रोजगार समाचार

प्रवासी श्रमिक स्वरोगार के हेल्प लाइन नम्बर 05442-220732 पर स्वरोगार के लिये ले सकते हैं जानकारी

डिजिटल डेस्क, मिर्जापुर।

कोविड-19 के दौरान लाकडाउन के कारण लाखो की संख्या में अपने घर लौटे प्रवारी श्रमिकों को उनके गांव व जनपद में ही स्वरोजगार उपलब्ध कराने के दृश्टिगत जिलाधिकारी सुषील कुमार पटेल के निर्देष के क्रम में क्षेत्रीय सेवायोजन कार्यालय मीरजापुर में हेल्पलाइन नमबर खोला गया है। हेल्प लाइन नमबर के बारे में जानकारी देते हुये जिला रोजगार सहायता अधिकारी ने बताया कि क्षेत्रीय सेवा योजना कार्यालय में प्रवासी श्रमिकों को आसानी से स्वरोगार उपलब्ध कराने के लिये हेल्प लाइन नम्बर 05542-220732 खाला गया है, जो कार्यालय अवधि के प्रातः 10 से सांय 05 बजे तक संचालित रहेगा। हेल्प लाइन नम्बर पर कर्मचारियों की ड्यूटी लगायी गयी है। उन्होंने कहा कि कोई भी प्रवासी श्रमिक अपने स्वरोजगार के लिये जानकारी प्राप्त कर सकता है।

बताया कि क्षेत्रीय सेवा योजन कार्यालय में सेवायोजन विभाग विभागीय पोर्टल ेमूंलवरंदण्नचण्दपबण्पद बेरोजगार प्रवासी श्रमिकों/अभ्यर्थियों का पंजीयन किया जाता है जिसकी वैधता तीन वर्श की होती है। तीन वर्श के उपरान्त दो माह की अवधि में पंजीयन का नवीनीकरण न कराने पर पंजीयन की वैधता स्व्तः समाप्त हो जाती है। उनहोंने बताया क पंजीयन नवीनीकरण हेतु अभ्यर्थी द्वारा आन लाइन आवेदन भी प्रेशित किया जाता है, जिसका सत्यापन कार्यालय द्वारा आनलाइन ही किया जाता है। इसके अतिरिक्त भारत सरकार के पोर्टल ूूण्दबेण्हवअण्पद पर भी बेरोजगार अभ्यर्थियों द्वारा पंजीयन किया जाता है।

उन्होंने बताया कि बेरोजगार प्रवासी श्रमिकों/अभ्यर्थि्रयों को अधिक से अधिक संख्या में सेवायोजित कराने हेतु इस कार्यालय द्वारा समय-समय पर रोजगार मेले का आयोजन किया जाता है। निरन्तर उत्तर प्रदेष एवं अन्य प्रदेषों के प्रतिश्ठित संस्थानों से सम्पर्क कर उन्हें रोजगार मेले के आयोजन हेतु प्रेरित किया जाता है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में कोरोना महामारी के दृश्टिगत रखते हुये कार्यालय द्वारा विभिन्न कम्पनियों के माध्यम से आनलाइन रोजगार में का आअयोजन किया जा रहा है। माह अप्रैल 2020 से अब तक कुल 7 आनलाइन रोजगार मेले का आयोजन किया भी जा चुका है। जिसमें कुल 470 अभ्यर्थि्रयों को सेवा योजित कराया जा चुका है। उन्होंने बताया कि आगे भी रोजगार मेले का आयोजन कराकर अधिक से अधिक प्रवासी कामगारों/स्थानीय अभ्यिर्थि्रयों को सेवायोजित कराने का प्रयास किया जा रहा है।

षिक्षण एवं मार्ग दर्षन केन्द्र के सम्बंध में जानकारी देते हुये बताया इस कार्यालय में स्थापित षिक्षण एवं मार्गदर्षन केन्द्र में कक्षा-12 पास अनुसूचित जाति/जनजाति एवं अन्य पिछडे वर्ग के अभ्यर्थियों को लिपिकीय परीक्षाओं की तैयारी करायी जाती है, जिसके साथ ही साथ हिन्दी टंकण एवं सामान्य कम्प्यूटर प्रशिक्षण भी दिया जाता है।

जिलाधिकारी सुषील कुमार पटेल ने जनपद में आये प्रवासी श्रमिकों से अपील करते हुये कहा कि वे स्वरोगतार के लिये उपरोक्त् हेल्प लाइन नम्बर से रोजगार के सम्बंध में जानकारी प्राप्त लाभ उठा सकते हैं।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!