विन्ध्याचल मण्डल: मिर्जापुर, सोनभद्र, भदोही

यातायात नियमों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित करते हुए जागरूकता भरे कार्येक्रमों के जरिए लोगों को जागरूक किया जाए: कमिश्नर

0 मंडलीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक सम्पन्न
डिजिटल डेस्क, मिर्जापुर।‌
 आयुक्त विन्ध्याचल मण्डल प्रीति शुक्ला की अध्यक्षता में आयुक्त सभागार में मंडलीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक को सम्बोधित करते हुए आयुक्त प्रीति शुक्ला ने कहा कि यातायात नियमों का कड़ाई के साथ अनुपालन सुनिश्चित करते हुए जागरूकता भरे कार्येक्रमों के जरिए भी लोगों को जागरूक किया जाये। उन्होंने कहा कि सड़क सुरक्षा से जुड़ी हुई जागरूकता के लिये स्कूलों में छात्रों को यातायात नियमों के बारे में जानकारी दी जाये तथा बडे स्कूलों व प्रमुख चौराहों/बाजारों में यातायात नियमों व नियम तोडने पर देय जुर्माना के बारे में भी बैनर इत्यादि के माध्यम से लोगों को जागरूक और सचेत किया जाये। यह भी कहा गया कि सभी दो पहिया वाहन चालको/मालिकों को जागरूक किया जाये कि मास्क व हेलमेट लगाये ताकि संभावित सड़क दुर्घटनाओं से बचा जा सके।
उन्होंने कहा कि अधिकांश सड़क दुर्घटनाओं में यह देखा जाता है कि हेल्मेट न होने से दुर्घटना गंभीर रूप ले लेती हैं। इस दौरान संभागीय परिवहन अधिकारी ने बताया कि सरकार द्वारा सड़क दुर्घटनाओं एवं दुर्घटना प्रभावितां की संख्या में दस प्रतिशत की कमी लाने के लक्ष्य को निर्धारित करते हुए विभिन्न प्रकार  की यातायात जागरूकता कार्याक्रमों का आयोजन एवं प्रर्वतन कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं जिससे के आशातीत परिणाम भी सामनें आये हैं। बताया कि मुख्य सचिव उत्तर प्रदेश शासन द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुरूप शासन स्तर से निर्धारित तिथियों में परिवहन विभाग द्वारा प्रत्येत त्रिमास में एक सड़क सुरक्षा कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है। सेफ इंडिया कार्यक्रम के तहत साल्व फाउडेशन की मदद से मीरजापुर जनपद में 08 महाविद्यालयों में रोड सेल्फी क्लब की स्थापना की गई हैं उक्त क्लबों द्वारा एनएसएस के बच्चों के सहयोग से विभिन्न प्रकार के सड़क सुरक्षा से संबंधित जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है। जनपद स्तर पर जिला स्कलूम वाहन परिवहन सुरक्षा समिति एवं विद्यालय परिवहन यान सुरक्षा समिति का गठन किया गया है। बताया कि परिवहन आयुक्त उत्तर प्रदेश द्वारा स्कूलों के सभी वाहन चालकों के चालक लाइसेंस तथा चरित्र का सत्यापन कराये जाने संबंधित निर्देशों का अनुपालन किया गया है। बैठक में यातायात निदेशालय उत्तर प्रदेश द्वारा चिन्हित दिनों में पुलिस एवं परिहवन विभाग द्वारा संयुक्त रूप से सप्ताह में दो दिन सीट बेल्ट/हेल्मेट दिवस का अभियालन चलाये जाने की जानकारी दी गई। इस दौरान आयुक्त ने निर्देशित किया कि सड़क सुरक्षा से जुड़े हुए जागरूकता अभियान में किसी भी प्रकार की कोताही क्षम्य नहीं होगी। इसे प्राथमिकता के साथ पूरे मनोयोग से पूरा किया जाये ताकि सड़क दुघर्टनाओं मेंं कमी लाने के साथ ही इससे होने वाली जतन धन की हानि को रोका जा सके। बैठक में अपर पुलिस महानिदेशक विंध्याचल परिक्षेत्र पीयूष श्रीवास्तव, अपर निदेशक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विंध्याचल मंडल, संभागीय परिवहन अधिकारी डाॅ आरके विश्वकर्मा, सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी रविकांत शुक्ल सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।
Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!