जन सरोकार

समूह सहभागी के रूप में अपना उद्यम चलाये न कि मजदूर के रूप में: मण्डलायुक्त

0 एन0आर0एल0एम0 एवं मनरेगा के कन्वर्जेन्स पर कार्यशाला को आयुक्त ने किया शुभारम्भ
मिर्जापुर @ विन्ध्य न्यूज.
आयुक्त, विन्ध्याचल मण्डल आनन्द कुमार सिंह की अध्यक्षता में दीन दयाल अन्त्योदय योजना- राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन एवं महात्म गांधी नरेगा के कन्व्रेन्स विषयक मण्डलीय कार्यशाला का आयोयजन आयुक्त कार्यालय के सभागार में आहूत की गयी। कार्यशाला शुभारम्भ आयुक्त विन्ध्याचल मण्डल आनन्द कुमार सिंह व जिलाधिकारी मीरजापुर अनुराग पटेल ने संयंक्त रूप से दीप प्रज्जवलित कर किया। कार्यशाला में उपस्थित अधिकारियों को सम्बोधित करते हुये आयुक्त ने कहा कि एन0आर0एल0एम0 के द्वारा गठित महिला समूह का उद्देश्य है कि उन्हें स्वरोजगार से जोडकर उनके जीवन स्तर को समाज के मुख्यधारा से जोडना है। उन्होंने कहा कि समूह के सदस्यों को इस तरह से प्रशिक्षित कर विकसित किया जायेय कि समूह अपनी क्षमता के आधार पर स्व्रोजगार में आगे बढे। उन्होंने कहा कि समूह के सदस्यों को सहभागरी के रूप में अपना उद्यम चलाने के लिये प्रेरित किया जाये न कि मजदूर के रूप में तभी इस योजना का मूल उद्देश्य साकार होगा। इस अवसर पर आयुक्त ने कहा कि समूहों को बैंकों के माध्यम से उन्हें दी जाने वाली सुविधाये समय से दिलाया जाये ताकि वे अपना उद्दम लगाकर अपने समूह को आगे बढा सके। आयुक्त ने कहा कि समह के सदस्यों को स्वरोजगार के लिये कालीन, दरी, दरदोजी, चिकन, बनारसी साडी आदि के क्षेत्र में प्रशिक्षित किया जाये ताकि वे स्वयं अपना कार्य कर अपना जीवकोपार्जन कर सके।
 इस अवसर पर जिलाधिकारी अनुराग पटले ने जनपद में गठित समूहों के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुये समूहों के द्वारा किय गये जा रहे स्वरोजगार यथा अगर बत्ती बनाना, प्रेरणा कैन्टीन, दरी बुनाई के क्षेत्र में प्रशिक्षण दिलाना आदि के बारे विस्तृत जानकारी दी। मुख्य विकास अधिकारी प्रियंका िनिरंजन ने भी जनपद के गठित समूहों के द्वारा किये जा रहे कार्यो का विस्तृत रूप् से उल्लेख किया। इस अवसर पर राज्य परियोयजना प्रबन्धक ओम प्रकाश चतुर्वेदी के द्वारा एन0आर0एल0एम0 के बारे में विस्तृत जानकारी दी गयी। उपायुक्त उद्योग, मीरजापुर, निहारिका सिंह ए0पी0आ0 मनरेगा राज्य प्रतिनिधि, उप निदेशक कृषि डा0 अशोक कुमार उपाध्याय, जिला विकास अधिकारी ए0एन0 मिश्र, मुख्य चिकित्साधिकारी तथा उपायुक्त स्वतः रोजगार सहित अन्य विभाग के अधिकारियों के द्वारा अपने-अपने विभाग के बारे में तथा विभागीय योयजनाओं में समूह के सदस्यों के भूमिका के बारे में विस्तृत जानकारी दी।
      इस अवसर पर मुख्य उपायुक्त एन0आर0एल0एम0, उपायुक्त मनरेगा सहित सभी खण्ड विकास अधिकारी व जनपद मीरजापुर, सोनभद्र व भदोही के अधिकारियों द्वारा कार्यशाला में भाग लिया गया।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!