स्वास्थ्य

रोग से निरोग की ओर चलने का भारत सरकार का संकल्प: अनुप्रिया पटेल

ब्यूरो रिपोर्ट, मिर्जापुर।
केन्द्रीय मंत्री परिवार कल्याण एवं स्वास्थ भारत सरकार श्रीमती अनुप्रिया पटेल ने कहा कि भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के द्वारा सरकारी जनकल्याणकारी  योजनाओ/घोषणाओ को महज कागजी कार्यवाही न करके धरातल पर पहॅुचाने के लिये डा0 भीम राव अम्बेडकर, जी के जन्म दिवस के अवसर पर दिनांक 14 अप्रैल से 5 मई 2018 तक ग्राम स्वराज अभियान कार्यक्रम ओयोजित कर किया जा रहा है ताकि इस कार्यक्रम में तिथिवार विभिन्न विभागो द्वारा संचालित योजनाओंको पात्र लाभार्थियो को लाभान्वित किया जा सकें। मंत्री आज ग्राम स्वराज योजना के अर्न्तगत आयोजित ग्राम शक्ति दिवस  के अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में प्रधानमंत्री ग्रामिण आवास योजना के लाभार्थियों को निर्मित आवास की चाभी प्रदान करते हुए लोगो को सम्बोधित कर रही थी। इस अवसर पर मंत्री जी द्वारा कुल जनपद के विभिन्न विकास खण्डो के कुल 191 प्रधानमंत्री आवास के लाभार्थियों को चाभी प्रदान किया।
मंत्री ने अपने सम्बोधन में कहा कि अच्छे दिनो का अनुभव प्राप्त कराने के उद्देश्य से जनपद के प्रत्येक ऐसे  बच्चो को चिन्हित किया जा रहा है जो पॉच वर्ष की आयु तक लगने वाले टीके से वंचित रह गये है या उन्हे पूरा टीका नही लग सका है। उनको मीशन इन्द्र धनुष अभियान चलाकर टीका लगाने का कार्य किया जा रहा है ताकि वे बच्च्े तमाम विभिन्न प्रकार की बीमारियों से बच सकें। प्रधानमंत्री जी के महत्वपूर्ण योजना आयुष्मान भारत की चर्चा करते हुए कहा कि रोग से निरोग की तरफ चलने के उद्देश्य से देश में लगभग डेढ़ लाख स्वास्थ केन्द्रो को नेसनल हेल्थ प्रोटेक्शन स्कीम के तहत सुदृढ़ करने के लिये सभी सुविधाओं से अच्छादित किया जायेगा। ताकि किसी भी बीमारी का उपचार प्रथम दृष्टया यथा नेत्र, मानसिक, हार्ट विभिन्न प्रकार के केंसर, डेंगू, चिकन गुनिया, डायबीटिज, ब्लड प्रेशर जैसे अन्स गम्भीर बीमारियो का उपचार प्राथमिक स्वास्थ केन्द्रो पर कराया जा सकें। उन्होने यह भी कहा कि मोदी केयर अभियान के तहत देश में दस करोड़ लोगो को पॉच लाख रूपय तके के निःशुल्क दवा कराने के उद्देश्य से  स्वास्थ बीमा दिया जायेगा। जिसके लिये सामाजिक एवं आर्थिक जनगणना 2011 के आधार पर पात्र लाभार्थियों की सूची तैसार करायी जा रही है। इसी के तहत गरीब परिवारो को उज्ज्वला योजना के तहत निःशुल्क गैस कनेक्शन तीन करोड़ गरीब महिलाओं को दिया जा चुका है आगे भारत सरकार द्वारा आठ करोड़ महिलाओ को लाभान्वित करने की घोषणा प्रधानमंत्री जी द्वारा की गयी है। उन्होने कहा कि प्रत्येक आवासहीन को  प्रधान मंत्री ग्रामिण आवास  योजना के तहत आवास तथा सौभाग्य योजना के तहत प्रत्येक बी0पी0एल0 परिवार के घरो में निःशुल्क विद्युत कनेक्शन तथा बी0पी0एल0 से उपर वाले परिवारों को 500 रू0 जमा कराकर 50 रू0 मासिक किश्त की दर पर गैस कनेक्शन प्रदान किया जा रहा है। उन्होने जीवन ज्योति, जन धन योजना, उजाला, स्टेट लाइट सहित अन्य जन कल्याणकारी योजनाओं की चर्चा करते हुए कहा कि आगे भी प्रत्येक गांव को स्वावलम्बी बनाने व गरीब व असहाय परिवारो को योजनाओं का लाभ देकर उन्हे समाज की मुख्य धारा से जुड़ने का काम भारत सरकार द्वारा किया जा रहा है। ताकि लोगो के चेहरे पर मुस्कान की लहर देखी जा सकें। मंत्री जी के द्वारा इस अवसर पर प्रधानमंत्री आवास योजना सहित गांव के विकास से सम्बन्धित अन्य कार्यो में उत्कृष्ठ कार्य करने वाले गाम प्रधानो खण्ड विकास अधिकारियों एवं गाम पंचायत विकास अधिकारियों सहित मुख्य विकास अधिकारी प्रियंका निरंजन, परियोजना निदेशक, डा0 हरिचरन सिंह, को प्रधानमंत्री आवास को पूर्ण कराने में अहम भूमिका निभाने के लिये स्मृति चिन्ह प्रशस्ति पत्र प्रदान किया। समारोह में प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियो द्वारा उनकी जुबानी उनके सफलता की कहानी को भी लोगो तक पहुचाया गया।
इस अवसर पर विधायक नगर रत्नाकर मिश्र, मडिहान रमाशंकर सिंह पटेल, मझवा सुंचिश्मिता मौर्य, छानवे राहुल प्रकाश, जिला अध्यक्ष भारतीय जनता पार्टी बालेन्दुमणि त्रिपाठी, ने भी भारत सरकार व उ0प्र0 सरकार के द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओ की चर्चा करते हुए प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री उ0प्र0 के नेतृत्व में अन्त्योदय की विचार धारा को लेकर जनता के बीच योजनाओ का लाभ पहुचाने का आहवान किया। इस अवसर पर जिलाधिकारी अनुराग पटेल ने सभी आगन्तुको का स्वागत करते हुए आभार प्रगट किया। इस अवसर पर ज्वाइंट मजिस्ट्रेट अश्वनी कुमार पाण्डेय सहित अन्य अधिकारीगण व जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।

 

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!