मिर्जापुर

किसानों ने बैठक कर बनाया दबाव तो शुरू हुआ पद्मावती शीतगृह

विमलेश अग्रहरि/जितेंद्र श्रीवास्तव, मिर्जापुर।
आलू भंडारण के लिए बीत रहे समय व खराब मौसम के मद्देनजर चिंतिंत किसानों ने पदमावती शीतगृह में रविवार की दोपहर बैठक कर आलू भंडारण करने का संचालक पर दबाव बनाया मजबूरी में संचालक ने आलू का भंडारण का कार्य शुरू किया। संचालक द्वारा शीतगृह नवीनीकरण हेतु पत्रावली संबंधित विभाग को दिया गया है लेकिन विभाग द्वारा अब तक नवीनीकरण के मामले में किसी भी प्रकार का कोई भी कार्यवाही नही की गयी, जिससे भंडारण का कार्य पुरी तरह से बाधित चल रहा था। पदमावती शीतगृह का नवीनीकरण न होने की स्थिति में भंडारण किये जाने हेतु जिला प्रशासन ने किसानों से अपना पंजीकरण जनपद के अन्य शीतगृहों में कराने की बात कही थी। रविवार को स्थानीय किसानों ने अन्य शीतगृह पर ले जाने व आने मे ब्यतीत होने वाले समय, ट्रांसपोर्ट खर्च व भंडारण शुल्क अन्य शीतगृहों में अधिक लेने के संबंध में चर्चा करते हुए निर्णय लिया कि वह जमुई स्थित स्थानीय शीतगृह में ही भंडारण करेगें। बैठक में किसानों ने कहा कि अन्य शीतगृहों की अपेक्षा स्थानीय शीतगृह में कम खर्च में अधिक भंडारण की क्षमता के साथ ही समय की भी बचत होगी।
क्षेत्रीय किसानों की बैठक में हुई निर्णय की जानकारी होते ही क्षेत्र के तमाम किसानों ने आलू लेकर भंडारण करने हेतु शीतगृह पर पहुंचने लगे। किसानों के भारी दबाव के चलते संचालक को भंडारण का कार्य शुरू करना पड़ा।इस संदर्भ में संचालक दिनेश प्रकाश सिंह ने बताया कि राजनैतिक दबाव के चलते शीतगृह का नवीनीकरण नही किया जा रहा है जबकि पदमावती शीतगृह लगभग दस वर्षों से लगातार भंडारण का कार्य कर रही है। शीतगृह में जनपद के अन्य शीतगृहों के अपेक्षा अधिक भंडारण की क्षमता है इसके साथ ही भंडारण शुल्क भी मात्र 180 रूपये बोरा है जबकि जनपद के अन्यशितगृहो में कम छमता व अधिक शुल्क है । उन्होंने बताया कि शीतगृह  नवीनीकरण के सभी मानकों को पूरा करते हुए विभाग को आवेदन दिया है। मेरे आवेदन पर अब तक असहमति या सहमति से संबधित कोई भी पत्र सक्षम अधिकारी द्वारा नही प्राप्त हुआ है। नियमानुसार निरस्त करने या  नवीनीकरण करने हेतु लगने वाला समय भी पूरा हो चुका है। किसान समस्या को देखते हुए भण्डारण कार्य शुरू कर दिया है। इस दौरान भारतीय किसान यूनियन (भानु) के जिला महासचिव धर्मदेव उपाध्याय, रामराज सिंह पटेल, वासुदेव, अंजना सिंह पटेल, बलवंत सिंह, रणजीत सिंह, मल्लू यादव, तिलकधारी ,बचाऊ, लोकनाथ, मोहन सिह, सतीश सिंह, प्रेम सागर सिंह, हरिहर सिंह सहित भारी संख्या में क्षेत्रीय किसान मौजूद रहे।

नोट- भास्कर प्रकाशन प्राईवेट लिमिटेड द्वारा प्रकाशित भारत के सबसे बड़े समाचार पत्र समूह “दैनिक भास्कर”, विंध्य मीडिया वेंचर्स द्वारा प्रसारित “विंध्य न्यूज़” एवं एबी स्टार न्यूज़ चैनल पर किसी भी समाचार अथवा विज्ञापन के लिए उपरोक्त सभी के मिर्जापुर ब्यूरो चीफ विमलेश अग्रहरि के मोबाइल नंबर 9415 6742 52 या 8299113438 पर या  हमारे ब्यूरो कार्यालय संकटमोचन मंदिर के पास  संपर्क करें। यदि आप मिर्जापुर जनपद या किसी भी जनपद के किसी भी क्षेत्र से कार्य करने के इच्छुक हैं, तो भी संपर्क कर सकते हैं। 

 

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!