ज्ञान-विज्ञान

केन्द्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने डॉ. सरला सर्राफ पब्लिक स्कूल में वार्षिक विज्ञान प्रदर्शनी का किया उद्घाटन

विन्ध्य न्यूज ब्यूरो, मिर्ज़ापुर।

रविवार को नगर के भटौली रोड विजयपुरा स्थित डॉ. सरला सर्राफ पब्लिक स्कूल में स्वाभाविक जिज्ञासा एवं उत्सुकता से परिपूर्ण विज्ञान की सोच एवं जाँच की प्रक्रिया को हाथों की भागीदारी के माध्यम से विकसित करने के लिए वार्षिक विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया जिसमें बच्चों ने विज्ञान के मॉडल के माध्यम से विभिन्न वैश्विक समस्याओं का समाधान प्रस्तुत किया। वार्षिक विज्ञान प्रदर्शनी का उद्घाटन केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री श्रीमती अनुप्रिया पटेल जी ने फीता काटकर एवं गणेश जी के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित कर किया।
मंत्री जी ने कहा की बच्चों में विज्ञान के प्रति रूचि एवं उसके महत्त्व के समझ के साथ ही उनमें वैज्ञानिक सोच विकसित की जा सकती है जिससे देश का विकास संभव है। उन्होंने बच्चों के मॉडल की प्रशंसा करते हुए सिर्फ 4 वर्षों में बच्चों में इतनी प्रगति एवं 700 बच्चों की संख्या के लिए विद्यालय के प्रबंधन को भी बधाई दी और निरंतर प्रगति के लिए शुभकामना दी।
विज्ञान प्रदर्शनी में बच्चों ने रेन वाटर हार्वेस्टिंग,  हाइड्रोलिक पॉवरट्रैक, इलेक्ट्रिक लैंप, स्मार्ट सिटी, हाइड्रोलिक जे.सी.बी., ग्रीन हाउस इफ़ेक्ट,  ग्लोबल वार्मिंग, विंड टरबाइन, इलेक्ट्रिक बोट, एयर वाटर डिस्पेंसर, वैक्यूम क्लीनर, रूम हीटर, एयर कूलर जैसे विभिन्न मॉडल को बेहतरीन तरीके से प्रस्तु किया जिसका आये हुए अभिभावकों ने खूब तारीफ किया।
राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल जी एवं विद्यालय के चेयरमैन दिनेश चंद्र सर्राफ ने संयुक्त रूप से वार्षिक विज्ञान प्रदर्शनी के विजेताओं को मैडल एवं सर्टिफिकेट देकर पुरुस्कृत किया। चेयरमैन दिनेश चंद्र सर्राफ ने कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए सभी विद्यार्थी,  अध्यापिकाओं,  अभिभावकों एवं अतिथियों का धन्यवाद दिया।  अंत में विद्यालय के डायरेक्टर आयुष कुमार सर्राफ ने मंत्री जी को स्मृति चिन्ह प्रदान किया।
इस अवसर पर डायरेक्टर प्रीती सर्राफ, सुमन पांडेय,गीतिका श्रीवास्तव, विजयलक्ष्मी पांडेय, शालिनी जायसवाल, शिवाली श्रीवास्तव, रेखा साहनी, महेंद्र गुप्ता,रवि यादव आदि लोग उपस्थित थे। कार्यक्रम का सञ्चालन अस्मिता श्रीवास्तव ने किया।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!