बाजार व्यापार

विकासपरक योयजनाओं में बैंकों के असहयोग से डीएम खफा, आरबीआई को पत्राचार कर अवगत कराने का दिया निर्देश

विमलेश अग्रहरि, मिर्जापुर। 
 जिलाधिकारी सुशील कुमार पटेल सोमवार को  कलेक्ट््रेट सभागार में जिला उद्योग बन्धु की बैठक में स्वरोजगार परक व विकास परक योजनाओं में बैंको के द्वारा सहयोग न किये जाने पर कडी नाराजगी व्यक्त करते हुये उपायुक्त उद्दयोग को निर्देशित किया वे पत्राचार कर रिजर्व बैंक आफ इंडिया को अवगत करायें।
उन्होंने कहा कि बार-बार- बैठकों में उद्यमियों को ऋण उपलब्ध करने के निर्देश के बावजूद भी उनके द्वारा सहयोग नहीं यि जा रहा हैं जिसके कारण से विभिन्न योयजनाओं में प्रगति नहीं आ पा रही हें। मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना की समीक्षा के दौरान गया कि अभी तक 120 भौतिक लक्ष्य के सापेक्ष 136 आवेदनों को विभिन्न बैकों में भेजा गया हैं जिसमें मात्र 20 आवेदन स्वीकृत तथा 06 लोगों को ही ऋण वितरण किया गया हैं।
इस प्रकार एक लनपद एक उत्पाद योजना अन्तर्गत 100 लक्ष्य के सापेक्ष मात्र 05 आवेन की स्वीकृति तथा 02 को ऋण वितरण की कार्यवाही एवं प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के अन्तर्गत 87 आवदकों का आवेदन पत्र विभिन्न बैंकों को भेजा गया जिसमें 13 आवेदन की स्वीकृति एवं 06 आवेदन पर वितरण की कार्यवाही की गयी हैं। जिलाधिकारी ने कहा कि भारत सरकार एवं प्रदेश के क्षरा युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराना तथा उद्मियों को सहयोग प्रदान करने के उद्देश्य से योजना संचालित की गयी हें जिसमें बैंको के द्वारा ऋण वितरण की प्रगति काफी कम हैं। बैठक में इन्वेस्टर समिट के अर्न्तगत बताया कि मे0 एम्पल्स सोलूशन के द्वारा 30 मेगावाट का उत्पादन प्रारम्भ्। कर दिया गया हैं। मे0 बेस्टिल सोलर एनर्जी के द्वारा 350 एक्डं  भूमि कछवां में चिन्हित कर लिया गया हें  तथा जमीन क्रय की कार्यवाही की जा रही हैं मे0 आदित्य विडला ग्रृप के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने बताया कि शासन द्वारा अनुमोदन प्राप्त हो गया हैं शेष कार्य प्रगति पर हें। इसी प्रकार मे0 मे0 अवादा नान-कान्वेन्षनल यू0पी0 प्रोजेक्ट के द्वारा लालगंज तहसील अर्न्तत जमीन क्रय की कार्यवाही की जा रही हैं। बैठक में उद्यमियों से सम्बन्धि कई चर्चा की जिसे निस्तारण के निर्देश दिये गये ।ं बैठक में उपायुक्त उद्योग वी0के0 चौधरी, जिला खादी ग्रामोद्यो अधिकारी जवाहर लाल , राजपूत कापरेट के राजकुमार सिंह व अन्य अधिकारी व उद्यमी उपस्थित रहें।
नोट:- विन्ध्य न्यूज एवं दैनिक भास्कर हिन्दी दैनिक मे किसी भी समाचार/विज्ञापन/सूचना/सम्मन/नोटिस/मार्कशीट गुमी/ नाम परिवर्तन/ जन्मदिन मुुबारक लगवाने के लिए और AB STAR NEWS चैनल पर समाचार और विज्ञापन के लिए और हमसे जुड़ने के लिए आप ब्यूरो चीफ विमलेश अग्रहरि के मोबाइल नंबर 8299113438 या 9415674252 पर, ईमेल: mirzapurbhaskar@gmail.com या संकटमोचन ब्यूरो कार्यालय पर संपर्क कर सकते है। 
Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!