स्वास्थ्य

नुक्कड़ नाटक के माध्यम से टीवी व एचआईवी से बचाव के लिए किया जागरूक

जिले में लखनऊ से पहुंची है 6 विभाग की ओर से यायावर रंगमंडल की टीम
विमलेश अग्रहरि, मिर्जापुर।
जनपद के क्षय विभाग की ओर से लखनऊ से बुलाई गई यायावर रंग मंडल की टीम के साथ जनपद में एचआईवी/ऐड्स एवं टीबी रोग के विषय में गीत, संगीत और नाटक आदि के माध्यम से भयानक रोग के प्रति लोगों को सजग रहने हेतु जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।
    इसी जागरूकता अभियान के क्रम में स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा 26 दिसंबर 2019 गुरुवार को चुनार क्षेत्र के ग्राम रैपुरिया, जमुई ह चौक चुनार अंतर्गत उपस्थित जनमानस को नुक्कड़ सभा करके समाज में भयानक रूप ले रहे उपरोक्त बीमारियों के विषय में लोगों को जागरूक करने का कार्य किया गया।
      आई हुई टीम द्वारा एचआईवी/ एड्स व टीबी रोग से प्रभावित होने के कारण तथा इस क्षेत्र में सरकार द्वारा उपलब्ध जांच, इलाज आदि  निशुल्क प्रदान की जा रही सुविधाओं के विषय में लोगों को नाटक, गीत, संगीत के माध्यम से जानकारी देते हुए रोग के प्रति सजग व जागरूक रहने की प्रेरणा दी।
        क्षय विभाग के डिस्ट्रिक्ट पीपीएम को ऑर्डिनेटर सतीश शंकर यादव द्वारा उपस्थित जनों से आग्रह किया गया कि आप सभी बताए गए लक्षणों से यदि किसी भी परिचित/अपरिचित व्यक्ति को प्रभावित पाते हैं तो उसे तुरंत नजदीक के सरकारी स्वास्थ्य केंद्र पर जांच, इलाज हेतु भेजने का प्रयास करें।
पीपीएम श्री यादव ने कहां कि  देशसे इन रोगों को जड़ से समाप्त करने के लक्ष्य को पूरा करने में अपना सराहनीय सहयोग प्रदान करते हुए भारत देश का एक सच्चा नागरिक होने का धर्म भी निभाएं। उक्त कार्यक्रम अंतर्गत चुनार सीएचसी के एसटीएस अखिलेश कुमार यादव व एसटीएस इफ्तिखार अहमद उपस्थित रहे।
नोट:- विन्ध्य न्यूज एवं दैनिक भास्कर हिन्दी दैनिक मे किसी भी समाचार/विज्ञापन/सूचना/सम्मन/नोटिस/मार्कशीट गुमी/ नाम परिवर्तन/ जन्मदिन मुुबारक लगवाने के लिए और AB STAR NEWS चैनल पर समाचार और विज्ञापन के लिए और हमसे जुड़ने के लिए आप ब्यूरो चीफ विमलेश अग्रहरि के मोबाइल नंबर 8299113438 या 9415674252 पर, ईमेल: mirzapurbhaskar@gmail.com या संकटमोचन ब्यूरो कार्यालय पर संपर्क कर सकते है। 

 

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!