एजुकेशन

मिर्ज़ापुर ।

शुक्रवार को नगर के भटौली रोड विजयपुरा स्थित डॉ. सरला सर्राफ पब्लिक स्कूल में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के अवसर पर स्वाभाविक जिज्ञासा एवं उत्सुकता से परिपूर्ण विज्ञान की सोच एवं जाँच की प्रक्रिया को हाथों की भागीदारी के माध्यम से विकसित करने के लिए वार्षिक विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया जिसमें बच्चों ने विज्ञान के मॉडल के माध्यम से विभिन्न वैश्विक समस्याओं का समाधान प्रस्तुत किया। वार्षिक विज्ञान प्रदर्शनी का उद्घाटन विद्यालय के चेयरमैन दिनेश चंद्र सर्राफ ने फीता काटकर एवं गणेश जी के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित कर किया।

दिनेश चंद्र सर्राफ ने कहा की बच्चों में विज्ञान के प्रति रूचि एवं उसके महत्त्व के समझ के साथ ही उनमें वैज्ञानिक सोच विकसित की जा सकती है जिससे देश का विकास संभव है। उन्होंने बच्चों के मॉडल की प्रशंसा करते हुए निरंतर प्रगति के लिए शुभकामना दी। कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए सभी विद्यार्थी, अध्यापिकाओं, अभिभावकों एवं अतिथियों का धन्यवाद दिया।

विज्ञान प्रदर्शनी में बच्चों ने रेन वाटर हार्वेस्टिंग, हाइड्रोलिक पॉवरट्रैक, इलेक्ट्रिक लैंप, स्मार्ट सिटी, हाइड्रोलिक जे.सी.बी., ग्रीन हाउस इफ़ेक्ट, ग्लोबल वार्मिंग, विंड टरबाइन, इलेक्ट्रिक बोट, एयर वाटर डिस्पेंसर, वैक्यूम क्लीनर, रूम हीटर, एयर कूलर जैसे विभिन्न मॉडल को बेहतरीन तरीके से प्रस्तुत किया।

डायरेक्टर आयुष कुमार सर्राफ ने बच्चों को नए अविष्कार करने के लिए प्रेरित किया । इस अवसर पर अस्मिता श्रीवास्तव, रति खत्री, ज्योति श्रीवास्तव, सुमन पांडेय,महेंद्र गुप्ता, रवि यादव, मुकेश वॉकर आदि लोग उपस्थित थे |
Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!