मिर्जापुर

तीस दिसंबर 2021 की मिर्जापुर जनपद की प्रमुख ख़बरें, विंध्य न्यूज पर पढ़ें विस्तार से

गुंडा नियंत्रण अधिनियम 1970 में गिरफ्तार

मिर्जापुर।

गुरुवार को जिला बदर अपराधी शिव शंकर यादव पुत्र स्वर्गीय हरगेन यादव निवासी मनोहरपुर थाना पडरी जनपद मिर्जापुर जो जिला बदर के आदेश पर दिनांक 12.12.21 को सूचित होने के पश्चात भी अपने घर पर अपने जिले में मौजूद मिला जिसे मुखबिर की सूचना पर आज दिनांक 30. 12.21 को उपनिरीक्षक केदारनाथ मौर्य मय हमराही मुकेश कुमार के अभियुक्त शिव शंकर यादव को अंतर्गत धारा 10 उत्तर प्रदेश गुंडा नियंत्रण अधिनियम 1970 में गिरफ्तार कर अभियुक्त के विरुद्ध थाना स्थानीय पर मुकदमा अपराध संख्या 200/ 21 धारा 10 गुंडा नियंत्रण अधिनियम पंजीकृत करा कर अभियुक्त को माननीय न्यायालय मिर्जापुर भेजा गया।

विषाक्त पदार्थ खिलाने से इलाज के दौरान मृत्यु

आज दिनांक 30.12.2021 को थाना हलिया क्षेत्रान्तर्गत ग्राम दुर्जनीपुर निवासी जगन सिंह पुत्र जोखन सिंह द्वारा थाना लालगंज पर लिखित प्रार्थना पत्र दिया गया कि वादी की पुत्री शिवाली देवी उम्र करीब-23 वर्ष को दिनांक 29.12.2021 को ससुरालीजन द्वारा मारपीट कर विषाक्त पदार्थ खिलाने तथा इलाज के दौरान मृत्यु हो जाने के सम्बन्ध में सूचना दी गई । उक्त प्रार्थना पत्र के आधार पर थाना लालगंज पर दहेज हत्या सहित भादवि की सुसंगत धाराओं में अभियोग पंजीकृत कर मृतका के शव को कब्जे में लेकर पंचायतानामा भरकर नियमानुसार विधिक कार्यवाही की जा रही है, मौके पर तहसीलदार लालगंज, क्षेत्राधिकारी लालगंज व प्रभारी निरीक्षक लालगंज पुलिस बल के साथ मौके पर मौजूद है । प्राप्त जानकारी के अनुसार मृतका की शादी जून-2019 में थाना लालगंज क्षेत्रान्तर्गत मेवड़ी ग्राम निवासी दीपक सिंह पुत्र रामाश्रय सिंह के साथ हुई थी, मृतका के 02 बच्चे(बालक उम्र करीब-02 वर्ष व बालिक उम्र करीब-13 दिन) है ।

श्रीमद् भागवत कथा आज से

अहरौरा मिर्जापुर -नगर स्थित मोहल्ला पट्टी खुर्द स्थित राम सुंदर सिंह चौधरी जी के बगीचे मैं वृंदावन धाम मथुरा से आए कथावाचक श्रीमान ब्रजरज दास जी के द्वारा 7 दिवसीय श्रीमद् भागवत कथा का आयोजन 31 दिसंबर दिन शुक्रवार से प्रारंभ होगा जो 6 जनवरी दिन गुरुवार तक चलेगा श्रीमद् भागवत कथा प्रारंभ होने से पूर्व गुरुवार को दोपहर में कलश शोभायात्रा निकाली गई जिसमें श्रीमद् भागवत कथा प्रेमी काफी संख्या में सम्मिलित रहे कथा प्रत्येक दिन दोपहर में 2:00 बजे प्रारंभ होगी जो सायं 6:00 बजे तक चलेगी कार्यक्रम के आयोजक विकास सिंह ने आम जनमानस से आग्रह किया है कि श्रीमद् भागवत कथा में काफी से काफी संख्या में उपस्थित होकर कथा सुने और लाभ उठाएं।

धान खरीद के लिए बार-बार बदले जा रहे नियमों से परेशान हैं किसान

राजगढ़ । धनसिरियां व सोनबरसां धान क्रय केंद्रों पर किसानों के खरीद का भुगतान ना होने तथा धान खरीद के लिए बार-बार बदले जा रहे नियमों से परेशान क्षेत्र के किसानों ने सोनबरसां क्रय केंद्र के सामने मिर्जापुर सोनभद्र मुख्य मार्ग को जाम कर दिया।मौके पर पहुंचे मड़िहान नायब तहसीलदार,राजस्व निरीक्षक व पुलिस ने किसानों को समझा-बुझाकर जाम खुलवाया।

निर्माण कार्य अधूरा छोड़ दिए जाने से गैपुरा एवं आसपास के गांवों के लोगों मे गहरा रोष

जिगना। क्षेत्र अंतर्गत मिर्जापुर प्रयागराज मार्ग पर स्थित गैपुरा चौराहे का कायाकल्प किया जा रहा है। इसी क्रम मे स्मारक गोल चबूतरा निर्माणाधीन है। कार्यदाई संस्था ग्रामीण अभियंत्रण सेवा निर्माण कार्य करा रही है। उल्लेखनीय है कि बीते 20 फरवरी को सांसद अनुप्रिया पटेल ने समारोहपूर्वक शिलान्यास किया था। मिर्जापुर प्रयागराज मार्ग निर्माण के दौरान आवागमन की दृष्टि से महत्वपूर्ण इस चौराहे का चौड़ीकरण कराया गया था। सांसद स्थानीय क्षेत्र विकास निधि अंतर्गत 24 लाख की धनराशि से चौड़ीकरण व सौंदर्यीकरण का काम प्रस्तावित है। इसी क्रम मे गोल चबूतरा का निर्माण कराया जा रहा है। फिलहाल एक पखवाड़े से निर्माण कार्य ठप है। चबूतरे पर किसी महापुरुष की प्रतिमा स्थापित की गई। निर्माणाधीन चबूतरे के पास गिट्टी मिट्टी का ढेर डंप किए जाने से हर पल दुर्घटना की संभावना बनी हुई है। निर्माण कार्य अधूरा छोड़ दिए जाने से गैपुरा एवं आसपास के गांवों के लोगों मे गहरा रोष व्याप्त है।

एडीओ कोआपरेटिव द्वारा मानक के विपरीत सरस्वती सहायता समूह की महिलाओं को चयन किया गया

लालगंज। कोटे के दुकान के चयन में ग्रामीणों ने लगाया आरोप लालगंज का खंड के सेमरी कला गांव में कोटे की दुकान को चयन हेतु ब्लॉक के एडीओ कोआपरेटिव द्वारा मानक के विपरीत सरस्वती सहायता समूह की महिलाओं को चयन किया गया जिस के संबंध में जिलाधिकारी वह जिलाधिकारी को दूसरे सहायता समूह की महिलाओं ने शिकायत कर मांग किया कि इस समूह की खाता नहीं खुला है किसी प्रकार का लेन-देन नहीं हुआ है उस समूह के महिला को सरकारी कोटे की दुकान हेतु चयन किया गया है जो नियम के विपरीत विपरीत है जबकि शासनादेश में जो समूह संचालित हो जिनके खाते में लेनदेन हो चुका हो और गरीब महिला का चयन होना चाहिए एडीओ कोआपरेटिव लालगंज द्वारा बिना किसी ग्राम पंचायत के बैठक का बंद कमरे में कोटे की दुकान को चयन किया गया है जिससे निरस्त करने हेतु गांव की राजकुमारी सहायता समूह की महिलाओं ने मांग किया है जिस के संबंध में जिलाधिकारी द्वारा जांच के लिए निर्देश दिया इस तरह के कृत्य से ग्रामीणों में अपात्र व्यक्ति को चयन होने से आक्रोश है।

वन विभाग की टीम ने मड़वा धनावल वन क्षेत्र में पहुंचकर ग्रामीणों को सतर्कता बरतने का दिया निर्देश

ड्रमंन्डगंन्ज/हलिया।
थाना क्षेत्र के मड़वा धनावल चलंगा पहाड़ी के पास मंगलवार रात हाते में बंधी 17 बकरियों को बाघ द्वारा हमला कर मौत के घाट उतारने व 12 बकरियों को गंभीर रूप से घायल करने पर प्रभागीय वनाधिकारी मीरजापुर पीएस त्रिपाठी ने ड्रमंडगंज वनरेंज के मड़वा धनावल वन क्षेत्र में ग्रामीणों को भयमुक्त वातावरण बनाने के लिए व घटना पर निगरानी रखने के प्रभावी रूप से गश्त करने के लिए वनक्षेत्राधिकारी ड्रमंडगंज वी के तिवारी व वनक्षेत्राधिकारी लालगंज पीके सिंह के नेतृत्व में वनकर्मियों की टीम गठित की है। टीम ने बुधवार दोपहर बाद मड़वा धनावल वन क्षेत्र में पहुंचकर गश्त करते हुए जांच पड़ताल किया।वनक्षेत्राधिकारी ड्रमंडगंज वीके तिवारी ने बताया कि प्रभागीय वनाधिकारी के निर्देश पर मड़वा धनावल वन क्षेत्र में एनांउस करते हुए वन्यजीवों से सतर्कता बरतने का निर्देश दिया गया है।

इफको ई बाजार पर यूरिया खाद पाने के लिए किसानों में मची होड़
बरसात होने के बाद से ही खाद की बढ़ी मांग, पर्याप्त आपूर्ति न होने पर किसानों में छाई मायूसी।
क्षेत्रीय किसानों ने जिलाधिकारी से आपूर्ति बढ़ाने के लिए लगाई गुहार।
ब्लाक मुख्यालय क्षेत्र के दीपनगर स्थित इफको ई बाजार पर क्षेत्र के लगभग 500 किसान सुबह 7 बजे से ही नम्बर लगाकर बैठे हुए थे परन्तु यूरिया खाद नदारद थी लगभग 9 बजे के करीब मात्र 600 बोरी ही खाद की सप्लाई गोदाम पर हुई जिसके बाद गोदाम प्रभारी ने किसी तरह प्रति किसान दो बोरी ही खाद बाटना चालू किया परन्तु पर्याप्त खाद न मिलने से किसान और प्रभारी के बीच झड़प भी हुई काफी मान मनौवल के बाद सभी उतने पर ही संतुष्ट हुए।
किसानों में विनय मौर्या, तुलसीदास मौर्या, सत्यनारायण पाल, उमाशंकर यादव, सुरेश गोंड, जवाहिर यादव, दिनेश कोल, रामानन्द, कमलेश कुमार आदि ने बताया कि पहले एक बोरी का वजन 50 किग्रा हुआ करता था,अब वजन घटाकर 45 किग्रा होने के साथ मूल्य वृद्धि भी की गई है।प्रति बीघा एक बोरी यूरिया फसल में खाद डालनी है परन्तु पर्याप्त मात्रा नही मिलने से फसल की उपज में प्रभाव पड़ेगा, जिसके लिए सभी ने जिलाधिकारी से पर्याप्त मात्रा में खाद की मांग की है। प्राइवेट दुकानों पर उचित मूल्य से ज्यादे कीमत लेकर किसानों की जरूत का लाभ उठा रहे है दुकानदार विभागीय अधिकारी मौन।

सनबीम स्कूल मे ग्रैंड पेरेंट्स डे एवं वार्षिक स्पोर्ट्स डे रंगारंग कार्यक्रम के साथ सम्पन्न

नरायनपुर( मिर्जापुर)। सनबीम स्कूल नरायनपुर में गुरुवार को ग्रैंड पेरेंट्स डे एवं वार्षिक स्पोर्ट्स डे रंगारंग कार्यक्रम के साथ संपन्न हुआ ।कार्यक्रम की शुरुआत त्रिवेणी देवी एजुकेशन ट्रस्ट की स्मृति स्वरूप उनकी प्रतिमा पर विद्यालय में आए ग्रांड पेरेंट्स विद्यालय के चेयरमैन राकेश सिंह निदेशक अभिषेक सिंह एवं प्रधानाचार्य संतोष कुमार त्रिपाठी द्वारा दीप प्रज्ज्वलन एवं पुष्पांजलि के साथ किया गया l आगंतुक अतिथियों को तिलक लगाकर उनका चरण स्पर्श करते हुए बच्चों ने पुष्प एवं ग्रीटिंग कार्ड देकर उनका आशीर्वाद लिया और उनका स्वागत किया विद्यालय के निदेशक अभिषेक सिंह छात्रों को संबोधित करते हुए कहा हमारे जीवन में हमारे बुजुर्गों का बहुत महत्व है उनका आशीर्वाद एवं मार्गदर्शन हमारे जीवन को गति एवं दिशा देती है। जिस प्रकार हमारे जीवन में एक वृक्ष जीवन पर्यंत फल फूल छाया देते हैं पर्यावरण को शुद्ध रखते हैं उसी प्रकार हमारे बुजुर्ग भी हमें अपना आशीर्वाद प्यार दुलार एवं संस्कार देकर हमारा मार्ग प्रशस्त कर हमारे जीवन को सुखी में बनाते हैं। आप एक ऐसा धागा जो उस जमाने को इस जमाने से जोड़ते हैं घर में माता पिता नहीं होते हैं तो यह माता-पिता बन जाते हैं जब कुछ गलत करो तो अध्यापक बन जाते हैं इनके तजुर्बे हमारे बहुत काम आते हैं वार्षिक खेलकूद प्रतियोगिता मैं पीजी से वेजिटेबल प्रतियोगिता में प्रथम स्थान सक्षम यादव बाल बिटवीन लेग में के जी 2 से अक्षित सिंह प्रथम के जी -1 से आयु सिंह प्रथम स्थान प्राप्त किया । थ्री बाल रेस पेयार रेस स्पून लेमन डॉग रेस बुक बैलेंसिंग से कक्षा कक्षा 4 के लिए थ्री लेग रेस विल वारो रेस कक्षा 5, 6 ,7 ,8 के लिए रेस प्रतियोगिता का आयोजन किया गया ।कक्षा 9 से लेकर 12 तक के छात्र छात्राओं के लिए खो-खो एवं कबड्डी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें खो खो में होप हाउस की छात्राओं ने प्रथम पोजीशन द्वितीय स्थान जोया हाउस एवं तिथि पोजीशन लव हाउस ने प्राप्त किया। वहीं लड़कों के कबड्डी प्रतियोगिता में प्रथम स्थान लव हाउस ने प्राप्त किया द्वितीय स्थान पर होप हाउस रहा एवं तृतीय स्थान जॉय हाउस ने प्राप्त किया ।सभी विजेता प्रतिभागियों को मेडल, प्रमाण पत्र एवं ट्रॉफी देकर सम्मानित किया गया।

किसानों को कृषि योजनाओं का समुचित लाभ दिलाने व हलिया ब्लाक में एडीओ कृषि की नियुक्ति किए जाने की प्रधान संघ अध्यक्ष ने किया मांग

० कृषि विभाग के कर्मचारियों द्वारा लापरवाही बरतने तथा योजनाओं का बंदरबांट करने की मुख्यमंत्री पोर्टल पर शिकायत

ड्रमंन्डगंन्ज/हलिया।
हलिया ब्लाक के प्रधान संघ अध्यक्ष शिव बाबू सेठ ने बृहस्पतिवार को मुख्यमंत्री पोर्टल पर प्रार्थना पत्र देकर हलिया ब्लाक में एडीओ कृषि तथा लापरवाही बरतने वाले कर्मचारियों के अन्यत्र स्थानांतरित किए जाने की मांग किया है दिए गए शिकायती प्रार्थना पत्र में बताया कि हलिया ब्लाक मीरजापुर जनपद का अतिपिछड़ा व क्षेत्रफल की दृष्टि सबसे बड़ा ब्लाक है। जनपद का सबसे बड़ा ब्लाक होने के बावजूद सहायक विकास अधिकारी कृषि का पद वर्षों से रिक्त पड़ा है। शासन द्वारा सहायक विकास अधिकारी कृषि की नियुक्ति नही होने से ब्लाक कर्मचारी अक्सर कार्यक्षेत्र से नदारद रहते हैं और कार्यों में लापरवाही करते हैं जिससे शासन की योजनाओं का समुचित लाभ क्षेत्रीय किसानों को नही मिल पाता है।ब्लाक में नियुक्त बीटीएम, एटीएम, बीजगोदाम प्रभारी आदि अपने कार्य स्थल पर मौजूद नही रहते हैं जिससे दूरदराज गांवों से चलकर ब्लाक मुख्यालय आने वाले किसान कर्मचारियों के नही मिलने से मायूस होकर घर लौट जाते हैं और मुसीबतों का सामना करना पड़ता है। शासन द्वारा किसानों को दी जाने वाली योजनाओं व सुविधाओं का लाभ कृषि विभाग के कर्मचारियों की लापरवाही के चलते नही मिल पाता है जिससे सरकार की कल्याणकारी योजनाओं से क्षेत्र के किसान वंचित रह जाते हैं। सरकार की लाख कवायद के बाद भी कृषि विभाग के कर्मचारियों द्वारा कार्यों में लापरवाही बरती जा रही है जिससे क्षेत्रीय किसानों में आक्रोश व्याप्त है। कृषि विभाग द्वारा दिए जाने वाले अनुदानों व लाभों को विभागीय कर्मचारियों की मिलीभगत से बंदरबांट कर लिया जाता है ऐसे में सरकार द्वारा दिए जा रहे लाभ से किसान कोसों दूर हैं। कुछ कर्मचारी स्थानीय होने के कारण योजानाओं का लाभ अपने चहेते को देने में लगे रहते हैं जिससे सरकार की मंशा पर वर्षों से तैनात कृषि कर्मचारी पानी फेर रहे हैं। प्रधान संघ अध्यक्ष ने बताया कि हलिया ब्लाक में कई वर्षों से तैनात कृषि विभाग के कर्मचारियों का अन्यत्र स्थानांतरित किया जाना किसान हित में नितांत आवश्यक है। प्रधान संघ अध्यक्ष ने किसान हित को ध्यान में रखते हुए हलिया ब्लाक में नियमित रूप से सहायक विकास अधिकारी कृषि की नियुक्ति किए जाने की मांग किया है जिससे सरकारी योजनाओं का हलिया क्षेत्र के किसानों को समुचित ढंग से लाभ मिल सके।

भा ज पा ने सबका साथ और सबके विकास को साकार किया

ड्रमंण्डगंज। छानबे बिधानसभा क्षेत्र के खैराभभूता प्रसाद में भाजपा अनुसूचित जनजाति का सम्मेलन समारोह सफलता पूर्वक संपन्न हुआ।कार्यक्रम के मुख्य अतिथि एस सी एस टी आयोग के उपाध्यक्ष मिथिलेश कुमार विशिष्ठ अतिथि बृज भूषण सिंह और अध्यक्षता भाजपा अनुसूचित मोर्चा के जिला उपाध्यक्ष डा•महा नरायण भारती ने किया।बतौर मुख्य अतिथि कार्यक्रम को संबोधित करते हुए एस सी एस टी आयोग के उपाध्यक्ष मिथिलेश कुमार ने कहा कि पूर्व की सरकारों में योजना का लाभ केवल गिने चुने लोगों को मिलता था।किंतु जबसे प्रदेश व केन्द्र में भाजपा की सरकार बनी है सभी योजनाओं का लाभ पात्र व जरूरतमंदों को मिल रहा है।पिछले साठ वर्षों में जो कार्य नहीं हुआ था उसे भाजपा की सरकार ने करके दिखा दिया।मुख्यमंत्री आवास योजना से बिचौलियों को दर किनार करते हुये सीधे लाभार्थियों के खाते में पैसा जा रहा है।जबकि पूर्व की सरकारों में गरीबी रेखा का मानक प्रधान व कोटेदारों द्वारा किया जाता था।भाजपा ने भाई भतीजा और जातिवाद से हटकर सबका साथ और सबका विकास करके योजनाओं का क्रियान्वयन किया है।छानबे बिधायक राहुल प्रकाश कोल ने कहा कि भाजपा के शासन काल में सभी क्षेत्रों में बिजली पानी सड़क स्वास्थ्य और शिक्षा का विकास हुआ है।जिलाध्यक्ष बृज भूषण सिंह ने सरकार की योजनाओं के बारे में लोगों को बिस्तृत जानकारी दी।कार्यक्रम के संयोजक अनुसूचित मोर्चा के जिला उपाध्यक्ष अतरैलाराजा के प्रधान डा• महा नरायण भारती ने आये हुए अतिथियों का आभार व्यक्त किया।इस अवसर पर एस सी एस टी के पूर्व उपाध्यक्ष मनीराम कोल भाजपा जिला उपाध्यक्ष बिपुल सिंह कात्यायनी कर्षण मिश्र ज्ञानेश्वर दूबेजय प्रकाश भारती आशीष सोनकर राजेश कुमार निर्मला सिंह आनन्द सौरभ प्रजापति आदर्श सिंह बघेल नीरज पाण्डेय मुकेश सिंह समेत हजारों कार्यकर्ता मौजूद रहे।

ददरा हिनौता सहकारी समिति पर पहुंची 400 बोरी यूरिया, किसानों में जगी आस

राजगढ़।
सहकारी समितियो सहित बाजारों में यूरिया खाद न मिलने से किसानों की समस्या बढ़ गयी हैं।गुरुवार को एक ट्रक 400 बोरी खाद दादरा हिनौता सहकारी समिति पर पहुचने से किसानो में खाद मिलने की आस जग गयी हैं।
क्षेत्र में हुई बारिश से किसानों द्वारा बोये गए गेंहू की सिचाई तो हो गयी है।परन्तु यूरिया खाद न मिलने से फसल खराब होने का डर बना हुआ है। लम्बे अंतराल के बाद किसानों की मांग को देखते हुए जिला कृषि अधिकारी पवन कुमार के प्रयास से गुरुवार को एक ट्रक 400 बोरी यूरिया खाद का खेप ददरा हिनौता सहकारी समिति पर पहुचाया गया है। राजगढ़ क्षेत्र में कृषि का बड़ा भू-भाग होने की वजह से खाद की भारी कमी बनी रहती है। जहां एक या दो ट्रक खाद किसानों की भीड़ के आगे ऊंट के मुंह में जीरा साबित हो रहा है। क्षेत्र में परंपरागत रूप से बोए जा रहे गेहूं चना मटर तथा दलहन व तिलहन की फसलों के लिए प्रायः डीएपी एवं यूरिया की जरूरत होती है।जिसमें बुवाई के समय डीएपी तथा पहली सिंचाई के बाद यूरिया खाद का छिड़काव किया जाता है। लेकिन विगत वर्षों से किसानों को आवश्यकता के अनुसार खाद नहीं मिल पा रहा है और लगातार खाद की समस्या से जूझना पड़ रहा है। किसानों की मांग के अनुसार क्षेत्रीय सहकारी समिति ददरा हिनौता में लगभग एक हफ्ते बाद पहुंची यूरिया को आज वितरित किया जाएगा।

ज्ञअष

डीएपी के बाद अब यूरिया का अभाव,किसान परेशान
मड़िहान।
रवी फसल की बुआई में किसानों को डीएपी के लिए परेशान होना पड़ा था अब गेंहू की पहली सिचाई के बाद यूरिया के लिए परेशान हो रहे हैं।समितियों पर खाद का अभाव है।प्राइवेट दुकानों से किसान महंगे दर पर खाद खरीदने के लिए विवश हैं।
मड़िहान तहसील क्षेत्र के कोटवा पाण्डेय, पथरौर, पचोखरा खुर्द, जमुई स्थित सहकारी समिति के अलावा किसान संघ कलवारी, इफको बाजार मड़िहान, दीपनगर आदि स्थानों पर सैकड़ो टन खाद के भंडारण की क्षमता वाले गोदाम हैं।इसके बावजूद किसानों को डीएपी की आवश्यकता पर यूरिया उपलब्ध रहता है।यूरिया की जरूरत पड़ने पर गोदामो में डीएपी पड़ा है।अधिकारियों के इस खेल से लगभग 37हजार हेक्टेयर कृषि योग्य उपजाऊ भूमि पर गेंहू के अलावा दलहन व तिलहन की खेती की गयी है यूरिया न मिलने से किसानों की भारी छती हो रही है।

सरकारी क्रय केंद्रों पर किसानों का भूगतना न होने से आक्रोशित किसानों ने किया हंगामा

राजगढ़।
क्षेत्र में संचालित धनसिरियां व सोनबरसां धान क्रय केंद्रों पर किसानों के खरीद का भुगतान ना होने तथा धान खरीद के लिए बार-बार बदले जा रहे नियमों से परेशान क्षेत्र के किसानों ने सोनबरसां क्रय केंद्र के सामने मिर्जापुर सोनभद्र मुख्य मार्ग को जाम कर दिया।मौके पर पहुंचे मड़िहान नायब तहसीलदार,राजस्व निरीक्षक व पुलिस ने किसानों को समझा-बुझाकर जाम खुलवाया।
क्षेत्र के किसानों को सरकारी क्रय केंद्रों पर धान बेचना बहुत ही भारी पड़ने लगा है। धान बेचने के लिए बार बार नियमों में बदलाव किया जा रहा है। जिससे किसानों का आर्थिक व मानसिक शोषण हो रहा है।वही धान बेचने के लिए ऑनलाइन टोकन किसानों के लिए सिरदर्द बन चुका है। बेमौसम बरसात ने भी किसानों की चिंता बढ़ा दी है। जिससे परेशान किसान अब दर-दर भटक रहे हैं। अपने नजदीकी क्रय केंद्र धनसीरियां व सोनबरसां पर सैकड़ों किसान अपना धान बेच चुके हैं।परंतु दो सप्ताह बीत जाने के बाद भी किसानों का फिंगरप्रिंट नहीं लिया गया।जिससे उनका भुगतान नहीं हो पाया। धान क्रय के लिए टोकन जारी किये जाने वाले वेबसाइट पर धनसरियां व सोनबरसां क्रय केंद्र दिखाई नहीं दे रहा है। जिससे किसान अपने आपको ठगा हुआ महसूस कर रहे हैं। धान खरीद में सरकार की मंशा स्पष्ट ना होने से किसानों के सब्र का बांध टूट रहा है। जिससे सैकड़ों की संख्या में आक्रोशित किसानों ने गुरुवार को सोनबरसां गांव में खोले गए क्रय केंद्र के सामने मिर्जापुर सोनभद्र मार्ग पर धान लदा ट्रैक्टर ट्राली खड़ा कर जाम लगा दिया।सड़क जाम किए जाने से दोनों तरफ गाड़ियों की लंबी लाइनें लग गई। किसानों के सड़क जाम की खबर सूनते ही उच्चाधिकारियों में अफरातफरी मच गई और मौके पर मड़िहान नायब तहसीलदार को भेजकर किसानों को मनाने की जिम्मेदारी सौंपी गई।जहां मौके पर पहुंचे नायब तहसीलदार ने आक्रोशित किसानों से बातचीत कर उनकी समस्याओं को सुलझाने का आस्वासन दिया।जिसके बाद किसानों ने अपनी समस्या संबंधीत पत्रक सौंप कर क्रय किए गए धान का जल्द से जल्द भुगतान कराने व सुचारू रूप से किसानों का धान तौल कराए जाने की मांग किया।

संस्था के तरफ से 250 गरीबों को कंबल वितरित

इमिलिया चट्टी (मिर्जापुर)।
इमलिया चट्टी क्षेत्र के अंशिका नेत्र क्लिनिक
पर गरीब असहाय कमजोर वर्ग के तबके के लोगों को संस्था के तरफ से 250 गरीबों को कंबल वितरित किया गया साथ ही साथ गरीब असहाय पहुंचने के लिए स्वल्पाहार भी कराया गया क्षेत्र के गरीब असहाय इस कड़ाके की ठंड में लोगों को ठंड से निजात पाने के लिए कंबल का वितरण किया है इससे इमलिया चट्टी क्षेत्र के गरीब असहाय खुशी का लहर दौड़ा चीफ डायरेक्टर अपने कर कमलों द्वारा असहाय लोगों को कंबल वितरित किया पूर्व जिला पंचायत सदस्य पंकज उपाध्याय पूर्व जिला पंचायत सिद्धनाथ नाथ सिंह और समाजसेवी उनके साथ गरीबों को कंबल बांटा गया कंबल पाकर इस कड़ाके की ठंड में ईश्वर से उसके प्रति प्रार्थना किया और कहा की अग्रसर उनकी संस्था बढ़ती रहे उपस्थित कंबल वितरण वाले में ममता देवी बनिया सरोजिनी देवी सिल्लू कल्लू शीला देवी सरोजिनी देवी देशराज ममता दीदी मनोरमा कुसुम ब्लू फिल्म ममता आदि लोगों ने आदि लोग उपस्थित रहे।

धान क्रयकेन्द्रो का जिला नोडल अधिकारी ने किया निरीक्षण

राजगढ़।
धान खरीद जिला नोडल अधिकारी एस के शुक्ला ने क्षेत्र में संचालित क्रय केंद्रों का निरीक्षण किया।इस दौरान केंद्र प्रभारियों को पारदर्शिता पूर्वक टोकन के अनुसार प्रत्येक क्रयकेन्द्र पर 600 कुंतल धान प्रतिदिन खरीदने के लिए निर्देश दिए।
किसानों के धान खरीद में आ रही समस्याओं को देखते हुए जिले के धान क्रय नोडल अधिकारी बनाए गए एडीएम एस के शुक्ला ने गुरुवार को ददरा हिनौता सहकारी समिति, हाट शाखा पचोखरा व हॉट शाखा कोन राजगढ़ का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान धान क्रय केंद्र ददरा हिनौता सहकारी समिति पर 167 किसानों से 8710 कुंतल, पचोखरा क्रय केंद्र पर 165 किसानों से 8111 कुंतल तथा कोन राजगढ़ क्रय केंद्र पर 132 किसानों से 7309 कुंतल धान खरीद किया गया है। वही धान क्रय केंद्र कोन राजगढ़ पर उपस्थित किसानों ने बताया कि 30 दिसंबर को 12 किसानों का टोकन जारी हुआ था जिनका धान तौल किया गया। परंतु नोडल अधिकारी एस के शुक्ला एस एम आई राजेश कुमार को अपने साथ लेकर दिनभर क्रय केंद्रों का निरीक्षण करते रहे। जिससे 30 दिसंबर को 12 किसानों से खरीद किया गया 600 कुंतल धान का फिंगरप्रिंट नहीं लग पाया। समय से फिंगरप्रिंट न लगने से धान खरीद का टोकन निरस्त हो गया। जिससे किसान परेशान हो रहे हैं।

 

सफाई कर्मियों के पांव धोकर तथा काशी विश्वनाथ कॉरिडोर में श्रमिकों के साथ भोजन करके उनका सम्मान बढ़ाने का काम किया: बृजभूषण
आज दिनांक 30.12.2021 को भारतीय जनता पार्टी अनुसूचित मोर्चा द्वारा “जिला अनुसूचित सम्मेलन” अतरैला राजा बेलन बरौंधा, मीरजापुर में सम्पन्न हुआ। अनुसूचित मोर्चा जिलाध्यक्ष राजेश कुमार जी ने अध्यक्षता करते हुए मुख्य अतिथि व विशिष्ट अतिथि का परिचय कराकर स्वागत किया तथा अपने संबोधन में कहा कि दलितों का सम्मान सिर्फ और सिर्फ भारतीय जनता पार्टी में है इसलिए मैं अपने दलित भाई बहनों से आग्रह करता हूँ कि आगामी विधानसभा चुनाव 2022 में एक बार फिर से अपना समर्थन देकर उ0प्र0 में योगी आदित्यनाथ जी को पुनः मुख्यमंत्री बनाने का कार्य करें। सम्मेलन के मुख्य अतिथि मिथिलेश कुमार उपाध्यक्ष अनुसूचित जाति/ जनजाति आयोग उ0प्र0 ने भाजपा के रीति- नीति को बताते हुए कहा कि पहली सरकारों में BPL सूची ग्राम प्रधान व कोटेदार तय करते थे जबकि अब मोदी सरकार में इस विसंगति को दूर किया गया। प्रदेश सरकार योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत 51,000 रुपये बेटी की शादी में अनुदान के रूप में प्रदान करती है तथा सांसद, विधायक, मंत्री व सरकारी कर्मचारी द्वारा सम्मानित किया जाता है जिससे वे उत्साहित होते हैं। अनुसूचित जाति व जनजाति के लिए अनुसूचित जनजाति आयोग के द्वारा पहले 14 प्रकार के उत्पीड़न में सहायता दी जाती थी जबकि योगी सरकार में 33 प्रकार के उत्पीड़न में सहायता दी जाती है। विशिष्ट अतिथि भाजपा जिलाध्यक्ष बृजभूषण सिंह ने सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि टेलीफोन, बिजली, का कनेक्शन सांसद के हस्ताक्षर पर दिया जाता था जबकि अब ऐसा नहीं है। तथा बिजली गाँवों में भी 18 से 20 घंटे तक मिलती है व गाँव से शहर तक की सड़कें चमचमा रही है। प्रयागराज कुम्भ में मोदी जी ने सफाई कर्मियों के पांव धोकर तथा काशी विश्वनाथ कॉरिडोर में श्रमिकों के साथ भोजन करके उनका सम्मान बढ़ाने का काम किया। कार्यक्रम का संचालन जिला उपाध्यक्ष संजय सिंह, जिला महामंत्री आशीष कुमार सोनकर एवं दीपक कुमार वर्मा ने किया। कार्यक्रम संयोजक महानारायण भारती ने सबका आभार प्रकट करते हुए कार्यक्रम के समापन की घोषणा की।
उक्त अवसर पर मुख्य रूप से छानबे विधायक राहुल प्रकाश कोल, मनीराम कोल, रामआसरे सरोज क्षेत्रीय उपाध्यक्ष अनुसूचित मोर्चा काशी क्षेत्र, कार्यक्रम सह संयोजक गंगा प्रसाद कोल, कमलेश वर्मा, जिला उपाध्यक्ष जय प्रकाश भारती, जिलामंत्री प्रकाश रत्ना, छानबे विधानसभा प्रभारी श्रीनिवास चतुर्वेदी, भाजपा जिला उपाध्यक्ष विपुल सिंह, दिनेश प्रताप सिंह, निर्मला सिंह आनन्द, भाजपा जिला महामंत्री दिनेश वर्मा, प्रणेश प्रताप सिंह, अमित कुमार सिंह, पंकज सिंह चन्देल, सुजीत मोदनवाल, ज्ञानेश्वर दूबे, रामबली गुप्ता, राम शिरोमणि मौर्य के साथ मोर्चे के जिला पदाधिकारीगण, मण्डल अध्यक्षगण व हजारों कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

 

अपर जिलाधिकारी ने 08 धान क्रय केन्द्रो का किया औचक निरीक्षण

० केन्द्र प्रभारी पचोखरा के विरूद्ध मिली शिकायतो की जाँच हेतु 03 सदस्यीय टीम गठित

मीरजापुर। जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार के निर्देश के क्रम अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 श्री शिव प्रताप शुक्ल ने आज जनपद के मड़िहान तहसील अन्तर्गत 08 धान क्रय केन्द्रो का औचक निरीक्षण किया। राजगढ़ प्रथम के पचोखरा धान क्रय केन्द्र निरीक्षण के समय केन्द्र प्रभारी राजेश सिंह मौके पर अनुपस्थित रहें। अपर जिलाधिकारी फोन करके उन्हें केन्द्र पर बुलाया गया। पचोखरा केन्द्र पर उपस्थित कई किसानों के द्वारा केन्द्र प्रभारी के विरूद्ध शिकायत करते हुये बताया कि केन्द्र प्रभारी के द्वारा क्रय केन्द्र को निर्धारित समय के बहुत देर बाद खोला जाता है तथा धान खरीद भी समय से नही किया जाता हैं। केन्द्र प्रभारी से पूछताछ करने के दौरान संतोषजनक जबाव न दे पाने पर अपर जिलाधिकारी ने केन्द्र प्रभारी के विरू0 किये गये शिकायतो की सत्यतता की जाँच के लिये उप जिलाधिकारी मड़िहान की अध्यक्षता में 03 सदस्यीय समिति का गठन करते हुये निर्देशित किया कि 03 दिवस में जाँच कर रिपोर्ट प्रस्तुत करें। जाँच समिति में उप जिलाधिकारी मड़िहान के अलावा ए0आर0 कोआपरेटिव एवं जिला पूर्ति अधिकारी शामिल हैं। अपर जिलाधिकारी द्वारा विपणन शाखा के द्वारा संचालित धान क्रय केन्द्र मड़िहान प्रथम व मड़िहान द्वितीय तथा राजगढ़ प्रथम व राजगढ़ तृतीय का निरीक्षण किया गया। इसके अलावा पी0सी0एफ0 द्वारा संचालित धान क्रय केन्द्र ददरा हिनौता, जमुई बाजार तथा पी0सी0यू0 द्वारा संचालित क्रय केन्द्र गुरूदेव नगर का आकस्मिक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान केन्द्रो पर 30 दिसम्बर तक के लिये वितरित किये गये टोकन के अनुसार केन्द्रो पर धान का तौल करते हुये पाया गया कुछ किसानो के आई0डी0 कार्ड भी टोकन से मिलान किया गया। अपर जिलाधिकारी ने सभी केन्द्र प्रभारियो को निर्देशित करते हुये कह कि धान खरीद में तेजी लायी जाय ताकि किसानो को किसी भी प्रकार की परेशानी न होने पायें। केन्द्रो पर बोरा तथा धनराशि व अन्य सुविधायें उपलब्ध पाया गया।

 

श्रीमत्प्रभुचरण गुसाई श्रीविट्ठलनाथजी का 507 वा प्राकट्य महोत्सव हर्षोल्लास के साथ मना

 सीखड़।
चुनार स्थित आश्चर्य कूप पर भारतीय दर्शन के उन्नायक एवं भारतीय संस्कृति के पोषक श्रीमत्प्रभुचरण गुसाई श्रीविट्ठलनाथजी का 507 वा प्राकट्य महोत्सव हर्षोल्लास के साथ मनाया। गया त्रिदिवसीय अखिल भारतीय प्राकटय महोत्सव के अंतिम दिन प्रातः 10 बजे षष्ठ पीठाधीश्वर गोस्वामी 108 श्री श्याम मनोहर जी महराजश्री, षष्ठपीठ श्रीगोपाल मंदिर काशी की अध्यक्षता व षष्ठपीठाधीश्वर युवराज गोस्वामी प्रियंदु बावा साहब के मार्गदर्शन में व छोटे लालन गोस्वामी परिवृण बावा व गोस्वामी श्रृंगार बावा व बेटी जी तुर्यप्रिया जी ने वैष्णव जन के साथ मंदिर प्रांगण की चार परिक्रमा कीर्तन मंडली के साथ कीर्तन करते हुए किया इसके उपरांत पूज्य महाराज श्री बावा साहब का केसर स्नान वैष्णव जन ने किया इस दौरान निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया जिसमे डाक्टर सरस्वती स्त्री रोग विशेषज्ञ,डाक्टर विवेक दुबे, डा के सी गुप्ता,डा एसएम द्रिवेदी,डा अनुराग अग्रवाल, आशीर्वाद क्लब के सभी सदस्यों ने अपना सहयोग प्रदान किया । उसके पश्चात शाम को अखिल भारतीय वैष्णव सम्मेलन आयोजित किया गया जिसमें बिट्ठलनाथ जी की छवि को माल्यार्पण कर सभा आरम्भ हुआ ।सभा मे रामनगर की राजकुमारी कृष्णप्रिया और छोटे राजकुमार भी उपस्थित रहे।महर्षि जी ने उपस्थित सभी आशीर्वाद और धन्यवाद दिया।और प्रसाद वितरण किया गया। कार्यक्रम का संचालन किशोर किनारिवाला ने किया। इस अवसर पर संस्थान के शास्त्री राजेश अग्रवाल, बृजमोहन दास सोनेवाला, अतुल शाह,राममोहन अग्रवाल, प्रकाश अग्रवाल, पंकज अग्रवाल, श्रीप्रकाश अग्रवाल, रामेश्वर दास अग्रवाल, रूपेश अग्रवाल, अनिल अग्रवाल, बबलू सिंघल,राहुल अग्रवाल सहित वैष्णव समाज के लोग उपस्थित रहे।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!