मिर्जापुर

मुख्यमंत्री विकास प्राथमिकता से संबंधित समीक्षा बैठक सम्पन्न

डिजिटल डेस्क, मिर्जापुर। 
 जिलाधिकारी सुशील कुमार पटेल की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में माननीय मुख्यमंत्री विकास प्राथमिकता से संबंधित समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई। बैठक को सम्बोधित करते हुए जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि मुख्यमंत्री की विकास प्राथमिकता वाली योजनाआेंं को समयबद्व तरीके से पूर्ण करने के साथ ही गुणवक्ता और उसकी उपयोगिता भी ध्यान दिया जाता नितांत आवश्यक है। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही और मनमानी क्षम्य नहीं होगीं। जिलाधिकारी ने निर्माणाधीन विकास से जुड़ी हुई कार्य योजनाओं की कमेटी बनाकर उसका समय समय पर भौतिक सत्यापन करने के निर्देश दिए। निर्देशित किया कि मुख्यमंत्री की विकास योजनाओं से संबंधित जो भी फाईल संबंधित अधिकारी के पास पहुंचती है उनका तीन दिन के अंदर निस्तारण कर संबंधित को भिजवाना सुनिश्चित किया जाये अन्यथा संबंधित के खिलाफ कार्रवाई सुनिश्चित की जायेगी। बिरोही में बन रहे सेतु के समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने संबंधित एजेंसी को निर्देशित किया कि  दिसंबर तक हर हाल में निर्माण कार्य को पूर्ण करें ताकि ग्रामीणों को आवागमन की सुलभता सुनिश्चित हो सकें। स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के दौरान महिला रोग विशेषज्ञ चिकित्सक व बाल रोग विशेषज्ञ चिकित्सक की कमी बताई गई। जिस पर जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि शासन को पत्र भेज कर इस कमी को दूर किया जाये। गोल्डेल कार्ड, आय ुष्मान भारत, सरकारी एम्बुलेंस सेवा के बारे में जानकारी प्राप्त की गई। इसी प्रकार जिले में निर्माणाधीन प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों के बारे में जानकारी प्राप्त करते हुए जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि कार्य में तेजी लाने के साथ ही इन्हेंं ससमय पूर्ण किया जाये। टीकारकरण के बारे में समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने हर हाल में
शत प्रतिशत लक्ष्य को प्राप्त करने और इस बात पर विशेष ध्यान देने के लिए निर्देशित किया कि कोई भी बच्चा टीकाकरण से वंचित न होने पाये। जल निगम की समीक्षा के दौरान उन्होंने अमृत योजना के जरिए पेयजल को हर घर तक पहुंचाने और इसकी प्रगति के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त की है। एनआरएलएम की समीक्षा के दौरान बताया गया कि इस वर्ष 1744 समूहों का गठन किया जाना है जिनमें से 1258 समूहों का गठन किया जा चुका है। इस पर जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि लक्ष्य को प्राप्त करने के साथ ही जरूतर मंदों को इससे जोड़ा जाए, ताकि इसका शत प्रतिशत लाभ मिल सके। कन्या सुमंगला योजना की समीक्षा की गई जिसमें बताया गया कि पात्र आवेदन पत्रों की संख्या के सापेक्ष अग्रसारित आवेदनों की संख्या 8027 के सापेक्ष में अग्रसारित आवेदन पत्रों के सापेक्ष कुल लाभान्वित लाभार्थियों की संख्या 7322 है। मत्स्य पालन, कृषि विभाग, डूडा, पुष्टाहार वितरण, कौशल विकास, पेंशन एवं 50 लाख से अधिक निर्माणाधीन परियोजनाओं के प्रगति की गहन समीक्षा की गई। बैठक में परियोजना निदेशक ऋषिमुनी उपाध्याय, डीएफओं, प्रभारी मुख्यचिकित्साधिकारी, डीपीआरओं एवं संबंधित जिलास्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे हैं।
कार्यालय सहायक अभियंता विद्युत भंडार केन्द्र पथरहिंया का डीएम ने किया निरीक्षण
डिजिटल डेस्क, मिर्जापुर। 
 जिलाधिकारी सुशील कुमार पटेल ने मंगलवार को पूर्वाह्न 10 बजकर 05 मिनट पर कार्यालय सहायक अभियंता विद्युत भंडार केन्द्र उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन लिमिटेंड पथरहिंया का निरीक्षण किया।  निरीक्षक के दौरान श्री समीर पटेल आपरेटर उपस्थित पाये गए जबकि  श्री एके यादव सहायक अभियंता अनुपस्थित पाये गए। तथा उनके चैंबर में ताला बंद पाया गया। निरीक्षण के समय सम्पूर्ण कार्यालय परिसर में साफ सफाई की स्थिति अत्यंत खराब पाई गई। जगह-जगह घास फूस उगे होने के साथ ही कूंड़ों का ढेर पाया गया। जिस पर जिलाधिकारी ने कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए साफ सफाई बराबर कराने का कड़ा निर्देश दिया। इस दौरान जिलाधिकारी के द्वारा उपस्थिति पंजिका का अवलोकन किया गया तो पाया गया कि मनीष श्रीवास्तव भंडार अधीक्षक अनुपस्थित पाये गए एवं श्री पंचदेव श्रमिक उपस्थिति पंजिका पर हस्ताक्षर बनाकर अनुपस्थित रहें। जिस पर जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियंता विद्युत भंडार मीरजापुर को निर्देशित किया कि अनुपस्थित अधिकारी, कर्मचारी का स्पष्टीकरण प्राप्त कर अपनी टिप्पणी सहित तीन दिवस के अंदर उनके समक्ष प्रस्तुत करें।
Baliraji
Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!