राष्ट्रीय

आज आधी रात से पूरे देश में लॉक डाउन, 21 दिनों तक पूरी तरह से रहेगी पांबदी, आम जरूरतों का सरकार रखेगी पूरी तरह से ख्याल

नई दिल्ली।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोरोना वायरस को लेकर एक हफ्ते में दूसरी बार मंगलवार को भी राष्ट्र को संबोधित किया। पीएम ने जनता कर्फ्यू की सफलता के लिए देश की जनता का आभार जताया। साथ ही पीएम ने बड़ा ऐलान करते हुए कहाकि पूरे देश में ३ सप्ताह यानि २१ दिन के लिए पूरी तरह से लॉक डाउन किया जाता है।

इस वायरस ने संसाधनों से भरपूर देशों को भी बेबस कर दिया। इन देशों में तमाम संसाधनों के बावजूद चुनौतियां बढ़ती जा रही है। इससे बचने के लिए एक मात्र विकल्प है सामाजिक दूरी। कहाकि कोरोना से बचने के लिए इसके अलावा कोई विकल्प नहीं है। कोरोना संक्रमण की साइकिल को तोड़कर ही उसे रोक सकते है। यह नियम इस देश के हर एक नागरिक के लिए है, यहां तक की प्रधानमंत्री के लिए भी। पीएम ने यह भी कहां कि कोरोना का मतलब कोई रोड पर ना निकले।

 

 

लोगों की लापरवाही जारी रही तो भारत को इसकी बड़ा खामियाजा भुगतना पड़ेगा। जिसका अंदाजा लगाना भी मुश्किल होगा।  आज रात 12 बजे से पूरे देश में लॉक डाउन होगा। देश के हर राज्य, केन्द्र शासित प्रदेश, गली-मुहल्ले के साथ हर जिलों में लागू होगा। यह जनता कर्फ्यू से भी ज्यादा सख्त और एक तरह से कर्फ्यू है। हर एक भारतीय के जीवन को बचाने के लिए यह अति आवश्यक कदम है। हर एक नागरिक के जीवन को बचाना हमारा प्रथम कर्तव्य है। भारत के हर एक नागरिक से प्रार्थना है कि आप इस समय देश में जहां है, वह अपने घरों में ही  पूरेरहे। देश  में 21 दिनों का लॉक डाउन होगा।

पीएम मोदी ने ट्वीट करके कहा है कि देशवासियों को घबराने की कोई जरूरत नहीं है रात दिन से आमजन घबराए नहीं जरूरी सामान की कमी नहीं होगी।  दवाइयां उपलब्ध रहेंगे। जरूरी सामान की कमी नहीं होगी।  अखबार टीवी की सेवा जारी रहेगी। दुकानों पर भीड ना लगाएं।  गैरजरूरी खरीददारी भी ना करें।

 

लाक डाउन पर सरकार की यह है गाइडलाइन

पेट्रोल पंप खुले रहेंगे।  दवा की दुकानें खुली रहेंगी। अखबार  और टीवी की सेवाएं जारी रहेंगी। बैंक एटीएम खुले रहेंगे।  टेलीफोन सेवा इंटरनेट सेवा चालू रहेगी।  दूध की दुकान खुली रहेगी। अस्पताल खुला रहेगा। खाने पीने की सामान की दुकान खुली रहेगी। बीमा कंपनी की ऑफिस खुली रहेगी।

 

लाक डाउन में क्या-क्या रहेंगे बंद

हवाई यातायात। रेल यातायात। सड़क यातायात। स्कूल कॉलेज कोचिंग। होटल एवं रेस्टोरेंट। ज्यादातर सरकारी दफ्तर। बालवीर डॉक्टर। औद्योगिक इकाइयां। सभी धार्मिक स्थल बंद रहेंगे।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!