मिर्जापुर

नोडल अधिकारी ने जिला अस्पताल व एल-01 अस्पताल सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र विन्ध्याचल का किया निरीक्षण

0 नोडल अधिकारी ने हेल्प डेस्क पर अपने टेम्परेचर की कराई जॉंच
डिजिटल डेस्क, मिर्जापुर।
कोविड-19 कारोना महामारी के बचाव व रोकथाम के दृश्टिगत षासन से जनपद मीरजापुर में लिये नियुक्त नोडल अधिकारी/विषेश सचिव उ0प्र0 षासन  सुरेन्द्र प्रसाद सिंह ने अपने जनपद भ्रमण के दौरान आज जिला अस्पताल में भ्रमण कर निरीक्षण किया, निरीक्षण के दौरान जिला अस्पताल में बनाये गये कोविड हेल्प डेस्क का निरीक्षण किया, वहां पर उपस्थित चिकित्सक से कोविड हेल्प डेस्क के बारे में जानकारी प्रापत की, वहां पर थर्मल स्केनिंग मषीन, सेनेटाइजर, व अन्य सामान रखा गया था। नोडल अधिकारी द्वारा हेल्प डेस्क पर स्वयं अपना टेम्परेचर की जॉंच भी करायी गयी।  निरीक्षण के दौरान इमरजेन्सी कक्ष, डिजिटल एक्तस, कोरो टेस्ट लैब, पैथोलाजी, फिजियोथेरेपी, सर्जिकल वार्ड एवं आर्थो वार्ड का निरीक्षण किया गया। सर्जिकल वार्ड में रजिस्टर का भी निरीक्षण किया गया बताया गया कि आज 08 मरीजों का पंजीकरण किया गया।  तदुपरान्त नोडल अधिकारी के द्वारा नये ट््रामा सेन्टर बनाये जा रहे एल-2 अस्पताल का निरीक्षण किया गया, वहां पर वेन्टीलेटर, आक्सीजन सिलेन्डर, वेड व अन्य मषीनों का निरीक्षण किया गया। उपस्थित अधीक्षक डा0 ओलोक कुमार के द्वारा बताया गया कि 10 वेड वेन्टीलेटर व 30 वेड जनरल कुल 40 वेड का एल-2 अस्पताल बनाया जा रहा है। नोडल अधिकारी ने अधीक्षक जिला अस्पताल को निर्देषित किया कि अस्पताल के परिसर व षौचालय में और सफाई की आवष्यकता है, सफाई कराया जाए।
      निरीक्षण के दौरान जिला अस्पताल परिसर में स्थिति आयुश अस्पताल का निरीक्षण किया गया जहां पर प्रभारी चिकित्साधिकारी डा0 रेखा चतुर्वेदी व होम्योपैथिक चिकित्साक डा0 मारकण्डेय उपस्थित रहे। आयुश अस्पताल में होम्योपैथ की दवाइयां का स्आक रखे रहने के बारे में जानकारी करने पर बताया गया कि होम्योपैथ की दवाइयां है जो गलत आ गयी है उसे सम्बंधित फर्म के द्वारा वापस ले जाया जायेगा। आयुश अस्पताल में दो मरीज आये थे परन्तु किसी का पर्चा नहीं बनाया जा रहा है जानकारी करने पर डा0 रेखा द्वारा बताया गया कि कर्मचारियों का कमी होने से पर्चा नहीं बनाया जा रहा है। निरीक्षण के दौरान सोषल डिस्टेसिंग का पालन कराने का भी निर्देष देते हुये कहा कि सभी डा0 व कर्मचारियों के द्वारा स्व्यं मास्क लगाये तथा आने वाले सभी मरीजों को भी मास्क लगाने के बाद ही अस्पताल में आने दिया जाए, यह भी कहा कि कोरोना हल्प डेस्क पर सभी की जांच की जाए।
      इसके बाद नोडल अधिकारी विन्ध्याचल सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र विन्ध्याचल का भी निरीक्षण किया गया। उपस्थित प्रभारी चिकित्साधिकारी ने बताया कि वर्तमान में विन्ध्याचल अस्पताल में कोई मरीज नहीं है सभी ठीक होकर डिस्चार्ज कर दिये गये है। अस्पताल की सफाई कराने का निर्देष दिया गया।  निरीक्षण के दौरान प्रभारी चिकित्साधिकारी व फार्मासिस्ट के अलावा अन्य कर्मचारी उपस्थित मिले। निरीक्षण के दौरान उप मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 भारती, इालजिंग आफिसर/भूमि संरक्षण अधिकारी उपस्थित रहे।
 
 
जनपद के समस्त अस्पतालों व थानों में खोले गये कोविड हेल्प डेस्क
मिर्जापुर।
कोविड-19 कारोना महामारी के बचाव व रोकथाम के दृश्टिगत षासन के निर्देषानुसार जनपद में सभी प्राथमिक स्वास्थ्य एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों तथा जनपद के समस्त थानों पर आने वाले लोगों के जॉंच हेतु कोरोना हेल्प डेस्क खोला गया है, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 ओ0पी0 तिवारी ने जानकारी देते हुये बताया कि जनपद के जिला अस्पताल, महिला अस्पताल,के अलावा 35 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, 16 सामुदायिक स्वस्थ्य केन्द्र पर कोरोना हेल्प डेस्क खोला गया जिस स्वास्थ्य विभाक के कर्मचारी को बैठा कर संचालित कराया जा रहा है। इसी प्रकार पुलिस अधीक्षक कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार पुलिस लाइन, महिला थाना तथा जनपद के सभी 15 थानों पर हेल्प डेस्क खोला गया है। इसी प्रकार आयुक्त कार्यालय, कलेक्ट््रेट कार्यालय, विकास भवन के अलावा सभी तहसीलों में भी करोना हेल्प डेस्क खोल कर संचालित किया जा रहा है। सभी हेल्प डेस्क पर थर्मल स्केनर, सेनेटाइजर व सांस नापने की मषीन आदि रखा गया है।
Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!