खेत-खलियान और किसान

माइनर के जीर्णोद्धार के लिये जिलाधिकारी ने फावडा चलाकर किया शुभारम्भ

डिजिटल डेस्क, मिर्जापुर।
जिलाधिकारी सुशील कुमार पटेल व मुख्य विकास अधिकारी अविनाश सिंह ने बुधवार को विकास खण्ड पटेहरा अन्तर्गत् ग्राम पंचायत लेदुकी के मौजा सरसावा में सिंचाई विभाग के बंन्धी से 1200 किलोमीटर  माइनर के जीर्णोद्धार के लिये स्वयं फावडा चलाकर शुभारम्भ किया।इस अवसर पर अधिकारियों द्वारा सामुदायिक शौचालय सरसवा और दीपनगर का निरीक्षण भी किया गया।  सहरसवा माइनर के पट जाने से आस-पास के गांव के किसानों को सिंचाई व अन्य कार्य के लिये काफी परेशानी का सामना उठाना पड रहा था, जिसके जीर्णाद्धार से अब वहां लोगों को जहां सिंचाई की सुविधा मिलेगी नदियों से माइनर में पानी आने से जल स्तर में भी सुधार हो सकेगा।  जिलाधिकारी व मुख्य विकास अधिकारी द्वारा इस अवसर पर भूमि पूजन भी किया गया। माइनर के जीर्णद्धार के लिये मनरेगा के अन्तर्गत कार्य कर रहे 34 मजदूरों को कोरोना सक्रमण से रोकथाव व बचाव के लिये मास्क व साबुन का वितरण भी किया गया तथा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के बारे में भी जानकारी दी गयी।
 
इस अवसर पर जिलाधिकारी श्री सुशील कुमार पटेल ने बताया कि गांव मे बनी यह कच्ची माइनर सिंचाई विभाग से लगीग 03 दशक पूर्व बनी थी विगत 12 वर्षो से कच्ची माइनर के पट जाने से गांव व आस-पास के काफी संख्या में किसनों को खेती के लिये पानी नहीं मिल पा रहा था। उन्होंने बताया कि 03 लाख 55 हजार रूपये की लागत से मनरेगा कन्वर्जन कास्ट से पक्की माइनर बनाने का कार्य कराया जा रहा हे। उन्होंने बताया कि इस माइनर के बनने से गांव के सैकडो बीघे फसल की सिंचाई कर किसान लाभान्वित हो सकेगें। जहां पर माइनर के द्वारा पानी पहुॅचेगा बीच-बीच में पम्प लगाकर खेत तक पानी पहुॅचाने का कार्य किया जायेगा। यह भी बताया कि गर्मी के दिनों में माइनर के सूखने की सि्िति में सिरसी जलाशय में पम्प लगाकर पानी स्टारे कर किसानों को लाभान्वित किया जायेगा, जिससे यहां के किसान अपने फसल के उत्पादन क्षमता में वृद्धि कर सके।
 
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी श्री अविनाश सिंह ने जानकारी देते हुये बताया कि प्रदेश में मनरेगा के कार्य में जनपद दूसरे स्थान तथा कन्वर्जन में सातवे स्थान पर है। उन्होंने कहा कि 12 विभाग के द्वारा 600 प्राजेक्ट पर कन्वर्जन से कार्य कराया जा रहा है जिससे ग्रामीण एवं प्रवासी मजदूरों को बहुतायत संख्या में रोजगार मिल रहा है।
 
 तदुपरान्त जिलाधिकारी व मुख्य विकास अधिकारी के द्वारा अधिकारियों के साथ सिरसी सिंचाई विभाग के निरीक्षण गृह का भी निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान निरीक्षण गृह के मरम्मत कार्य के लिये कहा कि सिंचाई विभाग के द्वारा मरम्मत कार्य करवाया जायेगा। इसके बाद जिलााकारी सिरसी फाल का भी निरीक्षण किया गया, कहा कि फाल पर आने वाले पर्यटकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुये विकास के लिये प्रयास किया जायेगा जिससे यहां पर सैलानियों का आवागमन हो सके और पर्यटन के रूप में इस क्षेत्र को बढावा मिल सके। तदुपरान्त दीप नगर के स्थिति सामुदायिक भवन का भी निरीक्षण किया गया तथा खण्ड विकास अधिकारी पटेहरा को इसके साफ-सफाई व बावउ्ीवाल बनवाकर गेट लगवाने के लिये निर्देशित किया गया। उनहोंने कहा कि निर्माणाधीन पार्क के पीछे खूले बाउड्ीवाल को बन्द कराकर वृक्षारोपण कराया जाए। इस दौरान निर्माणाधीन सामुदायिक काम्प्लेक्स का भी निरीक्षण किया गया।  इस अवसर पर जिला पंचायत राज अधिकारी अरविन्द कुमार के अलावा अन्य सम्बंधित अधिकारी उपस्थित रहे।
Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!