मिर्जापुर

आरटीपीसीआर टेस्टिंग बढ़ाने के जिलाधिकारी ने दिए निर्देश

डिजिटल डेस्क, मिर्जापुर।

जिलाधिकारी सुशील कुमार पटेल ने सोमवार को ट्रामा सेन्टर में अटैच कोविड-19 एल-2 अस्पताल में कोरोना संक्रमण के रोकथाम व बचाव तथा अन्य गतिविधियों पर की रही स्वास्थ्य विभाग के तैयारियों को लेकर बैठक कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए है। जिलाधिकारी ने कहा कि आरटीपीसीआर के माध्यम से टेस्टिंग कम होने पर नाराजगी प्रकट करते हुए इसे बढ़ाने का कड़ा निर्देश दिया। कहा कि इसमें किसी भी प्रकार की कोताही क्षम्य नही होगी। उन्होंने यह भी कहा कि टेस्टिंग किट की कमी न होने पाये इसकी उपलब्धता बनी होनी चाहिए। अपर चिकित्साधिकारी ने बताया कि कुल पाजिटीव केस प्रारंभ से 20 सितंबर 2020 तक 2232 में कुल ठीक 1914 हुए हैं। कुल एक्टिव केस 273 है। बैठक में जिलाधिकारी ने स्पष्ट किया कि आरटीपीसीआ टेस्टिंग में किसी प्रकार की कोताही नही होनी चाहिए तथा इसे बढ़ाने के साथ ही साथ कोरोना संक्रमण के रोकथाम की दिशा में हर आवश्यक कदम उठाने और आवश्यक उपकरणों की उपलब्धता होनी चाहिए। चिकित्सकों की समयबद्व उपस्थिति और इनकी उपलब्धता भी होनी चाहिए ताकि जन सामान्य को किसी प्रकार की परेशानी न होने पाए। बैठक में यह भी बताया गया कि आरटीपीसीआर से 7 टेस्टिंग, ऐण्टीजेन से 7 टेस्टिंग 20 सिंतंबर को कराई गई है। बैठक में अपर जिलाधिकारी यूपी सिंह, अपर मख्य चिकित्साधिकारी एवं संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे हैं।

 

संचारी रोग नियंत्रण अभियान एवं दस्तक अभियान की बैठक सम्पन्न

जिलाधिकारी सुशील कुमार पटेल की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में संचारी रोग नियंत्रण अभियान एवं दस्तक अभियान की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में जिलाधिकारी के समक्ष समस्त प्रतिभाग करने वाले विभागों की अग्रीम कार्ययोजना प्रस्तुत कर गहन चर्चा की गई। जिसमें जिलाधिकारी द्वारा ससमय लक्ष्य को पूरा करने का निर्देश दिया गया। इस अभियान में स्वास्थ्य विभाग नोडल विभाग है जिसका कार्य संचारी रोग तथा दिमागी बुखार, केसों की निगरानी, रोगियों के उपचार की व्यवस्था, रोगियों के निःशुल्क परिवहन हेतु रोगी वाहन सेवा की व्यवस्था करना है। पंचायती राज विभाग द्वारा नए शौचालयों का निर्माण, हैंडपंप की मरम्मत, हैंडपंप प्लेटफार्म का निर्माण, ग्राम प्रधान द्वारा माइकिंग का आयरोजन का लक्ष्य निर्धारित है। माध्यमिक/ प्राथतिक शिक्षा विभाग द्वारा आनलाइन बच्चों में संचारी रोग के संबंध में जानकारी देना तथा बच्चों के अभिभावक को जागरूक करना है। साथ ही साथ अध्यापक द्वारा स्कूल चलों अभियान में घर-घर भ्रमण के दौरान संचारी रोग के माध्यम से जानकारी देना। नगर पालिका एवं नगर पंचायत द्वारा शहरी क्षेत्रों में नालियों की सफाई एवं फागिंग का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस अभियान को सफल बनाने के लिए मुख्य चिकित्साधिकारी ने सभी विभागों से सहयोग की अपेक्षा की है एवं आवश्यक सेवा का भरोसा भी दिया है। बैठक में एसीएमओं डाक्टर अजय कुमार ने सभी विभागों के अग्रीम कार्ययोजना पर गहन चर्चा किया एवं बताया कि माह अक्टूबर में आशा कार्यकत्री घर-घर भ्रमण के दौरान बुखार के रोगियों के साथ ही खांसी तथा सांस लेने में परेशानी के लक्षण के रोगियों के विषय में भी जानकारी प्राप्त करेगीं। तथा ऐसे रोगियों की सूचना प्राप्त होने पर उनकों निर्धारित प्रपत्र पर सूचिबद्व कर सूचना ब्लाक मुख्यालय को प्रेषित करेगीं। संचारी रोग अभियान एक अक्टूबर से 31 अक्टूबर 2020 तक संचारी रोग नियंत्रण अभियान चलाया जायेगा। माह अक्टूबर 2020 में दिनांक 1 से 15 अक्टूबर के मध्य दस्तक अभियान आयोजित किया जायेगा। बैठक में यह भी बताया गया कि सभी विभागों द्वारा मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय पर 26 सितंबर 2020 तक अपने अपने विभाग की कार्ययोजना बनाकर उपलब्ध कराये। जिलाधिकारी ने सभी विभागों को निर्देशित किया कि संचारी रोग नियंत्रण अभियान में किसी प्रकार की कोताही न बरती जाए और समय सीमा में कार्ययोजना बनाकर मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय में उपलब्ध करा दे। बैठक में अपर मुख्यचिकित्साधिकारी एवं संबंधित विभाग के अधिकारी मौजूद रहे हैं।

 

अनुश्रवण समिति की बैठक मेंफसलों के अवशेष न जलाने की जिलाधिकारी ने की अपील

जिलाधिकारी सुशील कुमार पटेल की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में अनुश्रवण समिति की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक को सम्बोधित करते हुए जिलाधिकारी ने खेतों में फसलों के अवशेष को न जालने की अपील करते हुए इससे होने वाले नुकसान के बारे में चर्चा की कहा कि फसलों के अवशेष को खेतों में जलाने से खेतों की मृदा उर्वरता पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। उन्होंने जनपद के सभी किसान बंधुओं से अपील करते हुए कहा कि किसान बंधु खेतों में फसलों के अवशेष को न जलाये बल्कि इससें लाभ उठाये। उप निदेशक कृषि ने बताया कि पौधों के बढ़ावार हेतु 16 पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है, जिसमें कार्बन, हाईड्रोजन, आक्सीजन प्रकृति से प्राप्त होता है। यह तत्व पौधों के लगभग 95 प्रतिशत भाग के निर्माण में सहायक हैं। ऐसे में किसान भाई खेतों में फसलों के अवशेष को जलाते हैं तो कई प्रकार के नुकसान का भी उन्हें सामना करना पड़ता है। इस दौरान जिलाधिकारी ने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि फसल कटने के बाद सभी क्षेत्राधिकारी क्षेत्र भ्रमण कर पराली न जलाने की अपील करने के साथ ही इससे होने वाले नुकसान के बारे में भी किसानों को जानकारी प्रदान करें। उन्होंने इस कार्य में कृषि विभाग के लोगों को भी भ्रमण कर किसानों को जागरूक और सचेत करने का निर्देश दिया है। बैठक में अपर जिलाधिकारी यूपी सिंह, उप निदेशक कृषि एवं संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे हैं।

 

 

पीएम केयर कोविड फंड में गुल्लक समर्पित करने वाले बालिका को डीएम ने किया सम्मानित

कोरोना काल में प्रधानमंत्री केयर कोविड फंड में अपना गुल्लक तोड़ जुटाये गए तकरीबन 4 हजार देने वाले बालिका को जिलाधिकारी सुशील कुमार पटेल ने सम्मानित किया है। जिलाधिकारी ने नगर के घंटाघर रोड की रहने वाले उक्त बालिका कुमारी सुहनि गुप्ता पुत्री सचीन्द्र नाथ को साइकिल और टैबलेट मोबाइल प्रदान कर सम्मानित करते हुए बालिका के हौसले को सराहा है। जिलाधिकारी ने कहा है कि ऐसे बच्चें निःसंदेह राष्ट्र और समाज के लिए नजीर बन न केवल लोगों के लिए प्रेरणाश्रोत साबित होते है, बल्कि देश के भावी भविष्य भी है। उन्होंने सुहानी के उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए हर संभव मदद का भी भरोसा दिलाया है। इस दौरान जिलाधिकारी के हाथों साइकिल और टैबलेट पाकर कक्षा 4 की छात्रा सुहानी ने हर्षित भाव से पढ़ाई पूरी कर डाक्टर बनने की इच्छा प्रकट की है। इस दौरान नगर मजिस्ट्रेट इत्यादि अधिकारी मौजूद रहे हैं।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!