजनों को सहायक उपकरणों के नि:शुल्क वितरण हेतु परीक्षण शिविर के आयोजन हेतु 21 दिसंबर 2022 को भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम (एलिम्को) को निर्देशित किया गया।
मीरजापुर में एडिप योजना के अंतर्गत दिव्यांगजनों को नि:शुल्क सहायक उपकरण प्रदान किए जाने हेतु पात्र दिव्यांगजनों के चयन के लिए विकास खंडवार परीक्षण शिविर का आयोजन किया जाएगा। परीक्षण शिविर हेतु विकास खंड वार निम्नलिखित तिथियां निर्धारित की गई हैं:
विकास खंड – शिविर स्थल – तिथि
1.छानबे -वि.ख. छानबे सभागार – 7 नवंबर प्रात: 11 बजे से 4 बजे तक
2.सीटी व नगर पालिका सदर-विखं सीटी सभागार- 8 नवंबर
3.कोन – वि.ख. कोन सभागार – 9 नवंबर
4.मझवां एवं नगर पं. कछवां- वि.ख. मझवां सभागार- 17 नवंबर
5.पहाड़ी – वि.ख. पहाड़ी सभागार – 18 नवंबर
6.सीखड़ – वि.ख. सीखड़ सभागार – 21 नवंबर
7.नरायनपुर एवं न.पं.चुनार- वि.ख. नरायनपुर सभागार- 22 नवंबर
8.जमालपुर एवं न.पं.अहरौरा- वि.ख. जमालपुर सभागार-23 नवंबर
9.राजगढ़ – वि.ख. राजगढ़ सभागार- 25 नवंबर
10.लालगंज – वि.ख. लालगंज सभागार – 28 नवंबर
11.हलिया – वि.ख. हलिया सभागार – 29 नवंबर
12.मड़िहान – वि.ख. मड़िहान सभागार – 30 नवंबर

 

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!