स्वास्थ्य

जिलाधिकारी ने जिला स्वास्थ्य समिति में कम प्रगति वाले एमओआईसी को दी कडी चेतावनी

विमलेश अग्रहरि, मिर्जापुर।

जिलाधिकारी सुशील कुमार पटेल की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार जिला स्वास्थ्य समिति, राष्ट््रीय स्वास्थ मिषन एवं डी0टी0एफ0 की बैठक कर प्रगति की समीक्षा की गयी। समीक्षा के दौरान जननी सुरक्षा कार्यक्रम में प्राथमिक स्वस्थ्य केन्द्र चुनार, चील्ह, जमालपुर, विन्ध्याचल की प्रगति कम पायी गयी। इसी प्रकार परिवार कल्याण कार्यक्रम में नसबन्दी की जिले की प्रगति मात्र 35 प्रतिषत ही होने सक डी नाराजगी व्यक्त करते हुये जिलाधिकारी सभी एम0ओ0आई0सी0 व परिवार कल्याण प्रभारी को कडी चेतावनी देते हुये कहा कि मार्च के अन्त में सभी कार्यक्रमों में शत प्रतिशत की लायें अन्यथा कडी काय्रवाही की जायेगी।

बैठक में हैल्थ डैस बोर्ड की स्थिति की समीक्षा के दौरान कम प्रगति पर मण्डलीय कोआडिनेटर को निर्देषित किया गया ि कवे स्वयं समीक्षा कर प्रगति को बढायें। योजनान्तर्गत हलिया, राजगढ, विजयपुर की प्रगति पी0एम0एम0वी0वाई मे फीडिंग की प्रगति कम पायी गयी जिस पर सम्बंधित एम0ओ0आई0सी0 को निर्देषित किया गया ि कवे स्वंय प्रत्यक सप्ताह डाटा फीडिंग आपरेटरों की समीक्षा करें ताकि फीडिंग की प्रगति पूर्ण हो सके। उनहोंने कहा कि कार्य होने के बाद फीडिंग न होने से रैकिंग कम होती है। बैठक में 102 एवं 108 एम्बंलेन्स की भी समीक्षा की गयी। ए0एन0सी0 योजना में पंजीकरण की समीक्षा में सम्बंधित प्रभारी को निर्देषित किया गया कि गर्भवती महिलाओं की जांच के लिये आवष्यक किट सभी केन्द्रां पर तत्कल उपलब्ध कराया जाय, ताकि श्ज्ञत प्रतिशत प्रगति आ सके। बैठक में ए0एन0जे0एम0एस0 पोर्टल पर प्रसव की फीडिंग व संस्िागत प्रसव के उपरान्त एस0बी0एन0सी0 भ्रमण को भी पोर्टल पर फीडिंग समय से कराया जायें। इस योजना में राजगझ, चुनार तथा विजयपुर की प्रगति कम पायी गयी। आयुष्मान कार्ड योजना के तहत गोल्डन कार्ड की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने निर्देर्षित किया कि कम से कम प्रत्येक परिवार में एक-एक बोलडेन कार्ड अवष्य बना दिया जाये ताकि वे योजना का लाभ ले सके। बताया गया कि अभी तक 1,60,696 लोगों का कार्ड बनाया जा चुका है। बैठक में राश्ट््रीय स्वास्थ्य मिषन, टीकाकरा, डी0टी0एफ0 आदि की बिन्दुवार समीक्षा की गयी। बैठक में सभी अपर मुख्य चिकित्साधिकारीगण, उप मुख्य चिकित्साधिकारी एवं सभी स्वास्थ्य केन्द्रों के प्रभारी अधिकारी उपस्थित रहे।

 

नोट- भास्कर प्रकाशन प्राईवेट लिमिटेड द्वारा प्रकाशित भारत के सबसे बड़े समाचार पत्र समूह “दैनिक भास्कर”, विंध्य मीडिया वेंचर्स द्वारा प्रसारित “विंध्य न्यूज़” एवं एबी स्टार न्यूज़ चैनल पर किसी भी समाचार अथवा विज्ञापन के लिए उपरोक्त सभी के मिर्जापुर ब्यूरो चीफ विमलेश अग्रहरि के मोबाइल नंबर 9415 6742 52 या 8299113438 पर या  हमारे ब्यूरो कार्यालय संकटमोचन मंदिर के पास  संपर्क करें। यदि आप मिर्जापुर जनपद या किसी भी जनपद के किसी भी क्षेत्र से कार्य करने के इच्छुक हैं, तो भी संपर्क कर सकते हैं। 

 

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!