आध्यात्म

नमामि गंगे जागृति यात्रा का जिले मे हुआ जोरदार खैरमकदम

भारतीय संस्कृति की अमूल्य धरोहर हैं गंगा: अनिल राजभर
ब्यूरो रिपोर्ट,  मिर्जापुर।

प्रदेश के राज्यमंत्री(स्वतंत्र प्रभार) होमगार्ड अनिल राजभर ने कहा कि भारतीय संस्कृति की अमूल्य धरोहर व पहचान के रूप में हैं मॉ गंगा। मॉ गंगा की पवित्रता को अछुण्ड बनाये रखने के लिए जनमानस का सहयोग आवश्यक हैं। राज्य मंत्री नमामि गंगे जागृति यात्रा के मीरजापुर पहुॅचने पर स्थानीय के0बी0 डिग्री कालेज में आयोजित एक समारोह में उपस्थित छात्र-छात्राओं व जनमानस को संबोधित कर रहे थे। उन्होने कहा कि मा0 मुख्यमंत्री उ0प्र0 द्वारा 09 अगस्त को नमामि गंगे जागृति यात्रा का शुभारम्भ किया गया था। विभिन्न जिलो से होते हुए आज यह दल मीरजापुर में पहुॅचा हैं। उन्होने कहा कि सभी लोगो को गंगा को स्वच्छ व अविरल गंगा बनाये रखने के लिए संकल्प लेना होगा और अपने-अपने क्षेत्र से बहने वाली जीवनदायनि मॉ गंगा को स्वच्छ बनाये रखने के लिए आगे आना होगा। तभी  मुख्यमंत्री के द्वारा गंगा को स्वच्छ बनाये रखने के लिए संकल्प को साकार किया जा सकता हैं। उन्होने यह भी कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत खुले में शौच मुक्त बनाकर प्रदेश के सभी गॉवों को ओडीएफ घोषित कराने के लिए अपने-अपने शहर, गली को स्वच्छ रखने के साथ ही घरों में शौचालयों का निर्माण करें। उन्होने कहा कि नमामि गंगे की तहत गंगा की सहायक नदियों को भी निर्मल व स्वच्छ बनाने के लिए उ0प्र0 सरकार कृत संकल्पित हैं।
समारोह को संबोधित करते हुए विधायक मड़िहान रमाशंकर सिंह पटेल, विधायक मझवां सुचिस्मिता मौर्य, विधायक चुनार अनुराग सिंह व विधायक छानवे राहुल प्रकाश कोल ने भी गंगा को स्वच्छ व निर्मल बनाने के लिए सभी का आह्वान किया। जिलाधिकारी बिमल कुमार दूबे ने मा0 मंत्री, विधायकगण, डी0जी0पी0 होमगार्ड, डी0आई0जी0 रतन कुमार श्रीवास्तव सहित नमामि गंगे जागृति यात्रा में शामिल सभी सदस्यों का स्वागत किया तथा स्मृति चिन्ह प्रदान किया।
इस अवसर पर पूर्व एमएलसी श्याम नारायण उर्फ विनीत सिंह, जिला पंचायत अध्यक्ष प्रमिला सिंह, अध्यक्ष नगर पालिका राजकुमारी खत्री, मुख्य विकास अधिकारी प्रियंका निरंजन, प्राचार्य मेजर डा0 सुनीता त्रिपाठी, पूर्व सासंद रामसकल, भाजपा नेता डॉ नीरज त्रिपाठी व अन्य जनप्रतिनिधिगण उपस्थित रहे। अंत मे आगत अतिथियो के प्रति आभार होमगार्ड कमांडेंट बृजेश कुमार मिश्रा ने ग्यापित किया।

आज नमामि गंगे यात्रा मिर्जापुर में पहुंची और यहां एक विशाल सभा को संबोधित करते हुए होमगार्ड एवं सैनिक कल्याण बोर्ड के मंत्री अनिल राजभर ने बताया कि पूरे उत्तर प्रदेश में जहां भी गंगा बहती है मिर्जापुर एक ऐसा जिला है जिसमें 132 ग्राम पंचायत गंगा के किनारे है पूरे उत्तर प्रदेश में कितनी ग्राम पंचायतें गंगा के किनारे नहीं है दूसरे नंबर पर इलाहाबाद जिला है। जिसके 111 ग्राम पंचायतें गंगा नदी के किनारे और उन्होंने बताया कि 132 मैसेज 122 ग्राम पंचायतें खुले में शौच मुक्त हो गई यह हमारे लिए एक बड़ी उपलब्धि है नमामि गंगे में आयुर्वेद सभी लोगों को जागरुक करते हुए उन्होंने कहा कि गंगा हमारी मां है और जिस प्रकार मदन मोहन मालवीय ने अंग्रेजो के समय में गंगा को प्रदूषण मुक्त कराने का अभियान शुरू किया था उसी प्रकार हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र भाई मोदी ने यह संकल्प लिया है कि गंगा को किसी भी सूरत में गंदा नहीं होने देंगे कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्वलित करके किया गया जिसमें चारों विधायक भाजपा के व नगर पंचायत अध्यक्ष उर्मिला सिंह व नगरपालिका अध्यक्ष राज कुमारी खत्री, जिलाधिकारी बिमल कुमार दूबे,  मुख्य विकास अधिकारी मंच पर मौजूद रहे। पुलिस महानिदेशक होमगार्ड डॉक्टर सूर्यकुमार ने बताया कि यह प्रोजेक्ट हम लोगों ने प्रधानमंत्री जी और मुख्यमंत्री जी से मांगा है क्योंकि होमगार्ड विभाग में सारे होमगार्ड गांव से संबंध रखते हैं और एक एक गांव में एक एक होमगार्ड अवश्य है इन होम गार्डों को स्वच्छता दूत बनाकर गंगा को साफ कराया जाएगा और जागरूकता फैलाई जाएगी। होमगार्डों की समस्या पर पूछे गए सवाल पर उन्होंने जवाब दिया कि 15 वर्षों से इन लोगों का मनोबल तोड़ा गया। हमारी सरकार बीजेपी की सरकार संवेदनशील है। इन लोगों को ड्यूटी की समस्या है मानदेय की समस्या है यह सारी समस्याएं हमारी सरकार हल करेगी क्योंकि अभी किसानों का 36000 करोड़ रुपया माफ किया गया है। इसलिए कुछ पैसों की दिक्कत है बहुत जल्दी इन लोगों को सारी समस्याओं को बीजेपी हल करेगी।।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!