विन्ध्याचल मण्डल: मिर्जापुर, सोनभद्र, भदोही

उपाध्यक्ष पूर्वांचल विकास बोर्ड की अध्यक्षता में मिर्जापुर मे बैठक कर मण्डलायुक्त ने विन्ध्याचल मण्डल के विकास कार्यो की दी जानकारी 

0 जनपद मीरजापुर सहित र्पूंवाचल में विभिन्न सब्जियों टमाटर मिर्च सहित ड्रैन फूड को बढ़ावा देने पर की गयी चर्चा

0 पूर्वांचल के विभिन्न क्षेत्रो के विकास के लिये कार्य योजना बनाकर विकास कार्यो में लाये तेजी  -नरेन्द्र सिंह

मीरजापुर।

आयुक्त विन्ध्याचल मण्डल के कार्यालय सभागार में पूर्वांचल विकास बोर्ड के उपाध्यक्ष श्री नरेन्द्र सिंह की अध्यक्षता में पूर्वांचल विकास बोर्ड की बैठक आहूत की गयी। बैठक में मण्डलायुक्त विन्ध्याचल मण्डल डाॅ0 मुथुकुमार स्वामी बी0 के अलावा पूर्वांचल विकास बोर्ड के सदस्य जय प्रकाश मिश्रा, के0पी0 श्रीवास्तव, विजय शंकर यादव, परदेशी रविदास, बौद्ध अरिन्वद सिंह, जितेन्द्र पाण्डेय, विजय विक्रम सिंह, ओम प्रकाश गोपाल एवं अशोक चैधरी तथा जिलाधिकारी मीरजापुर प्रियंका निरंजन व विशेष सचिव नियोजन प्रकाश चन्द्र श्रीवास्तव, मुख्य वन संरक्षक, मुख्य विकास अधिकारी मीरजापुर विशाल कुमार, सोनभद्र सौरभ गंगवार, भदोही यंशवत कुमार सिंह, अपर आयुक्त आयुक्त प्रशासन अभय पाण्डेय, निदेशक नियोजन विभाग विजय अग्रवाल के अलावा मण्डल के तीनो जनपदो, प्रयागराज, चन्दौली के सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहें।

बैठक में उपाध्यक्ष नरेन्द्र सिंह ने सभी अधिकारियों को सम्बोधित करते हुये कहा कि बैठक में सदस्यगण के द्वारा उठाये गये मुद्दो एवं सुझावो के अनुरूप कार्यो को आवश्यकतानुसार एवं नियमानुसार सुनिश्चित करायी जाय। उन्होने कहा कि स्वयं उनके एवं सदस्यगण के समक्ष भ्रमण के दौरान विभिन्न समस्याए आती है जिसका आकलन करने के पश्चात बैठक में कार्य हेतु प्रस्ताव एवं सुझाव दिये जाते हैं।

आज की बैठक में पुराने जनपद कारागार के नये निर्माण, मीरजापुर से प्रयागराज मार्ग को फोरलेन, जिला अस्पताल के सुन्दरीकरण, बेसिक शिक्षा में कायाकल्य योजनान्तर्गत सुन्दरीकरण, विद्युत बिलो को समाधान योजना के तहत पारदर्शिता के साथ निस्तारण एवं लघु एवं सीमान्त व गरीब उपभांेक्ताओं के साथ सहूलियत बरतते हुये उनके बिल जमा करने हेतु समय देना, छुट्टा पशुओ के विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही करने, विन्ध्यधाम में सांस्कृतिक एवं ऐतिहासिक धरोहरो की जानकारी के लिये लाइब्रेरी की स्थापना, सब्जियों, मिर्च आदि के लिये स्टोरेज बनाने सहित अनेक चर्चाए सदस्यगण द्वारा की गयी है तथा उसके सुझाव भी दिये गये हैं।

उन्होने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहा कि उठाये गये सभी प्रकरणो को गम्भीरता से लेते हुये उसका निस्तारण सुनिश्चित किया जाय। उन्होने यह भी कहा कि उठाये गये प्रकरण में जिनमें प्रस्ताव बनाकर शासन से स्वीकृत कराना हो अथवा स्वीकृत परियोजनाओं में धनावंटन की आवश्यकता हो सभी के लिये प्रस्ताव बनाकर प्रस्तुत किया जाय ताकि मुख्यमंत्री/अध्यक्ष पूर्वांचल विकास के समक्ष प्रस्ताव को रखकर योजनाओं के कार्यो में गति लाया जा सकें। उन्होने कहा कि सभी अधिकारी अपने-अपने विभाग से सम्बन्धित उठाये गये प्रकरणो का निस्तारण कराते हुये मण्डलायुक्त के माध्यम से अभिलम्ब नियोजन विभाग को उपलब्ध करा दे ताकि उस पर आवश्यकतानुसार निर्णय लिया जा सकें।

मण्डलायुक्त डाॅ0 मुथुकुमार स्वामी बी0 ने बोर्ड के मा0 सदस्यो को मण्डल के विकास कार्यो के बारे में जानकारी देते हुये बताया कि जनपद मीरजापुर में पर्यटन विभाग द्वारा मां विन्ध्यवासिनी देवी मन्दिर को जाने वाले मार्गो को जोड़ने वाले पहंुच मार्ग के सुन्दरीकरण एवं निर्माण, विन्ध्यवासिनी मन्दिर पर परकोटा एवं परिक्रमा  पथ का निर्माण 95 प्रतिशत पूर्ण करा लिया गया है। विन्ध्यवासिनी मन्दिर के गलियो के फसाड ट्रीटमेंट का निर्माण कार्य 65 प्रतिशत तथा चुनार में अदलापुरा शीतला माता मन्दिर चुनार के किनारे पक्का घाट निर्माण शत प्रतिशत, विन्ध्याचल में गंगा नदी पर पक्का स्नान घाट/दीवान घाट का निर्माण कार्य शत प्रतिशत पूर्ण करा लिया गया हैं। इसी प्रकार स्वास्थ्य विभाग में राजकीय मेडिकल कालेज मीरजापुर 98 प्रतिशत, ड्रेग वेयर हाउस शत प्रतिशत, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र संतनगर एवं मुख्य भवन का निर्माण टाइप प्रथम, द्वितीय एवं एम0ओ0 का आवास शत प्रतिशत, 50 सैय्या युक्त नेत्र चिकित्सालय का निर्माण 60 प्रतिशत पूर्ण करा लिया गया है। मण्डलायुक्त द्वारा जनपद मीरजापुर के नवीन राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, इंजीनियरिेंग कालेज, 39वीं वाहिनी पी0ए0सी0 मीरजापुर के बैरक निर्माण, मड़िहान में अग्निश्मन केन्द्र आदि सहित जनपद में चल रहे विकास कार्यो के बारे में विस्तृत जानकारी दी। इसी प्रकार जनपद भेदाही के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र मानिकपुर, पशु चिकित्सा पाली क्लीनिक भदोही के हरचन्दपुर एवं ज्ञानपुर में कस्तूरबा गांधी विद्यालय के परिसर में एकेडमिक ब्लाक एवं हास्टल, लागनवारी पेयजल योजना, नव सृजित विकास खण्ड अभोली के कार्यालय निर्माण एवं जनपद सोनभद्र के श्रम विभाग द्वारा निर्मित अटल आवासीय विद्यालय,सिचाई एवं जल संशाधन, राजकीय मेडिकल कालेज सोनभद्र, राजकीय इंजीनियरिंज कालेज चुर्क सोनभद्र, मा0 मुख्यमंत्री जी के घोषणा के अन्तर्गत तहसील घोरावल में अग्निश्मन केन्द्र निर्माण सहित चल रहे सभी निर्माण कार्यो क  प्रगति के बारे में विस्तृत जानकारी दी। मण्डलायुक्त ने मा0 उपाध्यक्ष को बताया कि विन्ध्याचल मण्डल में 100,49.77 करोड़ की लागत से 224 क्रियात्मक परियोजनाए 16 कार्यदायी संस्थाओं के द्वारा निर्माणाधीन हैं।

तत्पश्चात बैठक के प्रारम्भ में पूर्वांचल विकास बोर्ड के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुये विशेष सचिव प्रकाश चन्द्र श्रीवास्तव ने बताया कि इस बोर्ड के स्थापना का उद्देश्य क्षेत्रीय विकास परियोजनाओं के लिये प्रस्ताव एवं धनावंटन कर संतुलित विकास के माध्यम से स्थानीय आवश्यकताओं को पूर्ण करना है ताकि क्षेत्रीय समानताओं का निवारण एवं सर्वांगीण विकास को गति प्रदान  किया जा सकें। उन्होने बताया कि आज विन्ध्याचल मण्डल में पूर्वांचल विकास बोर्ड की 13वीं बैठक सम्पन्न की जा रही हैं।

बैठक में सदस्यगण में अशोक चैधरी ने विद्युत बिलो के समाधान योजना के अन्तर्गत गरीबो या छोटे उपभोक्ताओं के साथ सहूलियत बरतने, उनके कनेक्शन न काटने तथा बिल जमा करने के लिये समय देने पर चर्चा की तथा छुट्टा सांड/पशु को नियमानुसार धर पकड़ तथा उनके रखरखाव, नहरो में पानी छोड़ने से पूर्व किसानो के जागरूकता के लिये प्रचार प्रसार पर चर्चा की। उन्होने समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित छात्रावासो के बारे में भी स्थिति की जानकारी की मांग की। सदस्य ओम प्रकाश गोपाल जी द्वारा जनपद सोनभद्र एवं मीरजापुर के पर्यटन क्षेत्रो, धार्मिक, ऐतिहासिक एवं पुरातात्विक क्षेत्रो के संरक्षण कर उन्हे बढ़ावा देने पर बल दिया तथा जनपद सोनभद्र में एक ट्रामा सेंटर बनाने की भी मांग की गयी। उन्होेने अजीरेश्वर धाम के सुन्दरीकरण के साथ ही जनपद सोनभद्र के 400 प्र्राथमिक/जूनियर विद्यालयों के ऊपर से जा रहे हाईटेंशन तार को हटाने का भी प्रस्ताव बोर्ड के समक्ष रखा। सदस्य विजय विक्रम सिंह ने विन्ध्याचल स्टेशन को विन्ध्याचल धाम करने के साथ ही विन्ध्याचल के घाटो पर फाइबर युक्त महिलाओं के वस्त्र बदलने के लिये इन्क्लोजर बनाने, कंछवा में शवदाह गृह एवं गंगा घाट बनाने की चर्चा की। उन्होने लखनऊ से विन्ध्याचल तक आवागमन के लिये ट्रेन के संचालन तथा अजमेर एक्सपे्रस को विन्ध्याचल व मीरजापुर स्टेशन पर रूकने की भी मांग की गयी। विन्ध्याचल में सांस्कृतिक ऐतिहासिक गतिविधियों की जानकारी के लिये लाइब्रेरी बनाने की मांग की गयी। नगर में सफाई, ट्रीटमेंट प्लांट तथा सामुदायिक शौचालयों की नियमित सफाई पर भी चर्चा की गयी। सदस्य जितेन्द्र पाण्डेय ने जनपद गाजीपुर के उत्पादित सब्जी, मिर्च, टमाटर के सम्बन्ध में बताया कि विदेशो तक आपूर्ति की जाती है परन्तु जनपद गाजीपुर में इसके रखरखाव के लिये बड़ा कोल्ड स्टोरेज नही है निर्माण कराने की मांग की। श्री बौद्ध अरविन्द सिंह सदस्य ने भी जनपद मीरजापुर में टमाटर व मिर्च के स्टारेज बनाने की मांग की तथा धान क्रय केन्द्रो पर रखे गये कांटा की जांच व बाट माप विभाग द्वारा सील लगाने की चर्चा की गयी। सदस्य श्री परदेशी रविदास, सदस्य विजय शंकर यादव व सदस्य श्री के0पी0 श्रीवास्तव के द्वारा अस्पतालो के सुन्दरीकरण के बारे में चर्चा की। बैठक में सदस्य जय प्रकाश निषाद ने पूर्वांचल को विकसित पूर्वांचल बनाने के लिये प्रत्येक योजनाओं को पारदर्शिता के साथ समय पर पूर्ण करने का कहा तथा ड्रैगन फूड को बढ़ावा देने के साथ ही निर्यात करने पर बल दिया। उन्होने अनार, भेड़ पालन, मस्त्य पालन को बढ़ावा देने के साथ प्रधानमंत्री मस्त्य सम्पदा योजना तथा मत्स्य सहकारी समितियों को सक्रिय करने पर बल दिया।

बैठक में जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने सोनभद्र में स्थापित सोन लिफ्ट परियोजना को पूरी क्षमता से चलाने पर बल देते हुये कहा कि इस परियोजना से जनपद सोनभद्र के साथ ही साथ जनपद मीरजापुुर के अहरौरा क्षेत्र के काफी किसान सिचाई करते हुये इस परियांेजना को पूरी क्षमता से संचालित करने से इन्हे लाभ मिलेगा। इस सम्बन्ध अधिशासी अभियन्ता विद्युत मैकेनिकल के द्वारा बताया गया कि 10 एम0बी0 का ट्रांसफार्मर स्थल पर आ गया है जिसकी स्थापना जल्द करते हुये सोन लिफ्ट परियेाजना को पूरी क्षमता के साथ चलाते हुये किसानों को लाभान्वित किया जायेगा। जिलाधिकारी ने जनपद मीरजापुर के मेजा डैम, जिला अस्पताल आदि के बारे में जानकारी देते हुये बताया कि पूर्व में संचालित जिला अस्पताल मेडिकल कालेज में शामिल कर लिया गया है नये जिला अस्पताल के लिये जमीन चिन्हित कर शासन को प्रस्ताव प्रेषित कर दिया गया हैं। बैठक में तीनों जनपदों के मुख्य विकास अधिकारियों के द्वारा भी अपने-अपने सुझाव प्रस्ताप रखे गये।

 

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!