मिर्जापुर

नाट्य कलाकार स्वर्गीय हीरा लाल सिंघानिया की स्मृति में संगीतांजलि

संस्कार भारती जिला इकाई का स्थापना दिवस समारोह   नाट्य कलाकार स्वर्गीय हीरा लाल सिंघानिया की स्मृति में संगीतांजलि के साथ मनाया गया।  नगर के नारघाट स्थित भारतीय शिशु मंदिर में आयोजित कार्यक्रम का शुभारंभ संस्था के पूर्वी क्षेत्र प्रमुख सनातन, काशी प्रांत के अध्यक्ष डा० गणेश प्रसाद अवस्थी, प्रांत संगठन मंत्री दीपक एवं जिलाध्यक्ष श्रीमती अजिता श्रीवास्तव ने संयुक्त रुप से दीप प्रज्वलन एवं मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण करके किया ।
इस मौके पर पूर्वी क्षेत्र प्रमुख सनातन जी ने कहा कि नई पीढ़ी में भारतीय संस्कृति का लोप हो रहा है । इसे बचाने के लिए संस्कार भारती नई पीढ़ी को भारतीय संस्कार एवं संस्कृति से परिचित कराने की दिशा में कार्य कर रही है । पूरे देश में ललित कला के उत्थान के लिए साहित्य, संगीत एवं चित्रकला के छात्रों एवं कलाकारों को प्रोत्साहित एवं सम्मानित करने का काम किया जा रहा है ।
काशी प्रांत के संगठन मंत्री दीपक जी ने कहा कि संस्कार भारती देश की उन राज्यों में भी कार्य कर रही है, जहां जाने में भी लोगों को डर लगता है । देश के नार्थ ईस्ट के कई सुदूर इलाकों में जहां केवल ईसाई मिशनरी और अल्पसंख्यको का बोलबाला है वहां भी संस्कार भारती अपना काम कर रही है । सचिव कृष्ण मोहन गोस्वामी ने संस्था के कार्यो का उल्लेख किया। राज्यपाल से अकादमी पुरस्कार से सम्मानित लोकगीत कजली गायिका श्रीमती अजिता श्रीवास्तव, चित्रकला के क्षेत्र में परचम फहराने वाले शम्भुनाथ चित्रकार तथा नाट्य कलाकार स्वर्गीय हीरा लाल सिंघानिया के सुपुत्र पलक सिंघानिया का माल्यार्पण एवं अंगवस्त्रम प्रदान करके किया गया।
कार्यक्रम के द्वितीय चरण के संगीतांजलि में अपनी पहली हाजिरी गिरजा शंकर सविता ने मां सरस्वती की वंदना करते हुए लगाया । नवोदित कलाकार अंकिती गुप्ता ने एक प्रेम दीवानी, एक दरस दीवानी भजन की प्रस्तुति कर लोगों को मोहित किया । शशांक श्रीवास्तव नेभाग्य जगे इस आंगन के येरी सखी मेरे पिया घर आए की तान छेड़ी । गजल गायक राजेश श्रीवास्तव ने सीताराम सीताराम कहिए, राधेश्याम राधेश्याम कहिए की गुहार लगाते हुए निर्गुण भजनों को सुनाया । हारमोनियम पर राजेश श्रीवास्तव एवं ढोलक पर विंध्यवासिनी केसरी ने कुशल संगति किया । इस मौके पर डा० सरिता त्रिपाठी, डा० माया त्रिपाठी, प्रमोद चंद्र अग्रवाल, कृष्ण चंद्र गुप्ता, चंद्रांशु गोयल, शीतला उमर, राकेश दुबे, शिवकुमार मुंदडा, रमेश गुप्ता, डाली अग्रहरी, गोपाल जी,  तेज प्रताप जायसवाल, बाबू एवं भगवती केसरवानी समेत तमाम कार्यकर्ता उपस्थित थे । कार्यक्रम संयोजक संतोष तिवारी ने धन्यवाद ज्ञापन किया और संचालन शंकर राय ने किया ।

नोट- भास्कर प्रकाशन प्राईवेट लिमिटेड द्वारा प्रकाशित भारत के सबसे बड़े समाचार पत्र समूह “दैनिक भास्कर”, विंध्य मीडिया वेंचर्स द्वारा प्रसारित “विंध्य न्यूज़” एवं एबी स्टार न्यूज़ चैनल पर किसी भी समाचार अथवा विज्ञापन के लिए उपरोक्त सभी के मिर्जापुर ब्यूरो चीफ विमलेश अग्रहरि के मोबाइल नंबर 9415 6742 52 या 8299113438 पर या  हमारे ब्यूरो कार्यालय संकटमोचन मंदिर के पास  संपर्क करें। यदि आप मिर्जापुर जनपद या किसी भी जनपद के किसी भी क्षेत्र से कार्य करने के इच्छुक हैं, तो भी संपर्क कर सकते हैं। 

 

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!